scriptमौसम अपडेट: यहां बारिश से सड़के हुई लबालब, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | pre mosoon rain in water on roads in sikar district | Patrika News

मौसम अपडेट: यहां बारिश से सड़के हुई लबालब, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

locationसीकरPublished: Jun 17, 2019 06:25:52 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Rajasthan Weather : जिले में प्री-मानसून के चलते रविवार को हुई बारिश से पानी निकासी की पोल खुल गई।

जिले में प्री-मानसून के चलते रविवार को हुई बारिश से पानी निकासी की पोल खुल गई।

मौसम अपडेट: यहां बारिश से सडक़े हुई लबालब, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

सीकर.
Rajasthan Weather : जिले में प्री-मानसून ( Pre Monsoon 2019 ) के चलते रविवार को हुई बारिश ( rain in Sikar ) से पानी निकासी की पोल खुल गई। दस मिनट की बारिश से ही सडक़े लबालब हो गई। यहां बारिश से पहले ही शहर की नालियां जाम पड़ी थी। ऐसे में बारिश होने से शहर भर में पानी भर गया। जिस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इधर, मौसम विभाग ( Weather Department ) ने अगले दो दिन के लिए भारी बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में अगर प्रशासन सतर्क नहीं होता है तो आने वाले दिनों में स्थिति और भी गंभीर होगी। गौरतलब है कि गर्मी के तीखे तेवरों के बीच रविवार को जिलेभर में राहत की बूंदे बरसी। अल सुबह सीकर शहर सहित अन्य कस्बे व गांवों में बारिश होने से लोगों ने गर्मी व उमस से काफी राहत महसूस की। बारिश से किसानों के चेहरे भी खिल उठे है। वहीं आमजन के लिए सडक़ों पर भरा पानी मुसिबत बन गया। जिले के पलसाना, खाटूश्यामजी, लक्ष्मणगढ़, फतेहपुर, पाटन में भी बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया। हल्की बारिश से ही कई स्थानों पर पानी निकासी के इंतजामों की पोल खुल गई।

 

जिले में प्री-मानसून के चलते रविवार को हुई बारिश से पानी निकासी की पोल खुल गई।

नालियां उफान पर
फतेहपुर. कई दिनों से भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए रविवार सुबह खुशनुमा हुई। अलसुबह से ही रुक रुक कर बरसात का दौर दोपहर तक जारी रहा। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई व लोगों को गर्मी से राहत मिली। ग्रामीण इलाकों में हुई बरसात से किसानों के चेहरे पर खुशियां आई। सुबह करीब साढ़े 8 बजे तेज बरसात से नालियां भी सडक़ों पर दरियां बन उफान खाने लगी। नालियों की सफाई नहीं होने के चलते सडक़ो पर गंदगी बही। बरसात के बाद छतरिया बस स्टैंड, पुराने सिनेमा हाल, बावड़ी गेट, नवलगढ़ व मंडावा पुलिया इलाके में पानी भर गया। दोपहर होते होते मौसम खुलने के बाद लोगों की आवाजाही बढ़ी।

जिले में प्री-मानसून के चलते रविवार को हुई बारिश से पानी निकासी की पोल खुल गई।

सडक़े बनी दरियां
लक्ष्मणगढ़. लम्बे इंतजार के बाद इलाके में हुई बारिश ने एक ओर जहां किसानों के चेहरे खिला दिए, वहीं दूसरी ओर मौसम खुशनुमा हो गया। सुबह 5 बजे हल्की बूंदाबांदी के दौर ने 8 बजे के लगभग उग्र रूप ले लिया। इस दौरान नालियां भी सडक़ों पर दरियां बन गई। थोड़ी से बारिश ने ही नगरपालिका की शिथिल कार्यप्रणाली की पोल खोल कर रख दी। नालियों की सफाई नहीं होने से बरसात का पानी नालियों में बहने के बजाय लोगों के घरों में घुस गया, इस कारण निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ा। मुकुंदगढ़ मार्ग, स्टेशन रोड, उपखंड कार्यालय रोड, मोदी रोड, नवलगढ रोड सहित अन्य मुख्य मार्गों पर पानी भरने से आमजन के साथ साथ वाहन चालकों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश को लेकर पालिका की ओर से किसी भी प्रकार की पूर्व तैयारी ना होने से लोगों ने पालिका के प्रति आक्रोश व्यक्त किया।

मौसम अपडेट: यहां बारिश से सड़के हुई लबालब, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दस मिनट की बंूदाबांदी ने खोली प्रशासन के दावों की पोल

लोसल.पालिका प्रशासन के सफाई व्यवस्था में सुधार व मानसून के दिनों में लोगों को पानी निकासी की समस्या से राहत देने के दावो की पोल रविवार सुबह हुई मात्र दस मिनट की हल्की बंूदाबांदी ने खोलकर रख दी। मजे की बात तो यह है कि पालिका कार्यालय के सामने ही बारिश से गंदगी का अंबार लग गया है। नालियों का गंदा कीचड़ व नालियों में भरा कचरा बाहर निकलकर पालिका कार्यालय के सामने फैल गया है। कार्यालय के सामने फैली गंदगी से लोगो का पैदल निकलना भी दूभर हो गया है। लोगों की शिकायत पर पालिका प्रशासन गौर ही नहीं करता है। मामले में पूर्व पालिकाध्यक्ष गोंविदराम बिजारणियां व वार्ड 6 पार्षद राजकुमार शर्मा ने बताया कि जब से लोसल कांग्रेस का बोर्ड बना है तब से लेकर आज तक समस्याएं बढ़ती जा रही है। मामले में कस्बेवासियों का कहना है कि अगर हल्की सी बरसात में ही ये हालात बन रहे है तो आगे मानसून के दिनों में तो और ज्यादा हालात खराब होने वाले हैं।

आगामी दो दिन भारी बरसात की चेतावनी ( IMD alert )
वायु चक्रवात के दिशा परिवर्तन करने और गुजरात जाने के बाद फिर से उत्तर की ओर से जाने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार सीकर, झुंझुनूं, चूरू, सिरोही, टोंक, प्रतापगढ, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, उदयपुर तथा बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधुपर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में 40 से 50 किमी की रफ्तार से आंधी व तेज बारिश हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो