scriptतारीखों का ऐलान लेकिन इन पंचायत समितियों के चुनाव की अब तक घोषणा नहीं | rajasthan panchayti raj chunav 2020 dates of sikar panchayt simit | Patrika News

तारीखों का ऐलान लेकिन इन पंचायत समितियों के चुनाव की अब तक घोषणा नहीं

locationसीकरPublished: Dec 27, 2019 02:40:57 pm

Submitted by:

Naveen

पंचायत राज चुनाव ( Rajasthan Panchayti Raj Chunav 2020 ) की गुरुवार को घोषणा होने के साथ ही पंच और सरपंच के दावेदारों ने ताल ठोकना शुरू कर दिया है। ग्रामीण क्षेत्र के दावेदार चुनावी गठजोड़ के समीकरण में लगे हैं। वहीं चुनाव ( Panchayt Chunav in Rajasthan ) की घोषणा के साथ प्रशासन ने भी तैयारियां तेज कर दी है।

तारीखों का ऐलान लेकिन इन पंचायत समितियों के चुनाव की घोषणा नहीं

तारीखों का ऐलान लेकिन इन पंचायत समितियों के चुनाव की घोषणा नहीं

सीकर.

पंचायत राज चुनाव ( Rajasthan panchayti raj Chunav 2020 ) की गुरुवार को घोषणा होने के साथ ही पंच और सरपंच के दावेदारों ने ताल ठोकना शुरू कर दिया है। ग्रामीण क्षेत्र के दावेदार चुनावी गठजोड़ के समीकरण में लगे हैं। वहीं चुनाव ( Panchayt Chunav in Rajasthan ) की घोषणा के साथ प्रशासन ने भी तैयारियां तेज कर दी है। सीकर जिले की नौ पंचायत समिति क्षेत्रों की पंचायतों में पंच व सरपंच के चुनाव पहले दो चरण में होंगे। पहले चरण में 17 जनवरी को लक्ष्मणगढ़, नीमकाथाना, पाटन, अजीतगढ़, पलसाना और नेछवा, दूसरे चरण में 22 जनवरी को फतेहपुर, खंडेला व श्रीमाधोपुर क्षेत्र में पंच व सरपंच के चुनाव होंगे। हालांकि अभी तक जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है। चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी जयप्रकाश ने बताया आचार संहिता में नई स्कीम, नए विकास कार्य एवं नए कार्यादेश प्रतिबंधित कर दिए गए हैं। इसके अलावा समस्त विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के स्थानान्तरण एवं पदस्थापन पर भी रोक लगा दी गई है।

तीन पंचायत समितियों के चुनाव की घोषणा नहीं
सीकर के धोद, पिपराली व दांतारामगढ़ पंचायत समिति के चुनाव की तिथि अब तक घोषित नहीं हुई है। पंचायत समिति व पंच सरपंच के चुनावों की मतगणना मतदान के दिन ही होगी।

सीकर की 9 पंचायत समितियों के दो चरणों में होंगे चुनाव, तीन की तारीखों पर संशय


चुनाव के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित
चुनाव कार्य के लिए कलक्ट्रेट में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है। नियंत्रण कक्ष की प्रभारी अधिकारी योगबाला सुण्डा उपनिदेशक राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधी विभाग को लगाया गया है। नियंत्रण कक्ष में कार्मिकों की ड्यूटी 24 घंटे तीन पारियों में तुरंत प्रभाव से लगाई गई है। नियंत्रण कक्ष में नियुक्त कार्मिक जिले में कहीं से भी कोई सूचना, शिकायत प्राप्त होने पर तत्काल प्रभारी अधिकारी को अवगत कराकर उनके निर्देशानुसार कार्रवाई करेंगे। सूचना व शिकायत को यहां रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।


कर्मचारियों के अवकाश पर रोक
पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव की घोषणा के साथ ही जिले के सभी सरकारी, अद्र्धसरकारी, स्वायत्तशाषी संस्थाओं, निगम, बोर्ड कार्यालयों में पदस्थापित समस्त कर्मचारियों, अधिकारियों के अवकाश पर रोक लगा दी गई है। कोई भी अधिकारी, कर्मचारी बिना पूर्व अनुमति के मुख्यालय का नहीं छोड़ सकेंगे। अति आवश्यक परिस्थिति में आकस्मिक अवकाश, मातृत्व अवकाश, सीसीएल अवकाश के अलावा अन्य अवकाश स्वीकृत करने से पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी की अनुमति लेनी होगी।


गांवों में चढऩे लगा चुनावी रंग
पंच व सरपंच की चुनाव की घोषणा के साथ गांवों में चुनावी रंग जमने लगा है। दावेदार गांव की समस्याओं के समाधान का समाधान करवाने के दावे के सथ जातीय समीकरण भी साधने लगे हैं। इसके अलाव युवाओं को खेल व मनोरंजन के साधन उपलब्ध करवाने के दावे भी किए जा रहे हैं।


शैक्षणिक योग्यता हटाई
चुनाव में पहली बार सरपंच का चुनाव ईवीएम से होगा। इसके अलावा सरपंच पद के लिए नामाकंन भरने के बाद प्रचार के लिए भी सात दिन का समय मिलेगा। इसके अलावा वर्ष 2014 में लागू की गई शैक्षणिक योग्यता की शर्त भी इस बार हटा दी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो