scriptBIG NEWS: नीट परीक्षा से पहले पुलिस ने पकड़ा नकल का बड़ा गिरोह, वीक्षकों की मिलीभगत का अंदेशा | Police caught a big gang of copying before NEET exam | Patrika News

BIG NEWS: नीट परीक्षा से पहले पुलिस ने पकड़ा नकल का बड़ा गिरोह, वीक्षकों की मिलीभगत का अंदेशा

locationसीकरPublished: Sep 11, 2021 11:00:59 pm

Submitted by:

Sachin

सीकर. नीट से एक दिन पहले सीकर पुलिस ने बड़े नकलची गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

BIG NEWS: नीट परीक्षा से पहले पुलिस ने पकड़ा नकल का बड़ा गिरोह, वीक्षकों की मिलीभगत का अंदेशा

BIG NEWS: नीट परीक्षा से पहले पुलिस ने पकड़ा नकल का बड़ा गिरोह, वीक्षकों की मिलीभगत का अंदेशा

सीकर. नीट से एक दिन पहले सीकर पुलिस ने बड़े नकलची गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने गिरोह के 11 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। जो 20 से 30 लाख रुपए में फर्जी अभ्यर्थी बिठाकर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए परीक्षा में नकल करवाने की फिराक में थे। उन्होंने परीक्षा के दौरान स्पाई कैमरा से पेपर को स्कैन कर गिरोह के लोगों को भेजने और फिर बगिंग डिवाइस के माध्यम से परीक्षार्थियों को उत्तर बताने की तैयारी कर रखी थी। एसओजी की सूचना पर सीकर पुलिस ने जयपुर के एक होटल से आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से स्पाई कैमरा, बङ्क्षगग डिवाइस, एक कार, ब्लूटूथ, सर्जिकल ब्लैड सहित अन्य सामान जब्त किया है। उद्योग नगर थाने में मामला दर्ज कर पुलिस आरोपियों से पूछताछ के आधार पर इनके साथियों की तलाश कर रही है।

सीकर के छात्रों को दिया झांसा, वीक्षकों पर भी संदेह
गिरोह ने सीकर के नवलगढ़ व पिपराली रोड के कई छात्रों को नीट में पास करवाने का झांसा देकर अपने जाल में फंसा लिया था। उनके अभिभावकों को विश्वास में लेकर 20 से 30 लाख रुपए के खाली बैंक चैक भी ले लिए। मामले में पुलिस को कुछ वीक्षकों पर भी गिरोह से मिलीभगत का अंदेशा है।

एक वर्ष से कर रहे थे तैयारी
पैसा लेकर परीक्षा में पास करवाने वाला यह गिरोह पिछले एक वर्ष से तैयारी कर रहा था। जिस फर्जी विद्यार्थी को परीक्षा में बैठाना होता उसकी फोटो को वास्तविक विद्यार्थी से कम्प्यूटर की सहायता से मिक्स कर देते। उसी फोटो को प्रथम आवेदन पत्र पर लगाते। फिर परीक्षा के लिए जारी एडमिट कार्ड पर लगाते, जिससे वीक्षक धोखा खा सके। गिरफ्तार आरोपियों में दिनेश बाजिया गिरोह का सरगना है।


नीट में पास नहीं हुए तो बना लिया गिरोह
गिरोह में बीएएमएस और नर्सिंग के विद्यार्थी भी शामिल है। गिरफ्तार आरोपियों ने वर्ष 2016 में सीकर में नीट की तैयारी की थी। नीट में पास नहीं होने पर इन्होंने बीएएमएस और नर्सिंग में प्रवेश ले लिया। फिर परीक्षा में पास करवाने वाला गिरोह बना लिया। गिरफ्तार आरोपी जयपुर जिले के अमरसर थाना इलाके के अणतपुरा गांव का निवासी दिनेश बाजिया, जालोर जिले के बागोड़ा थाना इलाके के भालनी गांव का निवासी रमेश कुमार विश्नोई, नरेश कुमार विश्नोई, अशोक कुमार विश्नोई, जयपुर के कालवाड़ इलाके के जारपुरा गांव का निवासी वीरेन्द्र चौधरी, बाड़मेर के नागाणा इलाके के डूंडा का निवासी ओमप्रकाश जाट, जालोर के छाव इलाके के देवड़ा का निवासी हरीश विश्नोई, कोटपूतली के सांगटेडा का निवासी अनूप चौधरी, गोविंदगढ़ निवासी राजेन्द्र शर्मा, सीकर के दांतारामगढ़ थाना इलाके के पचार का निवासी वेंकटेश प्रसाद जाट और झुंझुनूं जिले के जालिमपुरा गांव का निवासी दिनेश जाट है।

इनका कहना है:
एसओजी से मिली सूचना पर सीकर पुलिस की डीएसटी और साइबर सैल की टीम पिछले तीन दिन से गिरोह का पीछा कर रही थी। गिरोह के 11 जनों को जयपुर से गिरफ्तार किया गया है। इनके साथियों के बारे में पूछताछ की जा रही है।

कुंवर राष्ट्रदीप, पुलिस अधीक्षक, सीकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो