scriptशेखावाटी सहित कई जिलों में आंधी, बरसात व ओलावृष्टि का अलर्ट | rain and hail alert in rajasthan | Patrika News

शेखावाटी सहित कई जिलों में आंधी, बरसात व ओलावृष्टि का अलर्ट

locationसीकरPublished: May 10, 2021 09:18:19 am

Submitted by:

Sachin

शेखावाटी सहित प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम आज से फिर बदलने वाला है। अंचल में अब करीब एक सप्ताह तक फिर से आंधी, बरसात व ओलावृष्टि देखने को मिलेगी।

शेखावाटी सहित कई जिलों में आंधी, बरसात व ओलावृष्टि का अलर्ट

शेखावाटी सहित कई जिलों में आंधी, बरसात व ओलावृष्टि का अलर्ट

सीकर. शेखावाटी सहित प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम आज से फिर बदलने वाला है। अंचल में अब करीब एक सप्ताह तक फिर से आंधी, बरसात व ओलावृष्टि देखने को मिलेगी। जिसकी वजह प्रदेश में सक्रिय हुआ नया पश्चिम विक्षोभ है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार यह विक्षोभ 11 से 13 मई तक ज्यादा सक्रिय रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसरा दक्षिण पश्चिम राजस्थान व आसपास के पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है जिसका विस्तार सतह से 0.9 किमी ऊपर तक है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में सतह से 3.1 व 5.8 किमी के बीच अपनी धुरी के साथ स्थित है। जो 11 मई से राजस्थान सहित उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। मौसम विभाग के अनुसार इस तंत्र के प्रभाव से आगामी एक सप्ताह के दौरान राज्य के कुछ भागों में आंधी व बरसात की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। जिसका सबसे ज्यादा असर 11 से 13 मई तक रहेगा। इससे पहले शेखावाटी सहित प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर रविवार को अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।


ये है अलर्ट:
10 मई: बीकानेर, जोधपुर, उदयपुर, जयपुर और भरतपुर संभाग के जिलों में तीव्र मेघ गर्जन के साथ आंधी की संभावना है। जिसमें हवा की गति 40 से 50 किमी हो सकती है।
11 मई: बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर, संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तीव्र मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ 40 से 50 किमी रफ्तार से आंधी तथा कहीं कहीं ओलावृष्टि की संभावना है।
12 मई: बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तीव्र मेघ गर्जन/ वज्रपात के साथ तेज अंधड़ की संभावना ह।
13 मई : बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन व बिजली चमकने के साथ अचानक तेज हवाओं का झोंका चलने की संभावना है।

इस बार कम गर्मी
बार बार हो रहे मौसमी बदलाव का असर गर्मी पर भी पड़ रहा है। आंधी व बरसात के रह रहकर आ रहे दौर के चलते गर्मी पिछले सालों के मुकाबले तेजी नहीं पकड़ पाई है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर की ओर पश्चिमी विक्षोभ की एक पूरी श्रृंखला बनी हुई है जो मैदानी हवाओं और धूल से राहत देने वाले क्षेत्र पर प्रेरित परिसंचरण के साथ उत्तर और ऊपर की ओर गर्मी को कम कर रही है। जबकि शेखावाटी की आबोहवा के अनुसार आमतौर पर मई माह की शुरूआत से गर्मी तेवर दिखाने लगती है। लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षोभ के कारण हीट वेव की स्थिति नहीं बनी। विभाग के अनुसार नए पश्चिम विक्षोभ के चलते आगामी दिनों में भी लू जैसी गर्मी की संभावना खत्म हो गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो