scriptराजस्थान में युवाओं के लिए वर्षों बाद आया ऐसा मौका, इन पदों पर निकली बड़ी भर्ती, 31 मई से शुरू होंगे आवेदन | RSMSSB recruitment for Physical training instructor in rajasthan | Patrika News

राजस्थान में युवाओं के लिए वर्षों बाद आया ऐसा मौका, इन पदों पर निकली बड़ी भर्ती, 31 मई से शुरू होंगे आवेदन

locationसीकरPublished: May 08, 2018 09:09:09 am

Submitted by:

Vinod Chauhan

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक के 4500 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी है।

RSMSSB recruitment for Physical training instructor in rajasthan

सीकर.

वर्षो से शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक की भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक के 4500 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन 31 मई से 29 जून तक होंगे। परीक्षा अगस्त माह में होने की उम्मीद है। आवेदन में गलती होने पर अभ्यर्थियों को आवेदन की अंतिम तिथि के सात दिन के भीतर 300 रुपए देकर संशोधन कराना होगा। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। प्रथम प्रश्न पत्र के लिए दो घंटे का समय निर्धारित है। इसमें 200 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। दूसरे प्रश्न पत्र में 130 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें गैर अनुसूचित के लिए 3930 व अनुसूचित क्षेत्र के 570 पद है।


32 पदों पर भर्तियों का मौका
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने साइंटिस्ट सहित कई पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इन पदों में टेक्निकल ऑफिसर, एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर सहित अन्य पद शामिल हैं। अभ्यर्थियों को 21 मई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थियों के चयन के लिए पहले लिखित परीक्षा होगी। इसके सफल अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। दोनों के अंकों के आधार पर फाइनल परिणाम जारी होगा।


आईएएचइ में भर्ती
इंडियन एकेडमी ऑफ हाईवे इंजीनियर्स (आईएएचई) में 14 पदों पर भर्ती होगी। इसके तहत स्टेनोग्राफर और ऑफिस असिस्टेंट सहित कई पदों पर भर्ती होनी है। आवेदन 15 मई तक जमा होंगे। इसमें स्टेनोग्राफर के चार पद है। अभ्यर्थियों को आवेदन इंडियन एकेडमी ऑफ हाईवे इंजीनियर्स के पते पर भेजने होंगे। अभ्यर्थियों का चयन लिखित व टाईपिंग टेस्ट के आधार पर होगा। काफी लंबे अर्से बाद भर्ती होने के कारण युवाओं में इस भर्ती को लेकर क्रेज है।


शिक्षक बनने की राह में यह मुसीबत
सीकर. प्रदेश के युवाओं का रीट परीक्षा के जरिए शिक्षक बनने का सपना दूर होता जा रहा है। पहले द्वितीय लेवल का मामला न्यायालय पहुंचा। इस कारण राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रशासन परिणाम ही जारी नहीं कर सका। इस बीच बोर्ड ने प्रथम लेवल का परिणाम जारी कर दिया। वहीं शिक्षा निदेशालय ने प्रथम लेवल में भर्ती के लिए विज्ञप्ति भी जारी कर दी। पहले ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रेल थी। लेकिन कुछ अभ्यर्थियों ने प्रथम लेवल के भर्ती पैटर्न को लेकर न्यायालय का दरबाजा खटखटा दिया है। इस कारण शिक्षा निदेशालय ने अब रीट प्रथम लेवल के ऑनलाइन आवेदनों की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। फिलहाल दोनों लेवलों के अभ्यर्थियों को न्यायालय के निर्णय का इंतजार है। क्योकि रीट के जरिए प्रदेश में 54 हजार से अधिक तृतीय श्रेणी शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। रीट प्रथम लेवल का इस बार परिणाम काफी कम रहा है। इस कारण पुराने अभ्यर्थी नए अभ्यर्थियों पर भारी पड़ेंगे। पिछली रीट परीक्षाओं के उत्र्तीर्ण अभ्यर्थियों ने भी शिक्षक भर्ती 2018 के लिए आवेदन किया है। हालांकि विभाग का दावा है कि न्यायालय से हरी झंडी मिलते ही जिला परिषदों के जरिए दस्तावेज सत्यापन शुरू करवा दिया जाएगा। पिछली कांग्रेस सरकार के समय पहले रीट, फिर जिलास्तर पर परीक्षा देनी पड़ती थी। उस समय भाजपा ने इसका विरोध किया। सुराज संकल्प यात्रा में घोषणा की गई थी कि राज्य में भाजपा सरकार आई तो अतिरिक्त परीक्षा समाप्त कर दी गई। इसके बाद सरकार ने कवायद भी शुरू की, लेकिन युवाओं के अरमान पूरे नहीं हो पा रहे है। वहीं द्वितीय श्रेणी विशेष शिक्षा का परिणाम भी पिछले तीन महीने से अटका हुआ है। इस कारण प्रदेश के दिव्यांग विद्यार्थियों को इस वर्ष भी शिक्षक मिलने का सपना टूटता हुआ नजर आ रहा है। क्योकि टीएसपी क्षेत्र के लिए आयोग अभी परीक्षा कराएगा।


महत्वपूर्ण प्रश्न
चित्तौडगढ़़ स्थित ‘विजय स्तम्भ’ का निर्माण किसने करवाया – महाराणा कुम्भा
जयपुर शहर की योजना किस वास्तुकार ने बनाई – विद्याधर भट्टाचार्य
कुम्भलगढ़ दुर्ग की दीवार की लम्बाई कितनी है- 36 किमी.
‘धरती धोरां री’ के लेखक कौन है – कन्हैयालाल सेठिया
सरदार पटेल पुलिस युनिवर्सिटी राजस्थान के किस शहर में है – जोधपुर
नागौरी, कांकरेज, थारपारकर, राठी किस पशु की प्रजाति है – गाय
बिजौलिया शिलालेख किस वंश के बारे में जानकारी का एक महत्वपूर्ण स्त्रोत है – चौहान
पद्मश्री से सम्मानित बजरंगलाल ताखर का सम्बन्ध किस खेल से है – नौकायन
‘नन्द गांव’ के नाम से भी किस प्रसिद्ध स्थान को जाना जाता है – कोटा
कोटा में जवाहर सागर बाँध किस नदी पर बना हुआ है – चम्बल
चम्बल नदी का उद्गम है- जनापाव पहाडिय़ां (मध्य प्रदेश)
शैल चित्रों के लिए प्रसिद्ध स्थल ‘आलणिया’ किस जिले में स्थित है – कोटा
भवानी नाट्यशाला कहाँ स्थित है – झालावाड़ में
हाड़ाओं के राज्य की स्थापना सर्वप्रथम कहाँ हुई थी – बूंदी
आहू व कालीसिंध नदी के संगम पर स्थित किले का नाम है – गागरोण का दुर्ग
सोरसन (बाराँ) प्रसिद्ध है – गोडावन के लिए
खेजड़ी को राज्य वृक्ष कब घोषित किया गया – 1983
साहिबद्दीन व मनोहर किस शैली के चित्रकार है – उदयपुर शैली के
‘राजस्थान का पंजाब’ किसे कहा जाता है -सांचौर (पांच नदियों के कारण)
‘बीकानेर के राठौड़ा री ख्यात’ के लेखक कौन है – दयालदास
तेजाजी धाम ‘सुरसरा’ किस जिले में स्थित है – अजमेर
राजस्थान के किस वंश ने लगभग दो सौ सालों तक अरब आक्रमणों का प्रतिरोध किया – गुर्जर प्रतिहार
मारवाड़ के शासक मालदेव ने अपने किस पुत्र को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया था – चन्द्रसेन
मारवाड़ की संकटकालीन राजधानी किसे कहा जाता है – सिवाणा


इन दिनों चर्चा में…
न्यूक्लियर टाइटेनिक
रूस द्वारा तैयार दुनिया के पहले पानी में तैरने वाले परमाणु बिजलीघर को न्यूक्लियर टाइटेनिक की संज्ञा दी गई है। बड़े जहाज में निर्मित अकादमिक लोमोनोसोव नामक यह संयंत्र वर्तमान में बाल्टिक सागर में है। सायक्लोन व सुनामी का सामना करने में सक्षम यह संयंत्र विद्युत उत्पादन के लिए बनाया गया है, जो अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के मानकों के अनुसार है।


संबंध सुधारने के लिए ट्रेक-2 डिप्लोमेसी
भारतीय विशेषज्ञों के एक समूह ने पाकिस्तान से संबंध सुधारने हेतु गत माह के अंत में पाकिस्तान की यात्रा से ट्रेक-2 डिप्लोमेसी शुरू की है। इसमें सरकारें सीधे तौर पर शामिल न होकर देशों के बुद्धिजीवी, पत्रकार, पूर्व राजनयिक आदि सम्मिलित होते हैं। नीमराना (अलवर) में 1990 में पहली बैठक होने के कारण इसे नीमराना डायलॉग भी कहा जाता है।


सबसे प्रदूषित 15 शहरों की सूची जारी
जिनेवा (स्विट्जलैंड) स्थित विश्व स्वास्थ्य संगठन की दुनिया की सबसे प्रदूषित 15 शहरों की सूची में 14 भारत से है। जिसमें कानपुर शीर्ष पर है तथा जयपुर 12वें और जोधपुर 14वें स्थान पर है। वर्ष 2010-2016 तक के सर्वे के आधार पर यह सूची उन देशों के शहरों की तैयार की गई है, जो शहर पीएम 10 और पीएम 2.5 के स्तर पर आते है। रिपोर्ट अनुसार दुनिया के 10 में से नौ लोग प्रदूषित वातावरण में सांस लेते हैं।


विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस
यूएनओ द्वारा घोषित यह दिवस तीन मई को मनाया गया, जिसकी इस वर्ष की थीम थी- शक्ति पर नियंत्रण- मीडिया, न्याय और कानून का शासन।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो