राजस्थान में बदल सकते हैं नए शिक्षकों के जिले, इस नियम सेे होगा तबादला

राजस्थान में बदल सकते हैं नए शिक्षकों के जिले, इस नियम सेे होगा तबादला

Vishwanath Saini | Publish: Sep, 07 2018 11:37:03 AM (IST) Sikar, Rajasthan, India

www.patrika.com/sikar-news/

सीकर. राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा स्तर पर आंवटित नए शिक्षकों के मुकाबले पद रिक्त नहीं होने के कारण दूसरे जिलों की राह देखनी पड़ सकती है। हालांकि शिक्षा विभाग के 6डी के तहत सेटअप परिवर्तन कर पुराने शिक्षकों को सैकण्डरी में भेजा जा सकता है। इनके स्थान पर नए शिक्षको को नियुक्ति मिल सकती है। लेकिन अभी तक राजस्थान प्रारम्भिक शिक्षा विभाग के पास 6 डी के संबंध में कोई आदेश प्राप्त नहीं हुए है। जबकि द्वितीय लेवल के नए शिक्षकों की काउंसलिंग 16 सितंबर से शुरू हैं।


नियुक्ति 593, रिक्त पद 264


जिले में कुल 593 नए शिक्षकों को प्रारंभिक शिक्षा विभाग के तहत संचालित स्कूलों में लगाने के आदेश हुए हैं। लेकिन जिले में केवल 264 पद ही रिक्त है, शेष 329 शिक्षकों को कहां स्थान मिलेगा। फिलहाल यह अंदाजा लगाना मुश्किल हैं।


रिक्त पदों की स्थिति


स्कूलों में रिक्त पदों बात की जाए तो फिलहाल अंग्रेजी के 192 पद व गणित विज्ञान में 72 पदों सहित कुल 264 पद ही रिक्त है। ऐसे में हिंदी के 120, गणित-विज्ञान के 92 व सामाजिक विज्ञान के 125 को मिलाकर कुल 329 नए शिक्षकों को कहां स्थान मिलेगा। चूंकि फिलहाल हिंदी व सामाजिक विज्ञान में एक भी पद रिक्त नहीं हैं।


पसोपेश में शिक्षक


भर्ती को देखते हुए राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा में पहले से कार्यरत शिक्षक इस पसोपेश में है कि इनका सेटअप परिवर्तन कब और कैसे होगा। कुछ शिक्षकों का यह भी कहना है कि कही विभाग की मनसा पिछले बार की तरह अंतिम समय में नियुक्ति देकर गड़बड़ी करना तो नहीं हैं।


इनका कहना है


जिले में नए तृतीय श्रेणी शिक्षकों को नियुक्ति पुराने शिक्षकों की 6 डी होने के बाद ही हो सकती है। लेकिन फिलहाल हमारे पास 6 डी से संबंधित कोई आदेश प्राप्त नहीं हैं। शिक्षकों को जिले से बाहर तो नहीं भेजा जाएगा। लेकिन फिलहाल आदेश मिलने का इंतजार हैं।
विक्रम सिंह शेखावत, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक शिक्षा विभाग, सीकर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned