scriptVIDEO : सीकर में अमित शाह ने जिन मुद्दों को भुनाया, राहुल गांधी ने उन्हीं को ऐसे बनाया निशाना | rahul gandhi Vs Amit Shah Election Rally in Sikar Rajasthan | Patrika News

VIDEO : सीकर में अमित शाह ने जिन मुद्दों को भुनाया, राहुल गांधी ने उन्हीं को ऐसे बनाया निशाना

locationसीकरPublished: Oct 26, 2018 11:54:50 am

Submitted by:

vishwanath saini

SIKAR : राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 को लेकर पत्रिका टीम ने दोनों दलों के राष्ट्रीय अध्यक्षों के भाषण का राजनैतिक विश्लेषण किया तो इस तरह के मुद्दे सामने आए।

rahul gandhi Vs Amit Shah Election Rally in Sikar Rajasthan

rahul gandhi Vs Amit Shah Election Rally in Sikar Rajasthan

सीकर. राजस्थान का रण में 21 दिन पहले सीकर के जिला खेल स्टेडियम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जिन मुद्दों को लेकर कांग्रेस को निशाने पर लिया। गुरुवार को हुई सभा में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी उन्हीं मुद्दों को लेकर चुन-चुनकर वार किया।

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 को लेकर पत्रिका टीम ने दोनों दलों के राष्ट्रीय अध्यक्षों के भाषण का राजनैतिक विश्लेषण किया तो इस तरह के मुद्दे सामने आए। दोनों दलों के अध्यक्षों के विजन से यह तो साफ हो गया है कि आगामी चुनाव में यही मुद्दे गंूजने वाले है। राहुल और शाह ने शेखावाटी की धरा पर रण के तीर छोड़ दिए है अब फैसला यहां की जनता सात दिसम्बर को करेगी। दोनों दलों के मुद्दे भले ही पुराने हो लेकिन इनको नए सियासी रंग में रंगा जा रहा है।

तय हुआ इन्हीं मुद्दों पर लड़ा जाएगा चुनाव

सेना

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला था। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सीकर के खेल स्टेडियम में रफाल सौदे को लेकर सर्जिकल स्ट्राइक का नाम लिया। वहीं देश की सुरक्षा को लेकर शाह ने जहां आधुनिक हथियार खरीदने की बात कही। वहीं कांग्रेस ने खरीद मामले में अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने के आरोप लगाए।


पानी

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भी शेखावाटी के पानी के मुद्दे को भुनाने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि यमुना का पानी लाने के लिए सरकार प्रयासरत है। दिसम्बर के आखिर तक यमुना से पानी लाने के लिए डीपीआर भी बन जाएगी। इस मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कुम्भाराम लिफ्ट पेयजल परियोजना को लेकर सरकार को घेरा।


किसान

किसानों के मुद्दों को भी दोनों दलों ने शेखावाटी में जमकर याद दिलाया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने किसानों की आय दोगुनी करने और कर्जा माफी की बात कही थी। इसी मुद्दे को आगे बढ़ाते हुए राहुल गांधी ने सभा में यूपीए सरकार के समय हुई कर्जा माफी की राहत को गिनाया। वहीं बीमा व महंगाई को लेकर सरकार को घेरा।

 

मायने: सभी सीटों पर इन मुद्दों का असर


भाजपा और कांग्रेस के इन मुद्दों को गिनाने के पीछे बड़ी वजह यह है कि शेखावाटी की सभी सीटों पर इन मुद्दों का खासा असर है। दोनों दलों को पता है कि इन मुद्दों के बिना चुनावी नैया पार नहीं हो सकती है। इसलिए राहुल और अमित शाह ने अपनी-अपनी सभाओं में इन मुद्दों का सहारा लिया। रोचक बात है कि पिछले चुनाव भी शेखावाटी में इन्ही मुद्दों के सहारे लड़े गए है।

 

किस मुदुदे पर कितना बोले राहुल


शहीद और शेखावाटी : 01 मिनट
रफाल सौदा, अंबानी और
चौकीदार पर हमला: 13 मिनट
किसान: 03 मिनट
युवा व रोजगार: 03 मिनट
पिछली सरकार: 01 मिनट
चुनाव और कांग्रेस: 05 मिनट


थामा कांग्रेस का दामन


राहुल की सभा में जयपुर जिला प्रमुख मूलचंद मीणा, नागौर की पूर्व जिला प्रमुख बिन्दु चौधरी, विजय पूनियां, पूर्व विधायक नारायणराम बेड़ा व शिमला नायक ने कांग्रेस की सदस्यता ली। नवलगढ़ विधायक राजकुमार शर्मा व फतेहपुर विधायक नंदकिशोर महरिया के भी कांग्रेस में शामिल होने की चर्चा रही, लेकिन उन्होंने वहां सदस्यता नहीं ली।

 

भाजपा झूठ का सहारा ले रही है- Sachin Pilot


कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि सीकर की धरती पर जय जवान-जय किसान का नारा सटीक बैठता है। यहां के युवाओं ने शहादत के जरिए देश का मान बढ़ाया है। भाजपा की सरकार झूठ का सहारा ले रही है, लेकिन ज्यादा दिनों तक यह खेल चलने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने समाजों की पगड़ी उछालने का काम किया है। पायलट ने कहा कि महिला मुख्यमंत्री के राज में महिलाओं का सबसे ज्यादा शोषण हुआ है। महिलाओं के सम्मान में कमी आई है।

 

पहले जनता को गुमराह किया गया था- Ashok Gehlot


सभा में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शेखावाटी के शहीदों को नमन करते हुए भाजपा के राज को विफल बताया। गहलोत ने कहा कि भाजपा सरकार ने सुराज संकल्प यात्रा के दौरान जो घोषणा की थी वह अब तक पूरी नहीं हुई है।

भाजपा सरकार ने पिछले चुनाव में प्रदेश की जनता को गुमराह कर सत्ता हासिल कर ली थी, लेकिन अब प्रदेश की जनता सारे खेल को समझ चुकी है। सात दिसम्बर को प्रदेश की जनता भाजपा को सबक सिखाने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा अब अपनी बौखलाहट भरा कदम उठा रही है। दिल्ली में जो हो रहा है वह इसी का परिणाम है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो