कोरोना से लडऩे वाले चिकित्सक योद्धाओंं के लिए राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, मिलेंगे 1746 लाख रुपए

कोविड—19 यानी कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से मुकाबला करने वाले चिकित्साकर्मियों को राजस्थान सरकार (Rajasthan Government ) ने प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया है।

Sachin Mathur

25 Mar 2020, 09:49 AM IST

सीकर. कोविड—19 यानी कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से मुकाबला करने वाले चिकित्साकर्मियों को राजस्थान सरकार (Rajasthan Government ) ने प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया है। चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग (Rajasthan Health Department) ने इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों के लिए अलग से बजट भी आंवटित कर दिया है। राजस्थान के सभी 33 जिलों के लिए विभाग ने 1 हजार 746 लाख रुपए का प्रावधान किया है। जिसमें सीकर के लिए 74 लाख रुपए का प्रावधान शामिल है। गौरतलब है कि कोराना जैसी महामारी से लडऩे में चिकित्सा कर्मचारी एक योद्धा की भूमिका निभा रहे हैं।


एम्बुलेंसकर्मी से लेकर चिकित्सक को मिलेगी राशि


कोरोना वायरस के संक्रमित एवं संदिग्धो की जांच व उपचार में लगे प्रत्येक चिकित्सक को पांच हजार रुपए, प्रत्येक नर्सिंगकर्मी, एएनएम, एलएचवी, टेक्निीशियन, वाहन चालक, वार्ड बॉय,सफाईकर्मी को क्रमश: ढाई हजार रुपए की राशि का भुगतान किया जाएगा।

पूरा देश कर रहा सलाम


कोरोना की जंग में योद्धा की तरह लड़ रहे चिकित्साकर्मियों को पूरा देश सलाम कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी जंग में जुटे चिकित्साकर्मियों की प्रशंसा कर चुके हैं। वहीं, जनता कफ्र्यू में पूरे देश की जनता ने भी ताली, थाली, घंटी व घडिय़ाल बजाकर इनका सम्मान किया था।

विदेश से पहुंचे चाचा व भतीजे में दिखे कोरोना के लक्षण, 20 आइसोलेट
सीकर. कोरोना के कहर के बीच कोरोना संदिग्धों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इनमें ज्यादातर लोग बाहरी क्षेत्रों से आए लोग हैं। ऐसा ही एक मामला राजस्थान के सीकर जिले में सामने आया है। जहां खाटूश्यामजी के नजदीकी गांव गोरधनपुरा में विदेश से पहुंचे 20 लोगों में से एक शख्स व उसके भतीजे में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। जिसके बाद चिकित्सा विभाग की टीम ने उन्हें तुरंत सीकर के एसके अस्पताल में रैफर कर दिया है। जहां उनकी जांच व उपचार की कवायद शुरू कर दी गई है।

 

19 मार्च को लौटे


खाटू सीएचसी प्रभारी डॉ.गोगराज सिंह निठारवाल ने बताया कि 19 मार्च को करीब 20 लोग विदेश से आए थे। जिन्हें एहतियात के तौर पर होम आइसोलेशन पर रखा गया था। इनमें से गोरधनपुरा के युवकव उसके संपर्क में आए भतीजे में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। जिन्हें सीकर के एसके अस्पताल रैफर किया गया है। साथ ही संपर्क में आए लोगों को भी पूरी एहतियात बरतने को कहा गया है।

Corona virus corona virus in india
Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned