scriptचने व सरसों की समर्थन मूल्य पर शुरू हुई खरीद, ये है तय दर | Purchase started on the support price of gram and mustard | Patrika News

चने व सरसों की समर्थन मूल्य पर शुरू हुई खरीद, ये है तय दर

locationसीकरPublished: May 01, 2020 01:41:39 pm

Submitted by:

Sachin

लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए अच्छी खबर है। एक मई यानी आज से सरकार की ओर से किसानों से समर्थन मूल्य पर चना और सरसों की खरीद शुरू कर दी गई है। (Purchase started on the support price of gram and mustard)

चने व सरसों की समर्थन मूल्य पर शुरू हुई खरीद, ये है तय दर

चने व सरसों की समर्थन मूल्य पर शुरू हुई खरीद, ये है तय दर

(Purchase started on the support price of gram and mustard)

सीकर. लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए अच्छी खबर है। एक मई यानी आज से सरकार की ओर से किसानों से समर्थन मूल्य पर चना और सरसों की खरीद शुरू कर दी गई है। इसके लिए जिले में 25 खरीद केन्द्र बनाए गए हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए पंजीकृत किसान अपनी उपज किसी भी खरीद केन्द्र पर ले जा सकेगा। समर्थन मूल्य पर सरसों-चने की खरीद राजफैड के लिए क्रय विक्रय सहकारी समिति की ओर की जाएगी। सीकर क्रय विक्रय सहकारी समिति के लिए कृषि उपज मंडी सीकर व धोद में पंचायत समिति में केन्द्र बनाया गया है। खरीद के लिए सरसों का समर्थन मूल्य 4425 रुपए प्रति क्विंटल तो चने का समर्थन मूल्य 4875 रुपए प्रति क्विंटल तय किया किया गया।

खरीद की सीमा बढ़ाई
मौसम और लॉकडाउन के कारण आर्थिक तंगहाली से जूझ रहे किसानों के लिए सरकार ने न केवल समर्थन मूल्य पर उपज की खरीद शुरू की है बल्कि खरीद की मात्रा भी बढ़ाई है। किसानों से अब सरसों एवं चने की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद 25 क्विंटल के बजाए 40 क्विंटल किए जाने की केन्द्र सरकार ने अनुमति दे दी है।

ये चाहिए आवश्यक दस्तावेज
समर्थन मूल्य पर फसल को बेचने के लिए पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में खुले ई मित्र पर पंजीयन होंगे। एक भामाशाह कार्ड पर एक ही पंजीयन होगा। इसके अलावा बैंक पास बुक, भामाशाह, जन आधार, से जुड़ा बैंक खाता, आधार आधारित बायो मैट्रिक पंजीयन/ओटीपी आधारित पंजीयन, खसरा गिरदावरी होना अनिवार्य है। इसमें भी गिरदावरी जिसके नाम है, उसी के नाम पंजीयन होना अनिवार्य है।

सोशल डिस्टेंस रखा जाएगा
सीकर जिले में पांच क्रय विक्रय सहकारी समिति, चार उपकेन्द्र व 16 ग्राम सेवा सहकारी समिति पर समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होगी। खरीद के दौरान सोश्यल डिस्टेंस रखते हुए राजफेड की ओर से संबंधित किसानों को मैसेज किया जाएगा। इसके बाद उपज की खरीद स्थानीय स्तर पर हो सकेगी।
– महेन्द्र पाल सिंह, मुख्य कार्यकारी सीकर क्रय विक्रय सहकारी समिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो