नारी रक्षा के लिए दिए प्राण...अब तीन करोड़ में बन रहा पैनोरमा

नारी रक्षा के लिए दिए प्राण...अब तीन करोड़ में बन रहा पैनोरमा
नारी रक्षा के लिए दिए प्राण...अब तीन करोड़ में बन रहा पैनोरमा

Narendra Kumar Sharma | Updated: 09 Oct 2019, 06:56:43 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

राव शेखा जयंती विशेष:


सीकर. 532 बरस पहले! एक निर्भय और वीर नाम! नारी के सम्मान के लिए जान देने वाले! राव शेखा जी! 532 साल पहले जीण माता के पास घाटवा में गोड राजपूतों से लड़ते हुए रलावता में वीरगति को प्राप्त हुए थे। महाराव शेखा जी की अदम साहस धार्मिक सौहार्द तथा नारी रक्षा व गौ रक्षा के लिए समर्पित! राजस्थान राज्य धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण द्वारा तीन करोड़ 11 लाख की राशि से अमरसर के शेखा गढ़ में महाराव शेखाजी पैनोरमा का निर्माण करवाया जा रहा है। महाराव शेखा जन्म स्थली अमरसर में महाराव शेखा जी की 9 फुट की कांस्य की मूर्ति स्थापित की जाएगी, जो अभी निर्माणाधीन है। शेखा जी के पिताजी मोकल जी के निधन के बाद आमेर राज्य से नायन बरवाड़ा 12 गांवों की जागीर मिलने के बाद शेखा जी नायन गांव में पीर बुरहान के दर्शन कर लौट रहे थे। इस दौरान उन्होंने पन्नी पठान से संधि कर मित्रता कायम की और शेखा जी ने अपने राज्य में बने पठानों के कबीले को जागीर देकर बसाया। जिन गांवों में आज भी करनी पठानों के वंशज बसे हैं।
शेखावाटी जनपद है शेखा जी के नाम से अलंकृत
प्रदेश के सीकर चूरू झुंझुनू संभाग शेखावटी के नाम से विख्यात है यह शेखावटी शेखा जी के नाम पर अलंकृत है। उनके नाम से अनुसरण के अनुसार ही यह क्षेत्र हर क्षेत्र में विकसित है। शेखाजी के वीरगति पाने पर शेखाजी के वंशजों का शेखावाटी के विभिन्न क्षेत्रों में शासन रहा। शेखावाटी के इतिहास में शेखावत वंश के राजाओं का विशेष योगदान रहा । राजस्थान सरकार महाराव शेखाजी की स्मृति को चिर स्थाई बनाए रखने के लिए तीन करोड़ 11 लाख रुपए की स्वीकृति देकर अमरसर के शेखा गढ़ में पैनोरमा का निर्माण कार्य करवा रही है। इस राशि में 2 करोड 27 लाख 47000 रुपए पैनोरमा एवं बाकी राशि से शेखा जी की कांसे की मूर्ति व अन्य स्मृतियां तैयार करवाई जाएगी।
पैनोरमा के बाहर लगेगी शेखाजी की 9 फुट की कांस्य की प्रतिमा
अमरसर शेखा गढ़ मैं 9 फुट की कासय की मूर्ति स्थापित होगी इस समय प्रतिमा के लिए छतरी का निर्माण कार्य चल रहा है।
निर्वाण स्थल रलावता में 31 करोड़ की लागत से बन रहा है सैनिक प्रशिक्षण विद्यालय
नारी रक्षा के लिए शेखाजी रलावता गांव में वीरगति को प्राप्त हुए थे। उसी स्थान पर राजस्थान सरकार द्वारा 31 करोड़ की लागत से सैनिक प्रशिक्षण विद्यालय का निर्माण करा रही है। इस आवासीय सैनिक प्रशिक्षण विद्यालय में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को सेना भर्ती का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned