script

SIKAR जिले में कांग्रेस की जीत यह है सबसे बड़ी वजह, राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में फेल हुए मोदी-योगी

locationसीकरPublished: Dec 12, 2018 11:44:53 am

Submitted by:

vishwanath saini

Rajasthan Election 2018 : सीकर जिले में मोरदिया, दीपेंद्र, महादेव की जीत का छक्का, गोविन्द डोटासरा की हैट्रिक, राजेन्द्र पारीक पांचवीं बार जीते

sikar

Rajasthan Assembly Election 2018 Result Analysis of Sikar District

सीकर. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में 11 दिसम्बर को 15वीं विधानसभा के लिए मतों की गणना की गई। सीकर जिले में परसराम मोरदिया, दीपेन्द्र सिंह शेखावत, महादेव सिंह खंडेला ने जीत का छ क्का लगाया है। वहीं गोविन्द सिंह डोटासरा लक्ष्मणगढ़ से लगातार तीसरी बार जीते है। सीकर से पूर्व उद्योग मंत्री राजेन्द्र पारीक ने पांचवीं बार जीत हासिल की है। जबकि फतेहपुर से कांग्रेस प्रत्याशी हाकम अली, दांतारामगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी वीरेन्द्र सिंह व नीमकाथाना से कांग्रेस प्रत्याशी सुरेश मोदी पहली बार जीतकर विधानसभा पहुंचेंगे। महादेव सिंह खंडेला से दूसरी बार निर्दलीय चुनाव जीते है।

सबसे बड़ी जीत: लक्ष्मणगढ़ से डोटासरा को मिली

सीकर जिले में सबसे लंबी जीत लक्ष्मणगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी गोविन्द सिंह डोटासरा ने हासिल की। यहां से डोटासरा ने 22052 मतों से जीत हासिल की है। वह मतणगना के ज्यादातर दौर में आगे रहे। इस बार डोटासरा की दिनेश जोशी से खासी टक्कर मानी जा रही थी। लेकिन इस बार जीत का अंतर काफी बढ़ गया।

सबसे छोटी जीत: 860 से जीते हाकम अली
फतेहपुर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी हाकम अली भी नजदीकी मुकाबले में चुनाव जीते है। हाकम ने 860 मतों से जीत हासिल की है। यहां भाजपा प्रत्याशी ने आखिरी समय तक टक्कर दी। लेकिन आखिरी दौर में वह चुनाव हार गई।

 

sikar Sk college

फिर नजदीकी मुकाबले में हारे हरीश
दांतारामगढ़ के मुकाबले में इस बार फिर नजदीकी टक्कर में भाजपा के हरीश कुमावत चुनाव हार गए। पिछले विधानसभा चुनाव में वह साढ़े पांच सौ मतों से हार गए थे। वहीं इस बार कुमावत 920 मतों से हार गए है। यहां भी कांग्रेस को आखिरी राउंड तक चुनौती मिली। आखिरी दौर में कांग्रेस के वीरेन्द्र सिंह ने जीत हासिल कर ली। इसी तरह खंडेला से महादेव सिंह खंडेला 4348 मतों से विजयी रहे।

इन सीटों पर हर राउण्ड में बदले समीकरण
जिले की तीन सीटों पर हर एक-दो राउण्ड में समीकरण बदलते रहे। फतेहपुर सीट पर आखिरी दो राउण्ड तक भाजपा प्रत्याशी सुनीता जाखड़ टक्कर में थी, लेकिन आखिरी राउण्ड में हाकम अली भारी रहे। शहरी क्षेत्र की कम पोलिंग भी भाजपा की हार का यहां बड़ा कारण रही।

sikar election congress win

राज्य मंत्री को दी मात
खंडेला के सियासी रण में इस बार मुकाबला पूर्व केन्द्रीय मंत्री व मौजूदा चिकित्सा राज्य मंत्री के बीच में था। कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशी के बीच दूसरे नंबर के लिए टक्कर बनी रही। आखिरी समय में यहां भाजपा दो नंबर पर रही। धोद में भाजपा पिछले चुनाव के मकाबले में काफी पिछड़ी हुई नजर आई।

ट्रेंडिंग वीडियो