राजस्थान में कल से फिर शुरू होगा आंधी व बरसात का दौर

(rain and storm alert in rajasthan) राजस्थान में बढ़ी गर्मी से एक बार फिर निजात मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से प्रदेश में फिर प्री मानसून की गतिविधी शुरू होने की संभावना है।

By: Sachin

Published: 11 Jun 2021, 09:44 AM IST

सीकर. राजस्थान में बढ़ी गर्मी से एक बार फिर निजात मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से प्रदेश में फिर प्री मानसून की गतिविधी शुरू होने की संभावना है। जिसका असर प्रदेश में तीन दिन तक जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार 12 जून से पूर्वी राजस्थान में प्री मानसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। 12 से 14 जून को कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में तीव्र थंडरस्टोर्म के साथ अचानक 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली चमक के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है। हालांकि इस बीच दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के ज्यादातर भागों में मौसम अगले तीन-चार दिन शुष्क ही बना रहेगा।

यहां बदलेगा मौसम
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 12 जून को पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, बूंदी, बांसवाड़ा, बारां, चित्तौडगढ़़, धौलपुर, दौसा, डूंगरपुर, झुंझुनं,ू झालावाड़, सीकर, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर व उदयपुर जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन या वज्रपात के साथ अचानक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। वहीं, इस दिन पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा। जबकि 13 जून को पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, बारां, बांसवाड़ा, चित्तौडगढ़़, धौलपुर, दौसा, डूंगरपुर, झुंझुनूं, झालावाड़, सीकर, करौली, कोटा, राजसमंद, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सिरोही व उदयपुर जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन या वज्रपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर व बीकानेर जिलों में कहीं कहीं 40 से 50 किमी रफ्तार हवा के साथ धूल भरी आंधी चलेगी। मौसम में इस बदलाव के साथ प्रदेश में कहीं कहीं बरसात भी हो सकती है।


देशभर में ऐसा रहेगा मौसम
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को ओडिशा, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, सिक्किम और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव के साथ एक दुकानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के एक या दो हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, रायलसीमा, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गुजरात और शेष पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश के साथ 1-2 स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned