scriptRain Alert. राजस्थान में फिर होगी तेज बारिश, आधे अगस्त जमकर बरसेंगे बादल | rain alert in rajasthan | Patrika News

Rain Alert. राजस्थान में फिर होगी तेज बारिश, आधे अगस्त जमकर बरसेंगे बादल

locationसीकरPublished: Jul 31, 2022 11:10:53 am

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में मानसूनी गतिविधियों पर लगा ब्रेक चार दिन ही रहेगा। इसके बाद प्रदेश में एक बार फिर बारिश लौटेगी।

राजस्थान में फिर होगी तेज बारिश, आधे अगस्त जमकर बरसेंगे बादल

राजस्थान में फिर होगी तेज बारिश, आधे अगस्त जमकर बरसेंगे बादल

सीकर. राजस्थान में मानसूनी गतिविधियों पर लगा ब्रेक चार दिन ही रहेगा। इसके बाद प्रदेश में एक बार फिर बारिश लौटेगी। जो फिर झमाझम बरसकर पूरे अंचल को भिगोएगी। इस संबंध में मौसम विभाग व स्काईमेट वेदर रिपोर्ट ने संभावना जताई है। स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार बरसात की गतिविधियां राजस्थान के साथ गुजरात में भी कम हो गई है। जिसका क्रम चार अगस्त तक जारी रहेगा। लेकिन, इस बीच ही दक्षिण पश्चिम राजस्थान और दक्षिण पाकिस्तान के आसपास के हिस्सों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। जिससे चार अगस्त से इन दोनों राज्यों में बारिश का दौर फिर शुरू हो जाएगा।

इसलिए कम हुई बारिश
मौसम विभाग व स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार मानसून की ट्रफ दक्षिण से उत्तर में स्थानांतरित हो गई है। अब मॉनसून की अक्षीय रेखा भारत के गंगा के मैदानी इलाकों पर अपनी सामान्य स्थिति में है। जिससे गुजरात और राजस्थान में पिछले 2 दिनों से बारिश की गतिविधियां काफी कम हो गई हैं। दो या तीन अगस्त तक दोनों राज्यों में मॉनसून कमजोर रहने की संभावना है। इसके बाद दक्षिण पश्चिम राजस्थान और दक्षिण पाकिस्तान के आसपास के हिस्सों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। जिससे राजस्थान और उसके बाद गुजरात में 4 अगस्त से बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती है।

15 अगस्त तक होगी अच्छी बारिश
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार चार अगस्त के बाद राजस्थान व गुजरात में अच्छी बारिश होगी। जिसका क्रम अगले 3 से 4 दिनों तक जारी रह सकता है। रिपोर्ट के अनुसार इसके बाद भी बारिश जारी रहेगी। 15 अगस्त तक इस दौरान बारिश का क्रम जारी रह सकता है।

55 फीसदी ज्यादा हुई बारिश
रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान और गुजरात में 1 जून से 29 जुलाई के बीच अच्छी बारिश दर्ज हुई है। जो राजस्थान में 55त्न और गुजरात में 51त्न अधिक दर्ज हुई है। रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम राजस्थान में 88त्न अतिरिक्त बारिश के साथ बड़ी बारिश होती है। जबकि पूर्वी राजस्थान में 36त्न की अधिकता देखी जा रही है। आमतौर पर पूर्वी राजस्थान में पश्चिमी राजस्थान की तुलना में अधिक बारिश होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो