सरपंचाई में दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, युवा दे रहे चुनौती

पलसाना पंचायत समिति की 29 पंचायतों में चरम पर प्रचार

पलसाना. पलसाना पंचायत समिति की 29 ग्राम पंचायतों में 17 जनवरी को पहले चरण में होने वाले पंच सरपंच चुनाव को लेकर प्रचार अब आखिर दौर में पहुंच चुका है। ऐसे में गांवों में प्रचार अब चरम पर पहुंच चुका है। जिधर देखों उधर नेताओं की टोलियां समर्थकों के साथ गांवों में घर-घर वाटे मांगने के लिए दस्तक देते दिख रही है।
गांव की सरपंचाई के लिए क्षेत्र में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दाव पर है। ऐसे में वो अपने अनुभव को काम में लेकर मतदाताओं को अपने पक्ष में करने में जुटे है।
वहीं कई युवा प्रत्याशी प्रचार और छवि के बल पर अनुभवियों के सामने कड़ी चुनौती पेश कर रहे है। पलसाना पंचायत समिति की बात करें तो यहां पलसाना पंचायत को ही सबसे हॉट सीट माना जा रहा है। यहां पूर्व सरपंच रामदेवसिंह के पुत्र सुरेन्द्र बिजारनियां चुनाव मैदान में। उनके साथ ही रामनारायण चौधरी जो कि कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष है दो बार खुद चुनाव लड़ चुके है, उनके परिवार ने भी ताल ठोकी है। इधर हजारीलाल कुमावत भी मैदान में।
पूर्व पंचायत समिति सदस्य भींवाराम बाजिया भी दूसरी बार सरपंच चुनाव लड़ रहे है। प्रत्याशी बबीता देवी भी दूसरी बार चुनाव लड़ रही है पिछली बार एससी की सीट वो करीब सात सौ वोटों से हार गई थी लेकिन अब जनरल सीट पर फिर से मैदान में है। नए चेहरे के रूप में उपसरपंच रूपसिंह भी चुनाव लड़ रहे है। वहीं श्यामलाल राव भी नए चेहरे है वो भी समर्थकों के साथ घर दस्तक दे रहे है। वहीं 22 वर्षीय शाहरूख उर्फ रोमियो भी अपने प्रचार अभियान को लेकर काफी चर्चा में है।
ऐसे में दस हजार से अधिक मतदाताओं वाली इस पंचायत में कई दिग्गजों की सांख दाव पर है तो युवा उनको चुनौती देकर एक युवा पंचायत के गठन को आतुर है।
अब देखते है कि कौन किस पर भारी है यहां दिन रात चुनावी समीकरण बदल रहे है और सभी अपनी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे है। लेकिन हकीकत तो मतदान के बाद ही पता चलेगी कि किसके दावों को जनता स्वीकारती है और किसकी ताजपोशी करती है। पलसाना में आठ प्रत्याशी चुनावी मैदान में है।
किशनपुरा में भी अनुभव के सामने चुनौती
किशनपुरा पंचायत में लगातार दस वर्षों से सरपंच पद पर काबिज संध्या देवी खीचड़ को इस बार सरवणी देवी चुनौती दे रही है। साथ ही पूर्व सरपंच की मां महिंद्रा भी चुनाव को त्रिकोणीय संघर्ष में फंसाए हुए हैं। यहां दस प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।
बावड़ी में नौ सरपंच और 23 वार्ड पंच प्रत्याशी
बावड़ी. खंडेला विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत बावड़ी में मंगलवार को राउमावि. बावड़ी में सरपंच व वार्ड पंच के फार्म भरे गये। रिटर्निंग अधिकारी रोहित कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत बावड़ी में सरपंच प्रत्याशी के लिए ओबीसी महिला के लिए आरक्षित सीट है। सरपंच पद के लिए सोमवार को प्रत्याशीयों ने 12 नामाकंन फार्म भरे गए। जिसमें मंगलवार को तीन प्रत्याशियों ने नामाकंन फार्म वापस लिए। रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि बावड़ी पंचायत में 13 वार्ड है। जिसमें वार्ड पंच पद के लिए कुल 41 नामाकंन फार्म भरे गए। जिसमें मंगलवार को वार्ड 3 से भीमसिंह, वार्ड पांच से उर्मिला सबल, वार्ड छ से मोहन लाल रैगर, वार्ड बारह से ममता देवी, वार्ड तेरह से सन्तोषी को र्निविरोध चुना गया।

Devendra Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned