scriptराजस्थान में बेरोजगारों के लिए सुनहरा मौका, शिक्षा विभाग में इन पदों पर निकली बड़ी भर्ती, 14 जून से भरे जाएंगे आवेदन | Recruitment of laboratory assistants 2018 in education department job | Patrika News

राजस्थान में बेरोजगारों के लिए सुनहरा मौका, शिक्षा विभाग में इन पदों पर निकली बड़ी भर्ती, 14 जून से भरे जाएंगे आवेदन

locationसीकरPublished: May 15, 2018 09:04:55 am

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालियक सेवा चयन बोर्ड की ओर से 12 सौ पदों पर प्रयोगशाला सहायकों की भर्ती की जाएगी।

Recruitment of laboratory assistants 2018 in education department job

सीकर.

माध्यमिक शिक्षा विभाग में अब प्रयोगशाला सहायकों की कमी नहीं रहेगी। इसके लिए राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालियक सेवा चयन बोर्ड की ओर से 12 सौ पदों पर भर्ती की जाएगी। गैर अनुसूचित क्षेत्र में 954 तथा अनुसूचित क्षेत्र में 246 पदों पर भर्ती की जाएगी। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 जून से 13 जुलाई तक किए जा सकेंगे। परीक्षा जुलाई या अगस्त में हो सकती है। भर्ती के लिए सीनियर हायर सैकण्ड्री अथवा हायर सैकण्ड्री वैकल्पिक विज्ञान विषय के साथ होना जरूरी है। इसके साथ ही देवनागरी लिपी में लिखी हिंदी में कार्य करने का ज्ञान एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान जरूरी है।


परीक्षा शुल्क
परीक्षा के लिए सामान्य वर्ग व क्रिमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए 450 रुपए, राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए 350 रुपए परीक्षा शुल्क लगेगा। इसी प्रकार समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के एससी/एसटी के आवेदकों के लिए 250 तथा सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी जिनकी वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है, उनके लिए भी परीक्षा शुल्क 250 रुपए ही होंगे। परीक्षा के प्रवेश पत्र विद्यार्थियों को ऑनलाइन मिलेंगे।


यह बदलाव भी हुए
सुपरवाइजर महिला अधिकारिता सीधी भर्ती परीक्षा 2018 में एक संशोधन किया गया है। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड जयपुर के अनुसार राजस्थान सरकार की ओर से जारी अधिसूचना की अनुपालना में भूतपूर्व सैनिकों के लिए क्षैतिज आरक्षण में गैर अनुसूचित क्षेत्र में 19 पद एवं अनुसूचित क्षेत्र में दो पद आरक्षित किए गए हैं। कार्मिक विभाग के परिपत्र के अनुसार सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी, जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है, उनके लिए अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के समान ही परीक्षा शुल्क ढाई सौ रुपए देय होंगे। ऐसे अभ्यर्थियों को अपने परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम होने का सक्षम अधिकारी की ओर से जारी आय प्रमाण पत्र पात्रता की जांच एवं दस्तावेजों के सत्यापन के समय आवश्यक रूप से प्रस्तुत करना होगा।


402 पदों के लिए आवेदन 17 से
राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से कनिष्ठ अनुदेशक के 402 पदों पर सीधी भर्ती के लिए युवा ऑनलाइन आवेदन 17 मई से कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 15 जून है। परीक्षा शुल्क राज्य के निर्धारित ई मित्र कियोस्क, जनसुविधा केन्द्र, नेट बैंकिंग, एटीएम कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 17 मई से 15 जून को रात बारह बजे तक जमा करवाया जा सकता है।


पाठ्यक्रम जारी
राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर की ओर से आयोजित की जाने वाली उप प्राचार्य/ अधीक्षक, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान संवीक्षा परीक्षा 2018 तकनीकी शिक्षा विभाग का पाठ्यक्रम आरपीएससी की वेबसाइट पर प्रसारित कर दिया गया है। यह पाठ्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर उप प्रचार्य/ अधीक्षक, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान संवीक्षा परीक्षा 2018 के नाम से उपलब्ध है।


महत्वपूर्ण प्रश्न
जोधपुर शहर के संस्थापक थे – राव जोधा
‘गिरी-सुमेल का युद्ध’ (1544) किस-किस के मध्य लड़ा गया – मालदेव और शेरशाह सूरी
सर टॉमस रो ने मुगल सम्राट जहाँगीर को अपना परिचय किस स्थान पर दिया – मैग्जीन दुर्ग, अजमेर
राजस्थान में गैटोर की छतरियाँ किस वंश के राजपरिवार से संबंधित है – कछवाहा
1857 के विप्लव के समय राजस्थान में ‘एजेन्ट टू द गवर्नर जनरल’ के पद पर कौन कार्यरत था – जॉर्ज पैट्रिक लारेन्स
राजस्थान में स्वतन्त्रता आन्दोलन के दौरान जनता में ‘लोकनायक’ की उपाधि से विभूषित नेता थे
– जयनारायण व्यास
राजस्थान की वह एकमात्र रियासत कौनसी थी जिसने अपने राज्य में पूर्ण उत्तरदायी शासन की स्थापना 14 अगस्त,1947 को ही कर दी थी – शाहपुरा
गोमती नदी के पानी को रोककर राजसमंद झील का निर्माण करवाने वाला शासक कौन था – महाराणा राजसिंह
जलझूलनी एकादशी का मेला भरता है – चित्तौडग़ढ़ में
तैंतीस करोड़ देवी-देवताओं की गद्दी कहाँ स्थित है – मण्डोर (जोधपुर)
हरिभाऊ उपाध्याय ने ‘राजस्थान का सी. आर. दास’ किसे कहा है – मुकुट बिहारी लाल भार्गव को
भारत में ‘चारबैत कला’ का प्रवत्र्तक किसे माना जाता है – अब्दुल करीम खाँ को
सुभाषचन्द्र बोस ने जोधपुर की यात्रा कब की थी – 1938
राज्य में सर्वाधिक मसाले किस जिले में उत्पादित होते है – बाराँ
राजस्थान के किस कस्बे में छावनी बोर्ड है – नसीराबाद
राजस्थान का कौनसा शहर कर्क रेखा के सबसे निकट स्थित है – बांसवाड़ा
राजस्थान के पश्चिम की अन्तरराष्ट्रीय सीमा कहलाती है – रेडक्लिफ रेखा
उडऩ गिलहरी के लिए प्रसिद्ध वन्यजीव अभ्यारण्य है – सीतामाता अभ्यारण्य
ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती के गुरू थे – हजरत शेख उस्मान हारूनी
‘सीरावन’ से तात्पर्य है – ग्रामीण क्षेत्र में कृषकों का सुबह का भोजन
राजस्थान में ईस्ट इण्डिया कम्पनी के साथ संधि करने वाला अंतिम राज्य था – सिरोही

 

इन दिनों चर्चा में…


विजय प्रहार
महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (बीकानेर) में राजस्थान में तैनात भारतीय सेना की दक्षिणी-पश्चिमी कमान के साथ ही वायुसेना के संयुक्त ऑपरेशन द्वारा विजय प्रहार नामक युद्धाभ्यास किया गया। जिसमे परमाणु हमले से निपटने के तरीकों पर फोकस किया गया।


प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए वर्ष 2014-15 में लांच की गई इस योजना में निवेश सीमा बढ़ाकर 15 लाख रुपए की गई। इसमें दस साल तक प्रति वर्ष आठ प्रतिशत की गारंटीड रिटर्न दर के आधार पर एक निश्चित पेंशन दी जाती है। भारतीय नागरिक जो 60 वर्ष के ऊपर हैं, उन्हें पेंशन अवधि तय करने का विकल्प दिया जाता है।


कैंसर आउट अभियान
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ओर से 11 मई को सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर में इस कैम्पेन का शुभारम्भ किया गया। जिसके तहत राज्य में कैंसर के संभावित रोगियों की पहचान की जाएगी।


इनसाइट मिशन
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ओर से मंगल ग्रह का आंतरिक अध्ययन करने के लिए पांच मई को अपने पहले मिशन इनसाइट (इंटीरियर एक्सप्लोरेशन यूजिंग सीसमिक इन्वेस्टिगेशंस जियोडसी एंड हीट ट्रांसपोर्ट) के तहत वेंडनबर्ग एयरबेस से एटलस वी रॉकेट द्वारा एक लैंडर प्रक्षेपित किया गया। यह लैंडर एक प्रकार से वैज्ञानिक टाइम मशीन है, जिसमें आंकड़ों के संग्रहण के लिए कई प्रकार के उपकरण स्थापित किए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो