scriptराजस्थान में 4 हजार पदों पर भर्ती को मिली हरी झंडी | Recruitment got green signal for 4 thousand posts in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में 4 हजार पदों पर भर्ती को मिली हरी झंडी

locationसीकरPublished: Jun 25, 2021 03:01:17 pm

Submitted by:

Sachin

राजस्थान पत्रिका के बोनस अंकों के आधार पर होने वाली भर्तियों के लगातार मामला उठाने के बाद प्रदेश के दस हजार बेरोजगारों की नौकरी की राह अब खुली है।

राजस्थान में 4 हजार पदों पर भर्ती को मिली हरी झंडी

राजस्थान में 4 हजार पदों पर भर्ती को मिली हरी झंडी

सीकर. राजस्थान पत्रिका के बोनस अंकों के आधार पर होने वाली भर्तियों के लगातार मामला उठाने के बाद प्रदेश के दस हजार बेरोजगारों की नौकरी की राह अब खुली है। गुरुवार को पंचायतीराज विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2013 में शुरू हुई बोनस अंकों की एलडीसी भर्ती को अब पूरा करने के संकेत दिए है। मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि पहले चरण में चार हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अगले चरण में शेष पदों को भरने का रोडमैप तैयार होगा। मुख्यमंत्री के प्रस्ताव को हरी झंडी देने के बाद बेरोजगारों के चेहरे खुशी से खिल उठे। बेरोजगारों का कहना है कि सरकार को एक साथ दस हजार बेरोजगारों को नियुक्ति देनी चाहिए। दरअसल, गहलोत सरकार ने पिछले कार्यकाल में यह भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। लेकिन सियासी भंवर में फंसी यह भर्ती लगातार आठ साल तक अटकी रही। लेकिन बेरोजगारों ने हार नहीं मानी। आखिरकार सीएम ने दुबारा इस भर्ती को आगे बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

यह है मामला
पंचायतीराज विभाग की ओर से वर्ष 2013 में एलडीसी के साढ़े 19 हजार पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गई। अभी तक सरकार महज 9486 पदों पर नियुक्ती दे सकी। इनमें भी 1600 से अधिक बेरोजगारों को कोर्ट की शरण लेनी पड़ी, तब जाकर कही नौकरी की राह खुल सकी। उस समय पंचायतीराज विभाग की ओर से प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो कनिष्ठ लिपिक लगाने की घोषणा की थी।


बोनस अंकों के आधार पर होनी थी भर्ती

भर्ती में मनरेगा, जलग्रहण, सर्व शिक्षा अभियान, स्वच्छ भारत मिशन में कार्यरत संविदा एवं प्लेसमेंट एजेंसियों के कार्मिकों को अनुभव आधारित बोनस अंक देने का फैसला लिया गया। अभ्यर्थियों को सीनियर सैकंडरी परीक्षा में प्राप्तांकों का 70 प्रतिशत वेटेज दिए जाने का नियम बनाया था। अनुभव के आधार पर प्रति वर्ष दस बोनस अंक दिए जाने का प्रावधान था। सरकार ने अनुभव के आधार पर एक वर्ष के लिए 10, दो वर्ष के लिए 20, तीन या अधिक वर्ष के लिए 30 बोनस अंक देने का निर्णय लिया।

वर्ष 2013 में लगी थी भर्ती पर रोक
चयन के बाद सफल 7755 अभ्यर्थियों को वर्ष 2013 में कार्यग्रहण करा दिया गया। इस बीच हाई कोर्ट ने 15 जुलाई 2013 को भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी।


दुबारा कांग्रेस सत्ता में आई तो बेरोजगारों ने शुरू किया आंदोलन

कांग्रेस के दुबारा सत्ता में आने पर प्रदेश के दस हजार से अधिक बेरोजगारों ने फिर से नौकरी हासिल करने की मुहिम शुरू कर दी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वर्ष 2019 में भर्ती को फिर से शुरू करने का वादा भी कर दिया। लेकिन एक साल से कोरोना की वजह से मामला अटका रहा।

बेरोजगार बोले, दस हजार की भर्ती को मिले नियुक्ति

बेरोजगार संघर्ष समिति के उपेन यादव ने कहा कि सरकार के आठ साल पुरानी भर्ती को हरी झंडी देने से निश्चित तौर पर बेरोजगारों को फायदा मिलेगा। लेकिन सरकार को एक साथ दस हजार बेरोजगारों को नियुक्ति देनी चाहिए। इनमें से ज्यादातर कम मानदेय पर सालों से सरकारी कार्यालयों में कार्यरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो