scriptराजस्थान के इन जिलों में तेज बारिश के साथ हो सकती है ओलावृष्टि, मौसम विभाग का अलर्ट | rajasthan weather update imd hail and rain alert in rajasthan | Patrika News

राजस्थान के इन जिलों में तेज बारिश के साथ हो सकती है ओलावृष्टि, मौसम विभाग का अलर्ट

locationसीकरPublished: Dec 10, 2019 04:59:27 pm

Submitted by:

Naveen

Rajasthan Weather Update : राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि ( Rain And Hail in Rajasthan ) हो सकती है। इसको लेकर मौसम विभाग ( Weather Department ) ने चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार प्रदेश के कई स्थानों में बादलों की तेज गर्जना के साथ बारिश ( IMD Rain Alert in Rajasthan ) होगी। वहीं कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है।

सीकर।
rajasthan weather update : राजस्थान के कई जिलों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि ( rain And Hail in Rajasthan ) हो सकती है। इसको लेकर मौसम विभाग ( Weather Department ) ने चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार प्रदेश के कई स्थानों में बादलों की तेज गर्जना के साथ बारिश ( IMD Rain Alert in Rajasthan ) होगी। वहीं कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान: सीकर में रोडवेज व निजी बस में जबरदस्त भिड़ंत, दो दर्जन लोग घायल

गौरतलब है कि शेखावाटी में मौसम का बदलता ( Weather Change in Rajasthan ) मिजाज आमजन के लिए परेशानी का कारण बन गया है। न्यूनतम तापमान में आ रहे उतार-चढ़ाव के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है। शेखावाटी सुबह कड़ाके की सर्दी की जद में रहा। इससे सुबह आठ बजे तक गलन भरी सर्दी का अहसास हुआ। सुबह कई इलाकों में आंशिक कोहरा छाया। दिन में धूप तो निकली लेकिन नमी के ज्यादा होने के कारण ठिठुरन बनी रही। दिन ढ़लते सर्दी बढ़ गई। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर न्यूनतम तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया।


12 को ओलावृष्टि की चेतावनी ( IMD Rain Alert in Rajasthan )
विभाग के मुताबिक सीकर, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, दौसा व धौलपुर में 12 दिसम्बर को मौसम का मिजाज पलट जाएगा। इस दौरान इन क्षेत्रों मे एक दो स्थानो पर बिजली चमकने और ओलावृष्टि हो सकती है। इसके अलावा 13 दिसम्बर को सीकर, झुंझुनूं व अलवर जिले में बादलो की गर्जना के साथ एक दो जगह ओलावृष्टि होगी।

यह भी पढ़ें

12 हजार सपनों का कत्ल कर कमा लिए 12 करोड़, वर्षों से चल रहे खेल का ऐसे हुआ खुलासा

फसलों के लिए अमृत है ओस
कोहरे के चलते फसलों पर जमने वाली ओस फसलों के लि ए अमृत का काम करेगी। कृषि विज्ञान केन्द्र झुंझुनूं के प्रभारी डा. दयानन्द के अनुसार रात को पडऩे वाली ओस फसलों में क्रांति लाती है। भूमि में नमी की पूर्ती पर फसलों में एक तरह से पानी की कमी को पूरा करती है। फसल बढ़वार के दौरान ओस एक तरह से उत्प्रेरक के तोर पर काम करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो