राजस्थान के 12 जिलों में बरसात का अलर्ट

(Rainy alert in 12 districts of Rajasthan) सीकर. राजस्थान के शेखावाटी सहित 12 जिलों में अभी अभी बरसात का अलर्ट जारी हुआ है।

By: Sachin

Published: 18 Sep 2020, 07:12 PM IST

(Rainy alert in 12 districts of Rajasthan) सीकर. राजस्थान के शेखावाटी सहित 12 जिलों में अभी अभी बरसात का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार आगामी दो घंटे में इन 12 जिलों में बरसात हो सकती है। मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार बरसात इन जिलों के कुछ इलाकों में हो सकती है। जो हल्की से मध्यम दर्जे की होगी।

इन जिलों में बरसात की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के जिन जिलों में बरसात की संभावना है उनमें शेखावाटी के सीकर, चूरू व झुंझुनूं के अलावा चित्तोडगढ़़, टोंक, बारां, सवाईमाधोपुर, भीलवाड़ा, पाली, राजसमंद, हनुमानगढ़ व बीकानेर जिले शामिल हैं। जिनमें कहीं कहीं बरसात का असर देखने को मिल सकता है।


गर्मी से अंचल परेशान
शेखावाटी अंचल लंबे समय से बरसात का इंतजार कर रहा है। बरसात नहीं होने से यहां गर्मी व उमस लगातार बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को भी अंचल में मौसम बिल्कुल साफ रहा। दिनभर तेज धूप खिलने से गर्मी ने आमजन को बेहाल रखा। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया।

उत्पादन हो रहा प्रभावित
फसल पकने के समय मौसम में आ रहा बदलाव किसानों को डरा रहा है। कई क्षेत्रों में कई दिन से बरसात नहीं होने से फसलें मुरझाने के कगार पर पहुंच गई है। इससे खरीफ सीजन में हर वर्ष प्राकृतिक आपदा झेल रहे किसान के माथे पर चिंता की लकीरें उभरने लगी है। इधर कृषि विभाग का भी मानना है कि अगले एक पखवाडे में बारिश नहीं हुई तो फसलों में नुकसान होना तय है। ्रबढ़वार खूब हो गई लेकिन बरसात नहीं होने पर अगले पखवाडे तक पत्ते गिर जाएंगे। ऐसे में एक बार बरसात की जरूरत है। जिससे उत्पादन में बढ़ोतरी हो सके।

Weather forecast weather report

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned