scriptRajasthan's daughter's glory in England, became first Indian leader | राजस्थान की बेटी का इंगलैंड में परचम, कील यूनिवर्सिटी में बनी पहली भारतीय लीडर | Patrika News

राजस्थान की बेटी का इंगलैंड में परचम, कील यूनिवर्सिटी में बनी पहली भारतीय लीडर

राजस्थान के सीकर जिले की बेटी ने इंग्लैंड के टॉप विश्वविद्यालयों में शुमार कील विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में उपाध्यक्ष पद पर जीत हासिल कर जिले का गौरव बढ़ाया है।

सीकर

Published: June 09, 2022 01:08:33 pm

सीकर/लक्ष्मणगढ़. राजस्थान के सीकर जिले की बेटी ने इंग्लैंड के टॉप विश्वविद्यालयों में शुमार कील विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में उपाध्यक्ष पद पर जीत हासिल कर जिले का गौरव बढ़ाया है। पोस्ट ग्रेजुएट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष के चुनाव में जीत दर्ज करने वाली रचना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की ब्रांड एंबेसेडर रहने के साथ टाटा इंस्टीट्यूट के घुमंतू जनजातियों के अधिकारों के लिए काम कर चुकी है। अब वह कीव विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में जीत हासिल करने वाली पहली भारतीय विद्यार्थी भी बन गई है। रचना के उपाध्यक्ष चुने जाने की सूचना पर पूरे गांव में खुशी का माहौल है।

राजस्थान की बेटी का इंगलैंड में परचम, कील यूनिवर्सिटी में बनी पहली भारतीय लीडर
राजस्थान की बेटी का इंगलैंड में परचम, कील यूनिवर्सिटी में बनी पहली भारतीय लीडर

अपराधिक न्याय में कर रही पोस्ट ग्रेजुएशन
रचना कीव विश्वविद्यालय में मौजूदा समय में आपराधिक न्याय विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रही है। जहां पोस्ट ग्रेजुएट एसोसिएशन की उपाध्यक्ष पद पर रहकर अब वह पीजी स्टूडेंट एसोसिएशन की गतिविधियों में शामिल होने के साथ यूनिवर्सिटी की विभिन्न कमेटी में पीजी स्टूडेंट्स का प्रतिनिधित्व भी करेगी। रचना को स्टूडेंट्स यूनियन की ओर से गोल्डन अवार्ड से भी नवाजा गया है। रिफ्यूजी बच्चों की पढ़ाई व मानसिक स्वास्थ्य की समस्या से जुड़े बच्चों के लिए अमेटी हब संस्था के साथ सफल प्रोजेक्ट करने पर रचना को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी है मां, पिता भी शिक्षक
रचना पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी मोहिनी ढाका की बेटी हैं। जबकि पिता भी वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक पद से सेवानिवृत होने के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करते हैं। रचना का बड़ा भाई विकास जोधपुर में बार काउंसिल ऑफ राजस्थान के उप सचिव व छोटा भाई विवेक लेफ्टिनेंट पद पर चयन के बाद प्रशिक्षण काल में है। बतादें कि इंगलेण्ड की कील यूनिवर्सिटी 4.2 रेटिंग के साथ विश्व के प्रमुख विश्वविद्यालयों में शामिल हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.