scriptPolicy will be made for the first time for the youth in the state | Special News: प्रदेश में युवाओं के लिए पहली बार बनेगी नीति, हर जिले के युवाओं की ली जाएगी राय | Patrika News

Special News: प्रदेश में युवाओं के लिए पहली बार बनेगी नीति, हर जिले के युवाओं की ली जाएगी राय

-राजस्थान युवा बोर्ड अध्यक्ष सीताराम लांबा से पत्रिका की खास बातचीत
-नए यूथ हॉस्टल के भी मांगे प्रस्ताव, सिरोही सहित कई जिले आए आगे

- पत्रिका साक्षात्कार

सीकर

Published: April 07, 2022 03:04:31 pm

सीकर. प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिलाने से लेकर सांस्कृतिक विरासत से जोड़ने के लिए पहली बार राजस्थान युवा बोर्ड Rajasthan Youth Board की ओर से नीति Policy बनाई जाएगी। इसके लिए युवा बोर्ड ने तैयारी शुरू कर दी है। युवा बोर्ड के अध्यक्ष की अगुवाई में टीम प्रदेश के सभी जिलों में जल्द दौरे करेगी। युवाओं से संवाद के बाद महत्वपूर्ण विषयों को शामिल करते हुए एक नीति बनाकर जारी की जाएगी। युवा बोर्ड का दावा है कि राजस्थान पहला प्रदेश होगा जहां युवाओं के रोजगार से लेकर उनकी शिक्षा आदि के लिए एक नीति होगी। राजस्थान पत्रिका से खास बातचीत में राजस्थान युवा बोर्ड अध्यक्ष सीताराम लांबा Rajasthan Youth Board President Sitaram Lamba ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भी युवाओं को अपने हक के लिए सड़कों पर उतरना पड़ता है। इसके पीछे जिम्मेदार लोगों को भी अब समाज के सामने लाना होगा। पेश है युवा बोर्ड अध्यक्ष से बातचीत के प्रमुख अंश...।

Special News: प्रदेश में युवाओं के लिए पहली बार बनेगी नीति, हर जिले के युवाओं की ली जाएगी राय
Special News: प्रदेश में युवाओं के लिए पहली बार बनेगी नीति, हर जिले के युवाओं की ली जाएगी राय

-----
पत्रिका: आपने प्रदेश के कई जिलों के दौरे किए हैं। युवाओं की क्या समस्या सामने आ रही है?

अध्यक्ष: प्रदेश के युवाओं की सबसे बड़ी समस्या रोजगार है। कोरोनाकाल में देश में 4 करोड़ युवा बेरोजगार हो गए। जब से देश में भाजपा सत्ता में आई है तब से रोजगार की रफ्तार घट गई है। नए रोजगारों का सृजन नहीं हो रहा है। दूसरी तरफ राजस्थान की सरकार ने इस साल एक लाख युवाओं को रोजगार देने का वादा किया है। युवाओं को रोजगार से जोडऩे के साथ उनकी स्किल बढ़ाने की दिशा में भी सरकार के सहयोग से प्रयास किया जा रहा है।
पत्रिका: कई जिलों में अभी तक यूथ हॉस्टल नहीं है। युवाओं को कैसे राहत मिलेगी?

अध्यक्ष: चार यूथ हॉस्टल संचालित है। प्रदेश के जिन जिलों में कलक्टरों की ओर से सरकार को प्रस्ताव भिजवाकर भूमि आवंटन कराया है, वहां प्राथमिकता से निर्माण कराया जाएगा।
पत्रिका: युवाओं को दूसरे राज्यों की सांस्कृतिक विरासत से जोडऩे की क्या योजना है?अध्यक्ष: राजस्थान के युवाओं को दूसरे राज्यों की संस्कृति से रूबरू कराने के लिए ट्यूर कार्यक्रम शुरू किए हैं। प्रदेश के 100 युवाओं को महाराष्ट्र, गुजरात व मध्यप्रदेश का दौरा करवाया जाएगा। इसमें युवाओं को गांधी और अम्बेडकर के जीवन चरित्र को काफी नजदीक से देखने का मौका मिलेगा।
पत्रिका: समाज में युवाओं की भूमिका पर कई बार सवाल भी उठते हैं। युवाओं को सकारात्मक ऊर्जा के साथ सही दिशा देने का कोई रोडमैप?

अध्यक्ष: देश की युवा पीढ़ी अंधी दौड़ में शामिल हो रही है। राजनीति से लेकर सामाजिक तौर पर विचार थोपने का काम किया जा रहा है। राजीव गांधी सद्भावना यात्रा शुरू की जाएगी। यात्रा 21 मई से 20 अगस्त तक प्रदेश के सभी जिलों में जाएगी।
पत्रिका: युवा पीढ़ी पढ़ाई को ही रोजगार का जरिया मानने लगी है। जबकि उद्योग से लेकर खेल सहित अन्य क्षेत्रों में भी कॅरियर की अपार संभावनाएं है।

अध्यक्ष: बिल्कुल सही है। कुछ अभिभावकों की ओर से युवा पीढ़ी को एक दिशा में ले जाया जा रहा है। जबकि स्टार्टअप सहित अन्य नवाचारों के जरिए हमारे युवा पूरी दुनिया के सामने मिसाल है। खेलों में भी युवाओं को रोजगार मिल रहा है। सरकार की ओर से युवाओं की प्रतिभा निखारने के लिए कौशल आजीविका विकास विभाग के जरिए प्रशिक्षण कराए जा रहे हैं। सभी जिलों में रोजगार मेलों का भी आयोजन किया जाएगा। युवा अपने हुनर के दम पर रोजगार हासिल कर सकेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.