scriptपत्रिका की खबर पर मुहर: सरकार ने 11 लाख युवाओं को दिया रोजगार का तोहफा | reet exam will conduct on 25 april | Patrika News

पत्रिका की खबर पर मुहर: सरकार ने 11 लाख युवाओं को दिया रोजगार का तोहफा

locationसीकरPublished: Dec 19, 2020 10:21:25 am

Submitted by:

Sachin

प्रदेश के 11 लाख से अधिक बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। आखिरकार कांग्रेस ने सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर रीट भर्ती की घोषणा की है।

पत्रिका की खबर पर मुहर: सरकार ने 11 लाख युवाओं को दिया रोजगार का तोहफा

पत्रिका की खबर पर मुहर: सरकार ने 11 लाख युवाओं को दिया रोजगार का तोहफा

सीकर. प्रदेश के 11 लाख से अधिक बेरोजगारों के लिए राहतभरी खबर है। आखिरकार कांग्रेस ने सरकार (Rajasthan Congress Government) के दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर रीट भर्ती (REET Exam) की घोषणा की है। रीट के जरिए प्रदेश में 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती होनी है। परीक्षा अप्रेल में होने की संभावना है। इधर, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विज्ञप्ति जारी करने की तैयारी कर ली है। सूत्रों का कहना है कि इस महीने के आखिर तक बोर्ड की ओर से विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। रीट परीक्षा में शेखावाटी के दो लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होंगे। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasara) ने ट्वीट ने इसकी जानकारी युवाओं से साझा की। विज्ञप्ति के साथ सरकार की ओर से भर्ती के पैर्टन सहित अन्य मुद्दों को लेकर भी स्थिति स्पष्ट की जाएगी। जयपुर में आयोजिन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot)ने भर्ती की घोषणा की।

दो लेवल के आधार पर भर्ती

बोर्ड की ओर से अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का आयोजन इस बार भी प्रथम व द्वितीय लेवल के आधार पर कराया जाएगा। प्रथम लेवल में रीट के अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षक के पद पर नियुक्ति मिलेगी। जबकि द्वितीय लेवल में रीट व स्नातक के अंकों के आधार पर शिक्षकों को नौकरी मिलनी है। स्नातक के कितने फीसदी अंक शामिल होंगे इसकी घोषणा जल्द होगी। हालांकि वैटेज कम होना पूरी तरह तय है।


पदों के वर्गीकरण के लिए इंतजार
रीट परीक्षा पूरी होने के बाद प्रांरभिक शिक्षा विभाग की ओर से पदों के वर्गीकरण व लेवल के हिसाब से अलग से विज्ञप्ति जारी की जाएगी। इसके लिए युवाओं को अभी थोड़ा इंतजार करन होगा। वाणिज्य संकाय के विद्यार्थी भी इस बार रीट में शामिल हो सकेंगे क्या। संभावना है कि सामाजिक विज्ञान विषय में इनको शामिल किया जाएगा।

पत्रिका की खबर पर मुहर
मुख्यमंत्री की रीट परीक्षा की तिथि की घोषणा पत्रिका की खबर पर मुहर साबित हुई। दरअसल पत्रिका ने शुक्रवार को ही खबर प्रकाशित कर मुख्यमंत्री द्वारा रीट परीक्षा की भर्ती की घोषणा किए जाने की संभावना जता दी थी। जो सही साबित हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो