script41.4 डिग्री तापमान के बाद बरसात से मौसम हुआ सुहाना | rain and storm occur in sikar | Patrika News

41.4 डिग्री तापमान के बाद बरसात से मौसम हुआ सुहाना

locationसीकरPublished: Jun 24, 2021 10:10:25 pm

Submitted by:

Sachin

राजस्थान के सीकर जिले में पिछले कुछ दिनों की भीषण गर्मी के बाद गुरुवार को राहत के छींटे पड़े। सुबह से तपती धूप व गर्मी के बाद दोपहर बाद मौसम ने अचानक अपना मिजाज बदला।

barsat_6.jpg

सीकर. राजस्थान के सीकर जिले में पिछले कुछ दिनों की भीषण गर्मी के बाद गुरुवार को राहत के छींटे पड़े। सुबह से तपती धूप व गर्मी के बाद दोपहर बाद मौसम ने अचानक अपना मिजाज बदला। तेज हवाओं के साथ हुई हल्की बरसात ने मौसम सुहाना कर दिया। इस दौरान सीकर शहर से लेकर नीमकाथाना तक के कई इलाकों में बादल एक घंटे तक रह रहकर धीमे तो कभी झमाझम बरसते रहे। बरसात के बाद से चली ठंडी हवाओं से जिलेभर का मौसम खुशनुमा हो गया।

पहले पहुंचा 41.4 डिग्री तापमान
बरसात से पहले अंचल में भीषण गर्मी का दौर रहा। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फतेहपुर में अधिकतम तापमान गुरुवार को 41.4 डिग्री दर्ज हुआ। लेकिन, शाम साढ़े चार बजे बाद बदले मौसम ने तापमान को भी बदल दिया। बरसात से इसमें भी कमी दर्ज हुई। हालांकि विभाग के अनुसार आगामी दिनों में मौसम फिर शुष्क रहने के आसार से तापमान में फिर बढ़ोत्तरी होने की संभावना बनी हुई है।

कमजोर होगा मानसून
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मानसूनी गतिविधियां कुछ दिन कम रहेगी। ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क ही रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आगामी दो दिनों में पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा व उदयपुर संभाग के कुछ इलाकों में जरूर हल्की बारिश हो सकती है। लेकिन, पश्चिमी राजस्थान में 26 जून से बारिश की गतिविधियों में कमी ओर अपेक्षाकृत धूलभरी आंधी चलने की संभावना बनी हुई है। पूर्वी राजस्थान में भरतपुर संभाग को छोड़कर ज्यादातर भागों में 26 जून से अगले चार-पांच दिन मौसम शुष्क रहने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार प्री- मानसून में बनने वाला कम दवाब का क्षेत्र उत्तर दिशा की तरफ शिफ्ट हो गया। ऐसा होने से कम बारिश होती है। इसके अलावा अभी हवा पश्चिम की तरफ से आ रही है इस हवा में नमी नहीं होती है। जब कम दवाब का क्षेत्र दक्षिण की तरफ शिफ्ट होगा तब मानसून तंत्र मजबूत होगा और बारिश के आसार बनेंगे। फिलहाल मानसून के शेखावाटी में एक्टिव होने आसार नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो