रीट भर्ती की आज होगी घोषणा, 11 लाख बेरोजगारों के अरमानों को लगेंगे पंख

प्रदेश के 11 लाख से अधिक बेरोजगारों की रीट भर्ती की विज्ञप्ति की आस शुक्रवार को पूरी होगी। कांग्रेस सरकार की ओर से दो साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर रीट भर्ती की घोषणा किए जाने की संभावना है।

By: Sachin

Published: 18 Dec 2020, 10:50 AM IST

सीकर. प्रदेश के 11 लाख से अधिक बेरोजगारों की रीट भर्ती की विज्ञप्ति की आस शुक्रवार को पूरी होगी। कांग्रेस सरकार की ओर से दो साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर रीट भर्ती की घोषणा किए जाने की संभावना है। रीट के जरिए प्रदेश में 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की प्रथम व द्वितीय लेवल में भर्ती होनी है। रीट की परीक्षा अगले साल होने की संभावना है। पिछले दिनों शिक्षा विभाग ने रीट भर्ती के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को नोडल एजेंसी बनाया है। इसके अलावा स्कूल व्याख्याता प्रथम श्रेणी के कई विषयों के परिणाम आ गए है। ऐसे में अब विभाग ने पांच हजार पदों की नई भर्ती की कवायद शुरू कर दी है। प्रथम श्रेणी की विज्ञप्ति नए साल में जारी होने की संभावना है।

रीट के बाद पदों का वर्गीकरण

शिक्षा विभाग की ओर से पहले रीट भर्ती की विज्ञप्ति जारी की जाएगी। रीट भर्ती होने के बाद पदों का वर्गीकरण जारी किया जाएगा। फिलहाल प्रथम व द्वितीय लेवल के हिसाब से पदों के वर्गीकरण का काम पूरा कर लिया है। इधर, बेरोजगारों की ओर से पद बढ़ाने की मांग लगातार की जा रही है।

इस महीने आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की आस
मुख्यमंत्री की ओर से कल भर्ती की घोषणा होती है तो इस महीने के आखिर से आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। इस बार पहली बार वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों को भी शामिल किया जाएगा। ऐसे में आगामी कुछ दिनों में तीन नियमों में और बदलाव होना है।

विज्ञप्ति के साथ तय होगा फॉर्मूला
सरकार ने रीट के अंक व वैटेज के आधार पर भर्ती कराने की घोषणा की है। लेकिन भर्ती के पैर्टन का अंतिम फैसला भी सरकार की ओर से जल्द लिया जाएगा। पिछली सरकार के समय लागू वैटेज को सरकार ने बदलने की तैयारी भी कर ली है। इसके पीछे बड़ी वजह प्रदेश के युवाओं को भर्तियों में प्राथमिकता देना है।


अब कोचिंग अनलॉक करने की भी उठी मांग
रीट भर्ती के धरातल पर आने के साथ ही अब बेरोजगारों ने कोचिंग संस्थाओं को छूट देने की मांग की है। बेरोजगारों का कहना है कि सरकार को सोशल डिस्टेंस के साथ कोचिंग संस्थाओं को अनुमति देनी चाहिए। राजस्थान एकीकृत बेरोजगार महासंघ के प्रवक्ता उपेन यादव का कहना है कि इस मामले में जल्द मुख्यमंत्री से मुलाकात की जाएगी।

तैयारी पूरी, जल्द रीट की विज्ञप्ति:
शिक्षा मंत्रीतृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाली रीट परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद रीट की विज्ञप्ति जारी की जाएगी। पात्रता में छूट से कई वर्गो को राहत मिलेगी।
गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा मंत्री

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned