scriptकिसान माता-पिता की उम्मीदों पर खरा उतरी बेटी, ‘जज’ बनकर किया नाम रोशन | rajasthan sikar farmer's daughter sumitra selected in rjs 2018 exam | Patrika News

किसान माता-पिता की उम्मीदों पर खरा उतरी बेटी, ‘जज’ बनकर किया नाम रोशन

locationसीकरPublished: Nov 21, 2019 06:19:48 pm

Submitted by:

Naveen

Farmer’s Daughter Selected in RJS Exam : खंडेला के ग्राम भोजपुर के पास ढाणी खटकड़ो की किसान परिवार की बेटी सुमित्रा ने आरजेएस भर्ती परीक्षा 2018 ( RJS Recruitment Exam 2018 Result ) मेेंं परचम लहराया है।

किसान माता-पिता की उम्मीदों पर खरा उतरी बेटी, जज बनकर किया नाम रोशन

किसान माता-पिता की उम्मीदों पर खरा उतरी बेटी, जज बनकर किया नाम रोशन

सीकर।
farmer’s daughter Selected in RJS exam : बहुत सी प्रतिभाएं उचित अवसरों तथा साधनों के अभाव में दम तोड़ देती हैं और अगर इन प्रतिभाओं में लडक़े की जगह लडक़ी हो तो अक्सर उसकी प्रतिभा को घर के चूल्हे चौके तक ही सीमित कर दिया जाता है। लेकिन जब लड़कियों को पूर्ण अवसर तथा साधन मिल जाते है तब वे दिखा देती हैं कि वे लडक़ों से किसी भी प्रकार से कम नहीं है। ऐसा ही कुछ साबित किया है खंडेला निवासी किसान की बेटी सुमित्रा ने। खंडेला के ग्राम भोजपुर के पास ढाणी खटकड़ो की किसान परिवार की बेटी सुमित्रा ने आरजेएस भर्ती परीक्षा 2018 ( RJS Recruitment Exam 2018 Result ) मेेंं परचम लहराया है। किसान रामसिंह खटकड़ की सुपुत्री सुमित्रा खटकड़ का राजस्थान न्यायिक सेवा में चयन होने पर पूरे परिवार व ग्राम भोजपुर में खुशी का माहौल है। बेटी को उनके घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। सुमित्रा खटकड़ के पिता एक सामान्य किसान व माता ग्रहणी है तथा दो बहनों और एक भाई में सबसे बड़ी सुमित्रा खटकड़ है। सुमित्रा ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भोजपुर से प्रारम्भ की थी। सुमित्रा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, परिजनों व गुरुजनों को दिया।

तीन माह बाद ही चयनित
माता-पिता ने एलएलबी के लिए अपनी बेटी का दाखिला राजस्थान विवि में करवाया। बेटी सुमित्रा ने एलएलबी के बाद एलएलएम में एडमिशन लिया। इसके साथ ही आरजेएस की तैयारी शुरू की। अगस्त 2019 में उनकी एलएलएम पूरी हुई। तीन माह बाद न्यायिक सेवा में भी चयनित हो गई।

इधर, विकास का भी आरजेएस में चयन
सीकर निवासी विकास अग्रावत का राजस्थान न्यायिक सेवा (आरजेएस) में चयन हुआ है। वर्तमान में सूचना सहायक के पद पर कार्यरत विकास को 126 वी रैंक मिली है। उनके पिता भंवर स्वामी सीकर पारिवारिक कोर्ट में सीनियर रीडर हैं। विकास ने सफलता का श्रेय मां मुन्नी देवी व पिता के आशीर्वाद व कड़ी मेहनत को दिया है। विकास ने ये सफलता तीसरे प्रयास में मिली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो