scriptराजस्थान में फिर सक्रिय होगा पश्चिम विक्षोभ, तीन दिन आएगी आंधी व बरसात | rain and storm alert in rajasthan | Patrika News

राजस्थान में फिर सक्रिय होगा पश्चिम विक्षोभ, तीन दिन आएगी आंधी व बरसात

locationसीकरPublished: May 05, 2021 11:44:20 am

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में बुधवार से आंधी व बरसात की गविविधियां फिर से शुरू होगी। पश्चिम विक्षोभ की वजह से ऐसा होगा।

राजस्थान में फिर सक्रिय होगा पश्चिम विक्षोभ, तीन दिन आएगी आंधी व बरसात

राजस्थान में फिर सक्रिय होगा पश्चिम विक्षोभ, तीन दिन आएगी आंधी व बरसात

सीकर. राजस्थान में बुधवार से आंधी व बरसात की गविविधियां फिर से शुरू होगी। पश्चिम विक्षोभ की वजह से ऐसा होगा। जो जम्मू कश्मीर व हिमाचल प्रदेश के बाद आज हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में पहुंचेगा। जिससे प्रदेश के कई इलाकों में तीन दिन तक धूलभरी आंधी व गरज के साथ बरसात होगी। स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम विक्षोभ का असर प्रदेश में आठ मई तक रहेगा। इस दौरान राजस्थान के कई इलाकों में हवाओं की रफ्तार बढ़कर 70 से 80 किलोमीटर हो जाएगी। धूलभरी आंधी के साथ तेज बरसात का दौर भी देखने को मिल सकता है। जिसका असर उत्तरी राजस्थान में ज्यादा रहेगा। देश में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी अगले एक सप्ताह तक यही आलम रहेगा।

बरसात से गिरेगा तापमान
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी भारत में प्री-मानसून गतिविधि जारी रहेगी। 5 से 8 मई के बीच पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में भारी वृद्धि की संभावना है। 70-80 किमी की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ यहां धूल भरी आंधी का असर रहने की संभावना है। इसके साथ ही इन इलाकों में तेज बारिश होगी। जिससे तापमान में 6 से 8 डिग्री की गिरावट आएगी। ऐसे में आने वाले दिनों में प्रदेश में हीटवेव की स्थिति भी दूर हो जाएगी।

मौसम विज्ञान केंद्र का ये अलर्ट
इधर, मौसम विज्ञान केंद्र ने भी कमोबेश मौसम की यही भविष्यवाणी की है। केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में तीन व चार मई को शुुष्क रहे मौसम में बुधवार को कुछ बदलाव होगा। पश्चिम विक्षोभ की वजह से बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिले में कहीं कहीं मेघगर्जना के साथ बरसात व धूलभरी आंधी आने की संभावना है। इसके बाद प्रदेश में छह मई को पश्चिम विक्षोभ के चलते वायुमंडल के निचले स्तर में पुन परिसंचरण तंत्र बनेगा। इस दौरान अरब सागर की खाडी से आन वाली नम हवाओं से छह और सात मई को आंधी और बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी। बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर व अजमेर संभाग के जिलों में एक बार पुन: गरज के साथ बरसात के साथ अचानक 30 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी। 6 व 7 मई को जोधपुर, जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर हनुमानगढ़, चूरू जिलों व आसपास में तेज अंधड़ के संकेत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो