scriptराजस्थान में आज 19 जिलों में आंधी व बरसात की संभावना | rain and storm alert in rajasthan | Patrika News

राजस्थान में आज 19 जिलों में आंधी व बरसात की संभावना

locationसीकरPublished: Jun 22, 2021 09:10:52 am

Submitted by:

Sachin

राजस्थान में हल्की से मध्यम बरसात तो कहीं तेज हवाओं व धूलभरी आंधी का दौर मंगलवार को भी जारी रहेगा।

barsat_7.jpg

सीकर. राजस्थान में हल्की से मध्यम बरसात तो कहीं तेज हवाओं व धूलभरी आंधी का दौर मंगलवार को भी जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश के 19 जिलों में आज 30 से 40 किमी रफ्तार की हवाओं के साथ बरसात की संभावना है। जो इन जिलों में कहीं- कहीं अचानक से हो सकती है। केंद्र के अनुसार इसके बाद बुधवार से प्रदेश में इन गतिविधयों में कमी आएगी। हालांकि आंशिक बादल छाए रहने के साथ कहीं कहीं बरसात होती रहेगी।

दो दिन यहां बरसात की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के जयपुर, अजमेर, टोंक, सीकर, झुंझुनूं, अलवर, दौसा, उदयपुर, राजसमंद, सिरोही, भीलवाड़ा व चित्तौडगढ़़ जिलों में कहीं-कहीं पर वज्रपात के साथ अचानक 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर व नागौर जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ 30 से 40 किमी हवा सहित धूलभरी आंधी चल सकती है। इसके अलावा बुधवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भीलवाड़ा, कोटा, बारंा, बूंदी, झालावाड़, चित्तौडगढ़़, टोंक व सवाई माधोपुर जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन व वज्रपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है। वहीं,
पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर, जालौर व पाली जिलों में भी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है।

इन संभागों में बरसात का अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के उदयपुर ,कोटा, अजमेर व जयपुर संभागों व पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग में कहीं कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है। वहीं, बुधवार को कोटा, अजमेर, उदयपुर व जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है।

धूल का गुबार छाया, दो डिग्री गिरा तापमान
इधर, शेखावाटी में हुई हल्की बरसात के बाद तापमान में दो डिग्री की कमी दर्ज हुई है। सोमवार को फतेहपुर के कृषि अनुसंधान केंद्र में अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज हुआ। इससे पहले सुबह वातावरण में धूल भी छायी रही।

देश में ऐसा रहेगा आज मौमस
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को पूर्वी भारत के साथ-साथ भारत के पश्चिमी तटों पर जारी मानसून की गतिविधियों में कुछ कमी आने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। लक्षद्वीप, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, ओडिशा, छत्तीसगढ़ पूर्व एमपी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिणपूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो