scriptशेखावाटी सहित राजस्थान में ओलावृष्टि की आशंका, कल से बदलेगा मौसम | rain and hail alert in rajasthan | Patrika News

शेखावाटी सहित राजस्थान में ओलावृष्टि की आशंका, कल से बदलेगा मौसम

locationसीकरPublished: Jan 20, 2022 11:47:24 am

Submitted by:

Sachin

सीकर. अति शीत दिनों के बाद शेखावाटी को अब ओलों की मार झेलनी पड़ सकती है। मौसम विभाग ने सीकर चूरू व झुंझुनूं सहित राजस्थान के कई जिलों में बरसात के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है।

शेखावाटी सहित राजस्थान में ओलावृष्टि की आशंका, कल से बदलेगा मौसम

शेखावाटी सहित राजस्थान में ओलावृष्टि की आशंका, कल से बदलेगा मौसम

सीकर. अति शीत दिनों के बाद शेखावाटी को अब ओलों की मार झेलनी पड़ सकती है। मौसम विभाग ने सीकर चूरू व झुंझुनूं सहित राजस्थान के कई जिलों में बरसात के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। जिसकी शुरुआत शुक्रवार से होगी। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से 21 नवंबर को सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अजमेर, टोंक व भीलवाड़ा जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली के साथ बरसात के आसार है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के चूरू, बीकानेर, गंगानगर , हनुमानगढ़ व नागौर जिलों में कहीं-कहीं गर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के साथ बरसात की संभावना है। इसके बाद 22 जनवरी को पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, करौली, भरतपुर, दौसा, धोलपुर, अजमेर, टोंक व सवाई माधोपुर जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन व बिजली चमकने के साथ सीकर, झुंझुनूं, जयपुर व अलवर जिले में कहीं-कहीं ओलावृष्टि के भी आसार हैं। इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के चूरू, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ व नागौर जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली चमकने के साथ बरसात तथा चूरू जिले में कहीं कहीं ओलावृष्टि की आशंका है।

स्काई मेट ने जताई भारी बरसात की आशंका
इधर, स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी पहाड़ों पर सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों के साथ, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश होगी। मौसम प्रणाली की परिधि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी फैलेगी। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली को कवर करते हुए उत्तरी मैदानी इलाकों में 21 जनवरी से मौसम की गतिविधियां शुरू होंगी। अगले 2 दिनों में भारत के गंगा के मैदानी इलाकों के पूरे हिस्से में दिल्ली, लखनऊ, पटना, रांची और कोलकाता की राजधानी में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। 24 जनवरी को बारिश का दौर कम होना शुरू हो जाएगा और फिर भी हल्की बारिश और बूंदाबांदी खासकर पूर्वी हिस्सों में छींटे पड़ेंगे। बरसात के बाद कड़ाके की ठंड वापस लौटेगी।

बादलों ने बढ़ाया तापमान
इससे पहले शेखावाटी में गुरुवार से ही आंशिक बादलवाही हो गई है। जिससे न्यूनतम तापमान में भी बढ़त दर्ज हुई है। मौसम विभाग के अनुसार फतेहपुर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री दर्ज हुआ। शीतलहर में कमी के साथ बढ़े न्यूनतम तापमान से अंचल में सर्दी का असर भी गुरुवार को कम रहा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी दिनों में बरसात से न्यूनतम तापमान में बढ़त व अधिकतम तापमान में कमी दर्ज होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो