scriptअपराध के ठिकानों पर पुलिस, पांच दिन में 47 गिरफ्तार | Police on crime grounds, 47 arrested in five days | Patrika News

अपराध के ठिकानों पर पुलिस, पांच दिन में 47 गिरफ्तार

locationसीकरPublished: May 28, 2022 11:11:51 am

Submitted by:

Sachin

सीकर. पुलिस ने अब अपराधियों के ढिकानों पर नजर कड़ी कर दी है। पुलिस ने पिछले पांच दिन में वर्षों से फरार 47 अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है।

अपराध के ठिकानों पर पुलिस, पांच दिन में 47 गिरफ्तार

अपराध के ठिकानों पर पुलिस, पांच दिन में 47 गिरफ्तार

सीकर. पुलिस ने अब अपराधियों के ढिकानों पर नजर कड़ी कर दी है। पुलिस ने पिछले पांच दिन में वर्षों से फरार 47 अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। वहीं डीजीपी की ओर से चलाए जा रहे अभियान के तहत थाना स्तर पर अपराधियों का चिह्निकरण का डोजीयर बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। खास बात यह है कि सीकर जिला पुलिस फरार अपराधियों के भी डोजीयर बना रही है। इनमें अपराधिक रिकार्ड, परिवार, रिश्तेदारों की संपत्ति की जानकारी के साथ अपराध में सहयोगी रहे लोगों के रिकार्ड का इंद्राज किया जा रहा है। ताजा फोटो, फिंगर प्रिंट व चांस प्रिंट अपराधी के गिरफ्तार होने पर शामिल किए जाएंगे।


जिले में बढ़ जाएगी हिस्ट्रीशीटरों की संख्या

सीकर जिले में वर्तमान में करीब 334 हिस्ट्रीशीटर है। इनमें से 65 हिस्ट्रीशीटर वर्तमान में जेल में बंद है। इसके अलावा जिले के टोप-25 और थाने के टॉप-25 करीब तीन सौ अपराधियों के डोजीयर तैयार है। अभियान के तहत पुलिस एक हजार से अधिक अपराधियों के डोजीयर तैयाार कर रही है। ऐसे में जिले में हिस्ट्रीशीटरों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। अभियान के तहत प्रत्येक थाना की ओर से की गई कार्रवाई की प्रतिदिन जिला स्तर पर समीक्षा की जा रही है।

इमानी, उद्घोषित और वारंटियों पर नजर

इस अभियान में पुलिस की नजर इनामी, उद्घोषित, मफरूर और स्थाई वारंटियों पर है। पुलिस ने पिछले पांच दिन में 40 से अधिक स्थाई वारंटियों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा एक उद्घोषित, छह मफरूर, एक इनामी और एक पैरोल से फरार अपराधी को गिरफ्तार किया गया है। एक नाबालिक किशोर के पास हथियार मिलने पर उसे निरूद्ध करवाया गया है।

बड़ी चुनौती..कम संशाधन, कैसे मिलेगी सफलता
सीकर जिले में उद्घोषित, मफरूर, स्थाई वारंटी, गिरफ्तारी वारंट और जमानती वारंट से तलब लोगों की संख्या साढ़े तीन हजार से अधिक है। करीब 14 सौ लोगों के खिलाफ तो न्यायालयों की ओर से स्थाई वारंट जारी है। इसके अलावा 105 पीओ, 267 मफरूर और 23 सौ लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट है। पुलिस के आंकड़ों के अनुसार इस माह में 180 स्थाई वारंटियों, 14 मफरूर व चार पीओ को गिरफ्तार किया है। अभियान के तहत पुलिस इन सभी अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाने का प्रयास करेगी। ऐसे में पुलिस का प्रयास शेष तीन हजार अपराधियों को गिरफ्तार करने का है। लेकिन सूत्रों का कहना है कि नफरी और संशाधनों की कमी के चलते यह आंकड़ा कम नहीं हो पा रहा है।


इनका कहना है…

पुलिस का प्रयास है कि सभी अपराधी सलाखों के पीछे रहे। जिले में सभी अपराधियों के डोजीयर बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। फरार अपराधियों के भी डोजीयर बनाए जा रहे हैं। डोजीयर में सोशल मीडिया पर डाली गई फोटो का उपयोग किया जा रहा है। गिरफ्तारी के बाद डोजीयर में उसकी सहीं फोटो व फिंगर प्रिंट का इंद्राज किया जाएगा। जिले में अभियान के तहत की जा रही कार्रवाई की प्रति दिन मुख्यालय पर समीक्षा की जा रही है।
कुंवर राष्ट्रदीप

पुलिस अधीक्षक, सीकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो