मिसाल: चुनाव में फिजूलखर्ची के खिलाफ आवाज उठाने वाली संतरा बिना खर्च जीत गई दो चुनाव

सीकर. पंचायत चुनाव में धोद की भैरुपुरा ग्राम पंचायत ने एक अनूठी नजीर पेश की है। यहां चुनाव में फिजूलखर्ची के खिलाफ आवाज उठाने वाली 64 वर्षीय संतरा लगातार दो चुनाव जीत अनूठी मिसाल बन गई है।

By: Sachin

Published: 08 Oct 2020, 11:39 AM IST

सीकर. पंचायत चुनाव में धोद की भैरुपुरा ग्राम पंचायत ने एक अनूठी नजीर पेश की है। यहां चुनाव में फिजूलखर्ची के खिलाफ आवाज उठाने वाली 64 वर्षीय संतरा लगातार दो चुनाव जीत अनूठी मिसाल बन गई है। संतरा ने परिवार सहित चुनाव में फिजूलखर्ची रोकते हुए विकास का बिगुल बजाया था। जिसके बाद ग्रामीणों ने भी संतरा का ये जज्बा देखते हुए पहले तो उसे निर्विरोध ही वार्ड पंच चुन लिया। फिर अगले ही वह निर्विरोध ही उपसरपंच भी चुन ली गई। ग्रामीणों का भी कहना है कि पंचायत के इतिहास में संभवतया यह पहला मौका है जब पंच व उप सरपंच का निर्विरोध चुनाव जीता हो।

इच्छा नहीं होने पर भी कराया नामांकन
संतरा देवी ने बताया कि भैरूपुरा पंचायत सीकर शहर के यूआईटी क्षेत्र में है। लेकिन अभी भी सुविधाओं का काफी अभाव है। उन्होंने बताया कि गरीब बेटियों की शिक्षा और युवाओं को खेलों से जोडऩे पर सबसे ज्यादा फोकस रहेगा। कचरा संग्रहण का प्रस्ताव भी ग्राम पंचायत की बैठक में लाया जाएगा। निर्विरोध उप सरपंच बनने वाली बुर्जुग महिला का कहना है कि चुनाव की कभी सोची भी नहीं थी। लेकिन ग्रामीणों ने खुद नामांकन भरवा दिया। ग्राम पंचायतों के अन्य वार्डो को भी पहल पसंद आई तो उन्होंने उप सरपंच का चेहरा भी बना दिया।


कही निर्विरोध तो कही लॉटरी से बने उप सरपंच

धोद पंचायत समिति की 57 ग्राम पंचायतों में उप सरपंच पद के लिये बुधवार को परिणाम घोषित कर दिया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी जयप्रकाश ने बताया कि ग्राम पंचायत शाहपुरा में संतोष कंवर, मोरडूंगा में अमीना, सिंगरावट में श्रवण सिंह, लोसल छोटी में मोतीराम, जाना में केशरी, भीमा में हरी प्रसाद, चिड़ासरा में सरीता कंवर, सांगलिया में प्रियंका, सामी में बिहारी लाल, भीराणा में नंदाराम, बोसाना में कंमला कंवर, अनोखूं में मंजू, सरवड़ी में महावीर शर्मा, पूर्णपुरा में सोहनी, फतेहपुरा में केशर सिंह, बिंजासी में जीवनराम, सिहोट बड़ी रामलाल , सेवद बड़ी में अशोक कुमार, खाखोली में अमान कंवर, सेवा में गणपतराम, सांवलोदा पुरोहितान में प्रभाती, सांवलोदा धायलान में सुरेश कुमार, भढाढर में धापूदेवी, रसीदपुरा में मंगेज कंवर, पलथाना में ललीता, कूदन में गजराज सिंह शेखावत, गोठडा भूकरान में छोटूराम, जेरठी में मदन लाल, झीगर छोटी में अनिल कुमार, भैरूपुरा में संतरादेवी, सबलपुरा में गजेन्द्र सिंह, किरडोली में किरण, सिहोट छोटी में विनोद कंवर, श्यामपुरा में पप्पू सिंह ,ताजसर खेजडोलियान में सुनिल कुमार , कासली में अंजूमन बानो, कंवरपुरा में सुमन कंवर, नानी में गोपाल सिंह , चंदपुरा में मंजू, दुजोद में मो. इकरामुदीन, पुरा बड़ी में बजरंग सिंह , पुरा छोटी में ओमप्रकाश, नागवा में रामप्रकाश, नेतड़वास में महावीर, दुगोली में लक्ष्मणराम , भुंवाला में सुमन, टाटनवा में रामसिंह, धोद में धापूदेवी, पेवा में छिगनाराम, मुण्डवाडा में भागीरथ मल जांगिड़, बाड़लवास में रणजीत, जाचास में छिगन कंवर, माण्डोता में अर्जुन लाल, गोठडा तगेलान में कैलाश सिंह, बिडोली में राजेश गिठाला, मण्डावरा में मनीषा, हर्ष में मदन लाल उप सरपंच पद पर निर्वाचित हुए हैं।


नागवा में लॉटरी से हुआ उपसरपंच का चुनाव

धोद. यहां उप सरपंच के चुनाव में आरओ पर धांधली करने का आरोप लगाते हुए एरिया मजिस्ट्रेट को लिखित शिकायत दी गई है। पंच अनिता व संतोष का आरोप है कि रिटर्निंग ऑफिसर ने उन्हें उपसरपंच का फार्म नही दिया और हमारा हस्तलिखित फार्म भी नहीं लिया। वहीं नागवा पंचायत में उप सरपंच के चुनाव के लिए दोनों प्रत्याशियों को बराबर वोट मिलने पर लॉटरी से निर्णय किया गया।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned