scriptराजस्थान के 24 जिलों में आज धूलभरी आंधी व बरसात का अलर्ट, यहां हुई शुरुआत | rain and storm alert in 24 district of rajasthan | Patrika News

राजस्थान के 24 जिलों में आज धूलभरी आंधी व बरसात का अलर्ट, यहां हुई शुरुआत

locationसीकरPublished: Jun 15, 2021 11:30:44 am

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में प्री मानसून की गतिविधियां मंगलवार से तेज होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश के 24 जिलों में मंगलवार को धूलभरी आंधी व बरसात होगी।

wea.jpg

सीकर. राजस्थान में प्री मानसून की गतिविधियां मंगलवार से तेज होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश के 24 जिलों में मंगलवार को धूलभरी आंधी व बरसात होगी। जिसमें हवाओं की रफ्तार पिछले दिनों के मुकाबले ज्यादा रहेगी। मौसम विभाग के अलर्ट का असर भी दिखना शुरू हो गया है। सीकर जिले के टोडा व नीमकाथाना के आसपास के इलाकों में सुबह करीब 15 मिनट तक तेज हवाओं के साथ बादल जमकर बरसे। जिससे कई जगह पानी भर गया।

आज ये अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, सीकर, झुंझुनंूं, करौली, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, सवाईमाधोपुर, दौसा, अजमेर व भीलवाड़ा तथा पश्चिम राजस्थान में हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, जोधपुर, पाली व जैसलमेर जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ धूलभरी आंधी आएगी। वहीं, कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात भी होगी।

आगे भी जारी रहेगी बरसात
मौसम विभाग के अनुसार आंधी व बरसात को दौर अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा। 16 जून को भी पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, सीकर, झुंझुनंूं, करौली, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, सवाईमाधोपुर, चित्तोडगढ़़ तथा पश्चिम राजस्थान में हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, जोधपुर, पाली व जैसलमेर जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ धूलभरी आंधी आएगी। इसके बाद 17 जून को भी पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, सीकर, झुंझुनंूं, करौली, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, सवाईमाधोपुर जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ धूलभरी आंधी व बरसात हो सकती है। जबकि पश्चिम राजस्थान के हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, पाली जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की हवाओं के साथ आंधी की सभावना बनी हुई है। इसी तरह 18 जून को जयपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, प्रतापगढ,़ चित्तौडगढ़़, राजसमंद, भीलवाड़ा, उदयपुर व सिरोही जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ 40 से 50 किलोमीटर रफ्तार की हवाओं के साथ धूलभरी आंधी तथा पश्चिम राजस्थान के चूरू व नागौर जिले में धूल भरी आंधी के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं व बरसात के आसार हैं।

इन संभागों में होगी बरसात
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को बीकानेर व जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बरसात होगी। जबकि 16 को अजमेर, कोटा, जयपुर, व भरतपुर तथा बीकानेर व 17 जून को अजमेर ,कोटा, जयपुर व भरतपुर में हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात होने के आसार हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो