scriptराजस्थान में बना कोरोना से लड़ने वाला तीन गुना सस्ता हथियार, मुख्यमंत्री गहलोत ने दी बधाई | rajasthan doctors made cheapest ppe kit | Patrika News
सीकर

राजस्थान में बना कोरोना से लड़ने वाला तीन गुना सस्ता हथियार, मुख्यमंत्री गहलोत ने दी बधाई

राजस्थान के चिकित्सकों ने कोरोना (Corona virus) से जंग के लिए तीन गुना सस्ता पीपीई किट (PPE) बना दिया है।

सीकरApr 09, 2020 / 12:14 pm

Sachin

राजस्थान में बना कोरोना से लडऩे वाला तीन गुना सस्ता पीपीई किट, मुख्यमंत्री गहलोत ने दी बधाई

राजस्थान में बना कोरोना से लडऩे वाला तीन गुना सस्ता पीपीई किट, मुख्यमंत्री गहलोत ने दी बधाई

सीकर/श्रीमाधोपुर। राजस्थान के चिकित्सकों ने कोरोना ( coronavirus ) से जंग के लिए तीन गुना सस्ता पीपीई किट ( PPE ) बना दिया है। यह कारनामा सीकर के श्रीमाधोपुर कस्बे की पंचायत चौलाई की ढ़ाणी निवासी जयपुर के जेके लोन अस्पताल के सहायक प्रोफेसर डॉ. योगेश यादव ने कर दिखाया है।

अस्पताल अधीक्षक डॉ. अशोक गुप्ता के निर्देशन में डॉ. योगेश यादव की टीम ने इस किट को महज करीब 400 रुपए की लागत में बनाया है। जो स्वास्थ्य विभाग के मानकों पर भी खरा उतरा है। इस किट को मंगलवार को एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ सुधीर भंडारी ने जनता को समर्पित किया।

यह किट किफायती होने के साथ आरामदेह भी है। वहीं, पहनने- उतारने के साथ लंबे समय तक काम करने के लिहाज से भी सुविधाजनक व आरामदायक है। इस काम में डॉ. यादव के साथ ममता सोनी, पूरण अग्रवाल व ओमप्रकाश खडोतिया ने विशेष सहयोग किया।


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी बधाई
जेके लोन अस्पताल के डॉ. यादव की इस उपलब्धि को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी सराहा है। उन्होंने ट्वीट कर डा. योगेश को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी है।

हाईटेक है पीपीई किट
डॉ योगेश यादव ने बताया कि यह पीपीई किट नॉन टाक्सिक, नॉन वो वन क्लाथ व गर्वमेंटअपवर्ड प्लास्टिक के सह मिश्रण मेटेरियल से तैयार की गई है। यह वायरस, बेैक्टीरिया, रक्त व अन्य बॉडी फ्लुड, बायोलॉजिकल हेजाड्र्रस मेटेरियल को अंदर जाने से रोक सकेगी।

बाजार के मुकाबले यूं सस्ता
अभी तक बाजार में जो पीपीई किट इस समय उपलब्ध है उनकी कीमत एक हजार रुपए से 1500 रुपए तक है। जबकि डा. योगेश की टीम द्वारा बनाया गया यह पर्सनल प्रोटेक्शन किट करीब 400 रुपए का है। ऐसे में यह बाजार के किट के मुकाबले करीब तीन गुना तक सस्ता है। यदि सरकार इसकी उपलब्धता बढ़ाने पर काम करें तो करोड़ों का बजट बच सकता है।

Home / Sikar / राजस्थान में बना कोरोना से लड़ने वाला तीन गुना सस्ता हथियार, मुख्यमंत्री गहलोत ने दी बधाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो