scriptराजस्थान के 10 जिलों में आज हवा के साथ आएगी बरसात | rain and storm alert in 10 district of rajasthan | Patrika News

राजस्थान के 10 जिलों में आज हवा के साथ आएगी बरसात

locationसीकरPublished: Jun 18, 2021 09:34:45 am

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में मौसम का मिजाज शुक्रवार को भी तेज हवाओं व बरसात वाला रहेगा। हालांकि प्रदेश के 10 जिलों में ही ऐसा मौसम देखने को मिलेगा।

monsoon in rajasthan 2021

बारिश

सीकर. राजस्थान में मौसम का मिजाज शुक्रवार को भी तेज हवाओं व बरसात वाला रहेगा। हालांकि प्रदेश के 10 जिलों में ही ऐसा मौसम देखने को मिलेगा। जहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे रफ्तार की हवाओं के साथ कहीं कहीं हल्की व मध्यम दर्जे की बरसात हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश के पूर्वी हिस्सों वाले जिलों अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी व कोटा जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन-वज्रपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है जबकि पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली व बाड़मेर जिलों में कहीं-कहीं 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी व बरसात हो सकती है।

आगे क्या
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आंधी व बरसात का दौर कुछ दिन आगे भी जारी रहेगा। विभाग के अनुसार 19 जून को डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, जयपुर, सवाई माधोपुर, सीकर, चित्तौडगढ़़ तथा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, पाली, बाड़मेर व जालौर जिलों में कहीं-कहीं 30 से 40 किमी रफ्तार की हवाओं के साथ बरसात हो सकती है। इसी तरह 20 जून को डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, जयपुर, सवाई माधोपुर , बूंदी, चित्तौडगढ़़, सिरोही, उदयपुर तथा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, पाली, बाड़मेर व जालौर जिले में तेज हवाओं के साथ कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ बरसात हो सकती है।

देशभर में आज यहां होगी बरसात
इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को राजस्थान के अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वहीं, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, केरल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और विदर्भ में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय के बाकी हिस्सों, पंजाब के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हिस्सों, हरियाणा और दिल्ली में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो