scriptSalasar Balaji Mela : इस तकनीक से एक मिनट में 1140 भक्तों ने किए सालासर बालाजी के दर्शन | Salasar Balaji Lakhi Mela 2018 in Churu Rajasthan | Patrika News

Salasar Balaji Mela : इस तकनीक से एक मिनट में 1140 भक्तों ने किए सालासर बालाजी के दर्शन

locationसीकरPublished: Oct 22, 2018 11:16:00 am

Submitted by:

vishwanath saini

Salsar Balaji : सालासर बालाजी के लक्खी मेले में राजस्थान हरियाणा समेत देशभर से लाखों भक्त पहुंचते हैं।

सालासर. राजस्थान के चूरू जिले में स्थित सालासर बालाजी का शरद पूर्णिमा पर भरने वाला मेला परवान पर है। सालासर का मुख्य मेला बुधवार को पूर्णिमा के दिन भरेगा। शनिवार को हरियाणा, दिल्ली, पंजाब आदि से यात्री दर्शन करने के लिए उमड़े। रात ढाई बजे से लेकर रात दस बजे तक करीब एक लाख श्रद्धालुओं ने बालाजी का दर्शन कर मनौतियां मांगी।

 

सालासर आने वाले श्रद्धालुओं से हर सडक़ जयकारों से गूंज रही है। महज 19 घंटे में 1 लाख के हिसाब से एक सेकंड में लगभग दो जनों से सालासर बालाजी के दर्शन किए। यानी की एक मिनट में 1140 श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए। यह सब सालासर बालाजी धाम समिति की सुनियोजित व्यवस्थाओं का नतीजा है।

सालासर मंदिर के पुजारी देवकीनन्दन पुजारी व लक्ष्मीनारायण पुजारी ने बताया कि रविवार को भीड़ ज्यादा होने के कारण मंदिर के पट रात ढाई बजे ही खोल दिए गए। दोपहर बाद तक भीड़ ज्यादा होने से पुलिस थाने से लाइन शुरू की गई। हनुमान सेवा समिति के ओर से चाय पानी व विद्युत व्यवस्था कर गई है।

salasar balaji dham churu

चप्पे चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर
सालासर थानाधिकारी कश्यपसिंह ने बताया कि पुलिस अधीक्षक के आदेशानुसार सालासर में चप्पे चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। मेले में 734 पुलिस अधिकारी एवं पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इनमें एक अतिरिक्त एसपी, चार डीवाईएसपी, सात निरीक्षक, 12 उप निरीक्षक, 43 सहायक उप निरीक्षक, 111 हैड कांस्टेबल, 46 4 कांस्टेबल, 92 महिला पुलिसकर्मी निगरानी रखेंगे।


जगह जगह भंडारे
सालासर मेले में जगह-जगह दानदाताओं ने भण्डारे लगा रखे हैं। पुरषोत्तम अग्रवाल व जीवराज सिंह ने बताया कि रतनगढ़ रोड पर अंजनी धाम चैरिटेबल ट्रस्ट अहमदाबाद के द्वारा ठहरने , खाने पीने व चिकित्सा की सुविधा की गई हैं।

भण्डारे में महिला व पुरुषों के लिए हर सुविधा अलग है। ज्ञातव्य हो कि चूरू से लेकर सालासर तक करीब 100 किलमीटर में बाला जी के भक्तों के लिए बड़ी संख्या में भडारे लगे हैं। यहां भक्तों की सेवा में अनेक सेवक 24 घंटे सेवा दे रहे हैं। गरम पानी व दवा आदि की सुविधा भी दे रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो