scriptकॉलेज परीक्षाओं की तैयारी करें या सीए-सीएस की | Prepare for College Exams or for CA-CS | Patrika News

कॉलेज परीक्षाओं की तैयारी करें या सीए-सीएस की

locationसीकरPublished: May 18, 2022 05:19:07 pm

वाणिज्य संकाय तथा सीए सीएस की परीक्षा के दो पेपर एक साथ होने से अभ्यर्थी परेशान

कॉलेज परीक्षाओं की तैयारी करें या सीए-सीएस की

कॉलेज परीक्षाओं की तैयारी करें या सीए-सीएस की

सीकर. पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित वाणिज्य संकाय की तथा सीए सीएस की परीक्षा के दो पेपर एक साथ होने से अभ्यर्थी परेशान हैं। अभ्यर्थी लंबे समय से परीक्षा तिथियों में परिवर्तन की मांग को लेकर कॉलेज, विवि कुलपति व परीक्षा नियंत्रक के चक्कर लगाने पर मजबूर है। लेकिन किसी से भी कोई संतोष पूर्ण जवाब नहीं मिलने से अभ्यर्थियों में आक्रोश है। इन अभ्यर्थियों में कॉलेज छात्राओं की संख्या भी बहुत अधिक है। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली अधिकांश छात्राओं के लिए एक ही दिन में दो अलग-अलग सेंटरों पर परीक्षा देने के लिए पहुंचना बढ़ा मुश्किल है। विवि परीक्षाओं के संबंध में प्रवेश पत्र जारी नहीं किया है।
इन छात्राओं का कहना है कि शेखावाटी विवि की ओर से 12 मई को वाणिज्य संकाय की परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित किया गया। इधर, सीए तथा सीएस की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों की भी परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। परीक्षाएं 10 जून तक चलेगी। इस बीच वाणिज्य अंतिम वर्ष की परीक्षाएं भी 27 मई से विवि ने घोषित कर दी है। वाणिज्य अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के दो पेपर 27 मई को होने है। उसके अगले दो पेपर 30 मई को होंगे। इससे सीए तथा सीएस के अभ्यर्थियों में काफी आक्रोश हैं। क्योंकि 27 मई को सीए अंतिम वर्ष और 28 मई को सीए इंटर का पेपर है। उसके बाद 30 मई को फिर से सीए इंटर का पेपर होगा। साथ ही वाणिज्य प्रथम वर्ष के अभ्यर्थियों की पहली परीक्षा सात जून को घोषित की गई है। उसी दिन तथा उसी समय सीएस का पेपर भी होना है। ऐसे में अभ्यर्थियों के सामने दुविधा यह है कि वे सीए की तैयारी करें या फिर वाणिज्य संकाय की परीक्षा देने जाए।
कुलपति को बताई समस्या

कल्याण राजकीय कन्या महाविद्यालय से छात्रसंघ अध्यक्ष रुचि चौधरी के नेतृत्व में कॉलेज छात्राओं ने प्राचार्य व विवि कुलपति के नाम भी इस संबंध में ज्ञापन दिया। छात्राओं ने ज्ञापन में विवि प्रशासन से दोनों पेपर 10 जून के बाद करने की मांग उठाई हैं। जिससे सीए व सीएस दोनों ही परीक्षाओं के अभ्यर्थियों को कोई परेशानी नहीं होगी। छात्रसंघ अध्यक्ष रूचि ने बताया कि विवि की ओर से जारी मुख्य परीक्षा सारणी के तहत वाणिज्य विषय की परीक्षाएं 27 मई, 30 मई, सात जून को वाणिज्य अंतिम वर्ष की ईएएफएम प्रथम, द्वितीय, एबीएसटी प्रथम, द्वितीय और सामान्य हिंदी का प्रथम पेपर होगा। इधर, सीए व सीएस की परीक्षाएं भी उसी दिन निर्धारित की गई है। इस दौरान गीतिका जैन, भूमिका, निकिता पारीक सहित कई छात्राएं मौजूद रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो