राजस्थान में बेरोजगारों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अगले महीने से मिलेगी नौकरी

राजस्थान में बेरोजगारों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अगले महीने से मिलेगी नौकरी

Vinod Singh Chouhan | Publish: May, 17 2019 12:42:38 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

REET के जरिए Congress सरकार ने बेरोजगारों को लगभग साढ़े चार महीने में चौथी बड़ी खुशी दे दी है।

सीकर.

REET के जरिए Congress सरकार ने बेरोजगारों को लगभग साढ़े चार महीने में चौथी बड़ी खुशी दे दी है। रीट प्रथम लेवल की प्रतीक्षा सूची व रिसफल प्रकिया में शामिल युवाओं को प्रांरभिक शिक्षा विभाग ने जिले आवंटित कर दिए है। इसके साथ ही दस्तावेज सत्यापन, काउंसलिंग का कलैण्डर भी जारी हो गया है। प्रदेश की सभी जिला परिषदों में 28 से 31 मई तक चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज जांचे जाएंगे। सब कुछ सही रहा 19 जून के बाद चयनित युवा स्कूलों में अध्यापन कराएंगे। विभाग ने परिणाम आठ मई को ही जारी कर दिया था। लेकिन विवादों से बचने के लिए विभाग परिणाम की जांच में जुटा हुआ था। बुधवार देर रात विभाग ने सामान्य व विशेष शिक्षा की सूची जारी कर दी। सूची जारी होते ही बेरोजगारों के चेहरे खुशी से खिल उठे। इधर, शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और लिखा कि जो वादा किया वो निभाया।


चार महीने में अब तक इनकी मिली नौकरी
कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद रीट के जरिए अगले महीने तक लगभग 40 हजार युवाओं को मिलेगी। सबसे पहले गणित-विज्ञान के अभ्यर्थियों की नौकरी की उम्मीद जगी। क्योकि गणित-विज्ञान के अभ्यथियों का मामला दो वर्ष से न्यायालय में लंबित था। दिसम्बर में चयनितों को नौकरी मिली। इसके बाद रीट द्वितीय लेवल की प्रतीक्षा सूची जारी हुई। फरवरी महीने में रीट प्रथम लेवल के चयनित अभ्यर्थियों का नौकरी का सपना पूरा हुआ। अब मई महीने में प्रथम लेवल की प्रतीक्षा सूची भी जारी हो गई है। इस महीेने के आखिर तक द्वितीय श्रेणी विशेष शिक्षा गणित-विज्ञान के अभ्यर्थियों को भी नौकरी मिल जाएगी। इस मामले में भी पिछले महीेने न्यायालय का निर्णया आ गया था।


सैकण्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती का परिणाम भी जल्द
राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से हुई द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती का परिणाम भी आचार संहिता के बाद घोषित होगा। इसके लिए आयोग प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। पिछले दिनों आयोग ने आंसर की भी जारी कर आपत्ति भी मांग ली थी। लेकिन इस बीच आचार संहिता लगने के कारण परिणाम जारी नहीं हो सका।


विभाग में अब कितने पद रिक्त
पंचायतीराज विभाग को डेटा उपलब्ध कराना: 17 मई
प्रांरभिक शिक्षा विभाग द्वारा सूची उपलब्ध कराना: 07 जून
जिला परिषदों में दस्तावेज सत्यापन: 28 से 31 मई
स्कूलों में रिक्त पदों की सूचना अपलोड़: 13 जून
काउंसलिंग के लिए वरीयता सूची: 14 जून

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned