script‘त्याग भी धर्म है जो त्यागता है वही पाता है’ | 'Sacrifice is also religion' | Patrika News

‘त्याग भी धर्म है जो त्यागता है वही पाता है’

locationसीकरPublished: Sep 18, 2021 05:48:05 pm

Submitted by:

Suresh

पर्यूषण पर्व के आठवें दिन मनाया उत्तम त्याग धर्म, जैन मंदिरों में हुई पूजा- अर्चना

'त्याग भी धर्म है जो त्यागता है वही पाता है'

‘त्याग भी धर्म है जो त्यागता है वही पाता है’

सीकर . पर्यूषण पर्व के आठवें दिन शुक्रवार को उत्तम त्याग धर्म की आराधना हुई। शहर के जैन मंदिरों में दिनभर कार्यक्रम हुए। दीवान जी की नसिया, दंग की नसिया नया मंदिर बड़ा मंदिर मोचीवाड़ा जैन मंदिर सांवली रोड स्थित जैन मंदिर सहित विभिन्न जैन मंदिरों में आठवें उत्तम त्याग धर्म की पूजा-अर्चना की गर्ई। पं. जयन्त कुमार शास्त्री ने धार्मिक स्वाध्याय के दौरान कहा कि लोगों को यह भ्रान्ति है कि त्याग धर्म का मतलब है दान करना।
परन्तु दोनों में बड़ा अन्तर है। त्याग विषय -कषायों, का किया जाता है, जिससे धर्म में वृद्धि होती है। दान में परोपकार और किसी उद्देश्य की भावना निहित होती है। इसलिए धर्म के मार्ग पर चलने के लिए दान अवश्य करना चाहिए। प्रियंक गंगवाल ने बताया कि पर्यूषण पर्व के चलते जैन मंदिरों में सुबह अभिषेक, नित्य पूजन, धर्म की पूजन, तत्वार्थ सूत्र वाचन और रात को आरती आयोजन किया जा रहा है।
दंग की नसियां मन्दिर से हुक्मीचंद गंगवाल ने बताया कि पर्यूषण पर्व में प्रतिदिन प्रात:काल जिनेंद्र प्रभु के अभिषेक शांतिधारा के बाद विधान आदि की पूजा की जा रही है। नया मंदिर में शांतिधारा प्रभुदयाल प्रदीप राजेश सेठी ने की। आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर सेठी कॉलोनी में शांतिधारा करने का सौभाग्य महेश गंगवाल व महावीर टोंगिया को मिला।
वात्सल्य धाम के बच्चों ने शह्म् प्रस्तुतियां
सीकर . वात्सल्य धाम के बच्चों ने शुक्रवार को जैन भवन में वात्सल्य नाटिका एवं अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुति दी ।इस अवसर पर धार्मिक नृत्य , धार्मिक नाटिका , प्रश्न मंच, भजन आदि की प्रस्तुतियों पर लोग भाव विभोर हो उठे। ।विवेक पाटोदी ने बताया कि दीप प्रज्वलनकर्ता लक्ष्मी देवी मातेश्वरी, विमल कुमार, कमल कुमार, अनिल कुमार, संजय कुमार व सुरेश कुमार छाबड़ा ( पालवास वाले ) एवं पुरस्कार प्रायोजक धर्मचन्द, राहुल कुमार, रोहित कुमार काला ( कुकनवाली वाले ) थे। फोटो अनावरण सरिता देवी, राजकुमार बडज़ात्या, सीकर ने किया। कार्यक्रम संयोजक अमित छाबड़ा (बबल), डॉ. रोहित जैन, अंकित बडज़ात्या, शैलेष सेठी एवं सहयोगी संस्थान अरिहन्त महिला मंडल, सीकर थे ।
ठाकुर जी को करवाया नगर भ्रमण
श्रद्धा के साथ मनाई जल झूलनी एकादशी
लक्ष्मणगढ़. डागरा गांव के ठाकुर जी के मंदिर में शुक्रवार को जल झूलनी एकादशी श्रद्धा के साथ मनाई गई। इस मौके पर ठाकुर जी का युवाओं की ओर से विशेष श्रृंगार किया गया। नवयुवक मंडल की ओर से गांव के मुख्य मार्गों से युवाओं ने डीजे की धून पर जुलूस निकाला। महिलाओं ने मंगल गीतों पर झूमकर ठाकुर जी महाराज का रिझाया। कार्यक्रम में नरपत सिंह, देवीलाल सिंह, गंगाधर सिंह, जयकिशन, दिलसुख बिजारणियां, महेश शिवरान, गोविंद शिवरान, नाथाराम, गणेशाराम, हरफूल शिवरान, मोहनराम, मनोज शिवरान सहित काफी लोग मौजूद थी। कार्यक्रम के बाद प्रसाद का वितरण किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो