बरसात से सुहाना हुआ मौसम, कल भी बरसने की संभावना

सीकर. गर्मी से तपते सीकर को रविवार को बूंदों ने तर कर दिया। लंबे इंतजार के बाद सीकर शहर सहित आसपास के इलाकों में बरसे बादलों ने मौसम खुशनुमा कर दिया।

By: Sachin

Published: 20 Jun 2021, 04:25 PM IST

सीकर. गर्मी से तपते सीकर को रविवार को बूंदों ने तर कर दिया। लंबे इंतजार के बाद सीकर शहर सहित आसपास के इलाकों में बरसे बादलों ने मौसम खुशनुमा कर दिया। जो करीब डेढ घंटे से धीमें तो कभी तेज गति से बरस रहे हंै। इससे पहले दोपहर एक बजे तक मौसम बिल्कुल साथ था। इसके बाद बादलों ने धीरे से आकर अपना डेरा जमाया और बिना किसी गडगड़़ाहट के अचानक अंचल को भिगोना शुरू कर दिया। जिसका क्रम धीमे तो कभी मध्यम गति से अब भी जारी है। गौरतलब है कि इससे पहले अंचल में थमी बरसात से कुछ दिनों से गर्मी का असर बढऩे लगा था। 38 डिग्री तक पहुंचे तापमान व उमस की वजह से लोग पसीने से भीग रहे थे। लेकिन, अब बरसात ने मौसम एकबारगी सुहाना कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार सीकर सहित प्रदेश के कई जिलों में सोमवार को भी बरसात की संभावना है।

दो दिन दिखेगी बरसात व आंधी
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में बरसात व आंधी का दौर दो दिन ओर रहेगा। केंद्र के अनुसार रविवार को पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, सिरोही, डूंगरपुर, झालावाड़ा तथा बांसवाड़ा जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा और मेघगर्जन व वज्रपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। वहीं, भीलवाड़ा, राजसमंद, , चित्तौडगढ़़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, अजमेर, दौसा व कोटा जिलों में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन वज्रपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी। जबकि पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर, चूरू व बाड़मेर जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन-वज्रपात के साथ अचानक से 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है और नागौर, जोधपुर, जालौर व पाली जिले में मेघ गर्जन व वज्रपात की संभावना है। विभाग के अनुसार भारी बरसात की संभावना उदयपुर संभाग में ही है। उदयपुर संभाग के कुछ इलाकों के अलावा कोटा संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा होने की संभावना है।
इसके बाद सोमवार को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर , भीलवाड़ा, टोंक व सीकर जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन व वज्रपात की संभावना है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरु, नागौर , जोधपुर, जैसलमेर व गंगानगर जिलों में कहीं-कहीं में मेघगर्जन व वज्रपात की संभावना है। इस दौरान उदयपुर, कोटा, अजमेर व जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात भी हो सकती है। यही हालात पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में रहेगा।

दो दिन बाद मौसम साफ
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार दो दिन की प्री मानसूनी गतिविधियों के बाद 22 जून से मौसम साफ हो जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों में इसके बाद कम से कम तीन दिन तक मौसम साफ रहेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned