scriptJob Alert 2019: 12वीं पास युवाओं के लिए Railway सहित इन विभागों में नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन | Recruitment 2019 group d in railway latest update job | Patrika News

Job Alert 2019: 12वीं पास युवाओं के लिए Railway सहित इन विभागों में नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

locationसीकरPublished: Mar 05, 2019 11:29:57 am

Submitted by:

Vinod Chauhan

रेलवे भर्ती बोर्ड ने मेडिकल स्टाफ के 1937 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन दो अप्रेल तक होंगे।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने मेडिकल स्टाफ के 1937 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन दो अप्रेल तक होंगे।

Job Alert 2019: 12वीं पास युवाओं के लिए Railway सहित इन विभागों में नौकरी का शानदार मौका, जल्द करें आवेदन

सीकर।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने मेडिकल स्टाफ के 1937 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन दो अप्रेल तक होंगे। रेलवे की पैरामेडिकल स्टाफ भर्ती में डाइटीशियन, स्टाफ नर्स, डेंटल हाइजीनिस्ट, फिजियोथेपी, फार्मासिस्ट और लैब असिस्टेंट के पद होंगे। अभ्यर्थी चार अप्रेल तक ऑफलाइन आवेदन फीस जमा करा सकते हैं। जबकि ऑनलाइन फीस पांच अप्रेल तक जमा कराई जा सकती है। परीक्षा को लेकर विस्तृत सिलेबस 15 मार्च तक जारी होने की संभावना है। वहीं रेलवे बोर्ड की ओर से चार प्रतियोगी परीक्षाओं का परिणाम भी इस सप्ताह जारी हो गया। वहीं राजस्थान अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने दो परीक्षाओं की आंसर की जारी कर दी है।


होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के 420 पदों पर होगी भर्ती
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ ने 420 होम्योपैथिक फार्मासिस्ट के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे है। चयनितों को राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालयों और राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में नियुक्ति दी जाएगी। ऑनलाइन आवेदन 18 मार्च तक होंगे। आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को मिलेगा। अन्य राज्यों के उम्मीदवार अनारक्षित श्रेणी में शामिल होंगे। अभ्यर्थियों का चयन परीक्षा के आधार पर होगा।


आजीविका परिषद में 51 पदों पर होगी भर्ती
राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद जयपुर में प्रोजेक्ट मैनेजर और क्लस्टर लेवल मैनेजर के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 19 मार्च तक होंगे। भर्ती के जरिए 51 पदों पर नियुक्ति होनी है। फिलहाल चयनितों को अनुबंध के आधार पर नौकरी दी जाएगी। इसमें प्रोजेक्ट मैनेजर एक पद व क्लस्टर लेवल मैनेजर के 50 पद है। परीक्षा का पैटर्न जल्द घोषित किया जाएगा। पिछले वर्ष यह भर्ती होनी थी। लेकिन आखिरी समय में विज्ञप्ति रोक दी गई थी। अब परिषद ने भर्ती की कवायद शुरू की है।

महत्वपूर्ण प्रश्न
रामगढ़ बांध किस नदी पर स्थित है – बाण गंगा नदी पर
किस अभ्यारण्य में भेडिय़े मुख्य आकर्षण है – कुंभलगढ़
ख्यालों में बीकानेर व जैसलमेर की कौनसी शैली सर्वाधिक लोकप्रिय है – रम्मत
कौन अपने पिता राव गांगा की 1532 ई. में हत्या कर सिंहासन पर बैठा – मालदेव
राणा सांगा मालवा के किस सुल्तान को बंदी के रूप में चित्तौड़ ले गया – महमूद खिलजी द्वितीय
सरेरी बाँध किस जिले में स्थित है – भीलवाड़ा
राजस संघ का मुख्यालय कहाँ स्थित है – उदयपुर
‘थार की ढ़ाणी’ पुस्तक के लेखक है – पृथ्वी परिहार
विश्व जनसंख्या दिवस कब मनाया जाता है – 11 जुलाई
राजस्थान में पंचायती राज व्यवस्था के उद्घाघाटन के समय मुख्यमंत्री कौन थे – मोहनलाल सुखाडिय़ा
राजस्थान में संगमरमर की सबसे अधिक प्रोसेसिंग इकाईयाँ किस जिले में है – राजसमंद में
सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और चित्तौडगढ़़ में से कौनसा जिला उदयपुर संभाग का हिस्सा नहीं है – सिरोही
राजस्थान में हस्तशिल्प डिजाइन एवं विकास केन्द्र कहाँ स्थित है – जयपुर में
कविराज श्यामलदास की रचना वीर विनोद के अनुसार किस वर्ष में बप्पा ने मौर्यों से चित्तौड़ दुर्ग को छीन लिया था
– 734 ई.
‘अलख दरीबा’ किस धार्मिक पंथ का सत्संग स्थल है
– दादू पंथ का
मांडो की पाल किस खनिज के लिए प्रसिद्ध है – फेल्सपार
गोपाल योजना किसे लाभान्वित करने के लिए बनी – गौवंश
रागमाला का चित्रकार कौन था – निसारदीन
राजस्थान में प्रथम सहकारी समिति की स्थापना कब की गई – 1905 में
जवाई नदी किसकी सहायक नदी है – लूनी
किस किले का नाम कोषवद्र्धन है – शेरगढ़ दुर्ग
देश की पहली वाई-मैक्स सेवा किस जिले में प्रारम्भ की गई – अजमेर में
भील लोगों के बड़े गाँव कहलाते है – पाल
‘चिल्ह का टीला’ किस दुर्ग को कहा जाता है- जयगढ़ दुर्ग को
राजस्थान देश में पर्यावरण नीति बनाने वाला कौनसा राज्य है- पहला
राजस्थान की पहली सिंचाई परियोजना कौनसी थी – गंगनहर परियोजना


इन दिनों चर्चा में…
पीएम किसान योजना
एक फरवरी को पेश अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 24 फरवरी को गोरखपुर (उत्तरप्रदेश) में किसानों को 2000 हजार रुपए की प्रथम किश्त देकर यह योजना प्रारंभ की गई है। इसमें दो हैक्टेयर तक की भूमि के सीमांत व छोटी जोत वाले किसानों को 6000 रुपए प्रति वर्ष की दर से प्रत्यक्ष आय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। यह सहायता दो हजार रुपए की तीन किश्तों में लाभान्वित किसानों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित होगी। योजना का वित्त पोषण भारत सरकार द्वारा किया जाएगा।


जिनेवा कन्वेंशन
1864 से 1949 के बीच जिनेवा (स्विट्जरलैण्ड) में सम्पन्न जिनेवा कन्वेंशन कई अन्तरराष्ट्रीय संधियों की एक श्रृंखला है, जो युद्ध बंदियों और नागरिकों के अधिकारों को बरकरार रखने हेतु युद्ध में शामिल पक्षों को बाध्यकारी बनाती है। दुनिया के सभी देश इस कन्वेंशन के हस्ताक्षरकत्र्ता है।


हनोई शिखर सम्मेलन
जून 2018 के सिंगापुर शिखर सम्मेलन के बाद अमेरिका व उत्तर कोरिया के बीच यह दूसरा सम्मेलन हनोई (वियतनाम) में आयोजित हुआ। जो बिना किसी निष्कर्ष तथा घोषणा पर हस्ताक्षर न होने से विफल हो गया। जिसका कारण था कि उत्तर कोरिया खुद को केवल आंशिक परमाणु मुक्त के बदले में आर्थिक प्रतिबंधों से पूर्ण राहत चाह रहा था। जबकि अमेरिका चाहता है कि उत्तर कोरिया पहले खुद को पूरी तरह परमाणु हथियारों से मुक्त करें।


इस्लामिक सहयोग संगठन

संगठन के विदेश मंत्रियों की परिषद के 46 वें सत्र का आयोजन अबूधाभी (संयुक्त अरब अमीरात) में हुआ। भारत को पहली बार गेस्ट ऑफ ऑनर का सम्मान मिला। भारत के शामिल होने के विरोधस्वरुप पाकिस्तान इसमें अनुपस्थित रहा। संयुक्त राष्ट्र के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा अंतर सरकारी संगठन है।

ट्रेंडिंग वीडियो