script

विज्ञान व वाणिज्य का रिजल्ट 2018 : पूरे राजस्थान में दूसरे स्थान पर रहा सीकर

locationसीकरPublished: May 23, 2018 09:07:35 pm

Submitted by:

vishwanath saini

12th Result Sikar : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से घोषित बारहवीं विज्ञान के परिणाम में हमारे सीकर का डंका एक बार फिर पूरे राज्य में गूंजा है

12th Result Sikar

12th Result Sikar

सीकर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से घोषित बारहवीं विज्ञान के परिणाम में हमारे सीकर का डंका एक बार फिर पूरे राज्य में गूंजा है। वह भी पिछले वर्ष से ज्यादा। राजधानी जयपुर , जोधपुर , कोटाउदयपुर सहित राज्य के कई बड़े शहरों को पीछे छोड़ते हुए सीकर जिला पूरे राज्य में दूसरे स्थान पर रहा है। पिछले वर्ष सीकर तीसरे स्थान पर था।

 

RBSE 12th Result LIVE UPDATE : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के रिजल्ट में बजता है इस जिले का डंका, दो साल में दी 20 मेरिट

 

इस बार एक पायदान ऊपर आ गया है। हालांकि पिछले वर्ष से परिणाम थोड़ा कमजोर रहा है। पिछले वर्ष विज्ञान का परिणाम 93.50 फीसदी था। जो इस वर्ष 3.5 फीसदी घटकर 90 प्रतिशत रह गया। हालांकि पूरे राज्य में विज्ञान वर्ग का परिणाम 86.60 प्रतिशत रहा। जो पिछले साल से 3.76 प्रतिशत कम रहा है।

 

 

RBSE 12th Science Result 2018 : हर वर्ष बढ़ता जा विज्ञान का रुतबा, पम्प चालक की बेटी ने प्राप्त किए 95.80 प्रतिशत अंक

 

 

इसी प्रकार सीकर जिले के वाणिज्य के परिणाम में पिछले वर्ष से काफी सुधार हुआ है। वाणिज्य का परिणाम पिछले वर्ष 90.70 फीसदी था, जो इस वर्ष बढ़कर 92.76 फीसदी हो गया। इधर परिणाम आते ही जिलेभर में जश्न मनाया गया। कहीं मिठाई बांटी गई तो कहीं रंग गुलाल उड़ाकर पटाखे छोड़े गए।


इस बार भी पदक लाएंगे हमारे होनहार
बोर्ड ने साल 2017 की तरह साइंस और कॉमर्स की राज्य अथवा जिला स्तर की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की। इसका फैसला पिछले साल ही प्रबंध बोर्ड की बैठक में हो गया था।

इसके बजाय बोर्ड ने टॉप थ्री विद्यार्थियों के नाम घोषित करने का निर्णय किया था। पिछले साल बारहवीं के कला, वाणिज्य और विज्ञान सहित दसवीं में टॉप रहे विद्यार्थियों को 24 मई को होने वाले दीक्षान्त समारोह में मेडल प्रदान किए जाएंगे।

पिछले वर्ष सीकर के तीन विद्यार्थियों अरुण, मनोज व सुमित ने विज्ञान में रजत व कांस्य पदक जीता था। इस बार भी परिणाम से लग रहा है कि हमारे जिले के विद्यार्थी फिर टॉप तीन में रहकर पदक लाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो