scriptराहत की खबर: विद्यर्थियों के लिए उपलब्ध करवाया इ-कंटेंट | Relief news: E-content made available for students | Patrika News

राहत की खबर: विद्यर्थियों के लिए उपलब्ध करवाया इ-कंटेंट

locationसीकरPublished: Apr 02, 2020 04:50:05 pm

Submitted by:

Ajay

शिक्षा विभाग की नई पहल:

सीकर. लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों की पढ़ाई के हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए शिक्षा विभाग ने नई पहल की है। इसके तहत शाला दर्पण के होम पेज पर बच्चों के स्वाध्याय व अभ्यास के लिए विभाग की ओर से विद्यार्थियों के स्वाध्याय के लिए ऑनलाइन कंटेंट उपलब्ध कराया गया है। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बुधवार शाम को ट्वीट कर प्रदेश के विद्यार्थियों, अभिभावकों व शिक्षकों को यह जानकारी दी। उन्होंने सभी शिक्षकों से ऑनलाइन पढ़ाई के लिंक विद्यार्थियों तक पहुंचाने की बात कही है। ई-कटेंट के जरिए बोर्ड साथ लोकल कक्षाओं के विद्यार्थी घर बैठे आसानी से तैयारी कर सकेंगे।
—————————–
लॉकडाउन के दौरान विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित नहीं हो इसके लिए यह पहल की है। इसको लेकर विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों में काफी उत्साह देखने को मिला रहा है।
गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा राज्य मंत्री

स्कूलों में अब 14 अप्रेल तक अवकाश
कोरोना की वजह से देशभर में जारी लॉकडाउन की वजह से सरकारी व निजी स्कूलों का अवकाश फिर से बढ़ाया गया है। पहले सरकारी व निजी स्कूल एवं छात्रावासों में राज्य सरकार के लॉक डाउन के हिसाब से 31 मार्च तक अवकाश घोषित किया गया था। लेकिन केन्द्र सरकार ने लोक डाउन 14 अप्रेल तक बढ़ा दिया। ऐसे में शिक्षकों में लगातार संशय की स्थिति बनी हुई थी। नए आदेश के बाद अब शिक्षण संस्थाओं में अवकाश 14 अप्रेल तक बढ़ा दिया गया है। लेकिन जिन शिक्षकों की सर्वे व प्रवासी मजदूरों के लिए लगे कैम्पों में ड्यूटी लगी उनको ड्यूटी देनी होगी। इसके अलावा शिक्षक सहित अन्य कर्मचारियों को वर्क फोर होम के तहत काम करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो