scriptUnique Initiatives: गरीब बच्चें संवार रहे अपना भविष्य | Poor children are shaping their future today | Patrika News

Unique Initiatives: गरीब बच्चें संवार रहे अपना भविष्य

locationसीकरPublished: Jul 02, 2022 10:41:02 am

Submitted by:

Mukesh Kumawat

नीमकाथाना नपा चेयरमैन सरिता दीवान ने चलाई मुहिम,
प्रतिदिन बच्चों के बीच पहुंचती हैं अध्यक्ष
पढ़ाई की ऐसी लगी लगन कि जुड़ गए 88 बच्चे

Unique Initiatives: गरीब बच्चें आज संवार रहे अपना भविष्य

Unique Initiatives: गरीब बच्चें आज संवार रहे अपना भविष्य

सीकर/नीमकाथाना. आज के जमाने में जहां शिक्षा का पूरी तरह से व्यवसायीकरण हो गया है वहीं पालिका अध्यक्ष सरिता दीवान कस्बे में शिक्षा के प्रति मुहिम चलाकर झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा दिलवा रही हैं। बच्चों की पढ़ाई का खर्च दीवान चैरिटेबल ट्रस्ट उठा रहा है, वहीं महिलाओं की शक्ति सेवा समिति बच्चों का खयाल रख रही है। सरिता दीवान बच्चों के हालचाल जानने के लिए प्रतिदिन बच्चों के बीच पहुंचती है। साथ ही बच्चों के खाने के लिए कुछ ना कुछ लेकर जाती हैं।चार माह पहले सिंघीवाल कॉलोनी स्थित सामुदायिक भवन में निशुल्क शिक्षा केन्द्र शुरू किया गया। अब तक यहां पर 88 बच्चों का नामांकन हो चुका है। शुरू में तो एक भी बच्चा केन्द्र नहीं पहुंचा, लेकिन धीरे-धीरे मुहिम रंग लाई और यहां 88 बच्चों का नामांकन हो चुका हैं, इनमें 16 से 17 वर्ष आयु के बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। बच्चों की लगन को देखते हुए स्टाफ को गर्मी की छुट्टियों में 2 घंटे क्लास चलानी पड़ी।

3 स्टाफ की ड्यूटी

सरिता दीवान ने शिक्षा केन्द्र में तीन शिक्षकों निशा, नंदनी व मुस्कान की ड्यूटी लगाई है, जो बच्चों को स्कूल की तर्ज पर पढ़ा रहे हैं। सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक कक्षाएं चलती हैं। बीच में लंच भी होता है। दीवान का लक्ष्य है कि सड़कों पर कूड़ा कचरा बिनने वाले व गरीब तबकों के बच्चों को पढ़ाई के प्रति जागरूक कर उनको स्कूल में प्रवेश करवाना है। ज्ञात हो कि इसके पहले सरिता दीवान ने मदर्स डे पर निशुल्क सिलाई सेंटर का शुभारंभ भूदोली में कराया। इसी दौरान उन्होंने गरीब तबके के बच्चों को देखा। इसके बाद ही उन्हें शिक्षा दिलाने का ख्याल आया। भूदोली रोड सेंटर पर महिलाएं और युवतियां निशुल्क सिलाई सीख रही हैं।

बच्चों की करवाई आंखों की जांच

सिंघीवाल कॉलोनी में स्थित केन्द्र पर क्लास में अधिकतर बच्चें ब्लेक बॉर्ड के पास आकर देखने पर दीवान ने शुक्रवार को निशुल्क शिविर लगवाकर सभी बच्चों की जांच करवाई। डॉ अभिषेक अग्रवाल ने बच्चों की प्राथमिक जांच की। कमजोर आंख वाले बच्चों की अपने अस्पताल में जांच कर चश्मा देंगे।

गरीब तबके के बच्चे भी हों शिक्षित
पालिका अध्यक्ष सरिता दीवान बताती हैं कि उन्होंने निशुल्क शिक्षा का बीड़ा इसलिए उठाया ताकि गरीब तबके के बच्चे भी शिक्षित होकर समाज की मुख्य धारा से जुड़ सकें। इसमें उनके पति पूर्व अध्यक्ष त्रिलोक दीवान हर मोड़ पर साथ दे रहे हैं। साथ ही शक्ति की महिलाएं भी साथ देने में पीछे नहीं हैं। कई परिवार मजबूरी में बच्चों की पढ़ाई बंद करवाकर उन्हें काम पर लगा देते हैं। पैसों के अभाव में किसी बच्चे की शिक्षा प्रभावित न हो इसलिए जीवन पर्यंत ऐसे बच्चों को शिक्षा दिलाना चाहते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो