scriptSaras Dairy hikes milk procurement rates | Saras Dairy: सरस डेयरी ने बढ़ाई दूध की खरीद दरें | Patrika News

Saras Dairy: सरस डेयरी ने बढ़ाई दूध की खरीद दरें

सीकर/पलसाना. सीकर एवं झुंझुनूं जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ पलसाना ने दूध की बिक्री दरों में बढ़ोतरी से पहले दूध की खरीद दरों में भी बढ़ोतरी की है। इससे संघ में दूध देने वाले पशुपालकों को करीब तीन से पांच रुपए प्रति लीटर तक का फायदा होगा।

सीकर

Updated: June 24, 2022 11:38:29 pm

पलसाना. सीकर एवं झुंझुनूं जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ पलसाना ने दूध की बिक्री दरों में बढ़ोतरी से पहले दूध की खरीद दरों में भी बढ़ोतरी की है। इससे संघ में दूध देने वाले पशुपालकों को करीब तीन से पांच रुपए प्रति लीटर तक का फायदा होगा। डेयरी एमडी केसी मीणा ने बताया कि चुनाव के बाद नए संचालन मंडल की ओर से पशु पालकों को लाभ पहुंचाने के लिए दूध की खरीद दरों में बढ़ोतरी को लेकर मांग की गई थी। इसके बाद दरों में बढ़ोतरी की गई है, जिसमें साढ़े तीन फैट से अधिक एवं करीब पांच फैट तक के दूध पर करीब तीन रुपए प्रति लीटर के रूप में पशुपालकों को फायदा होगा। इसके अलावा 5 से 10 फैट तक के दूध पर पशु पालकों को करीब पांच रुपए प्रति लीटर तक फायदा होगा। डेयरी एमडी ने बताया कि हालांकि अब दूध का उत्पादन बढ़ने का समय शुरू हो गया है, लेकिन पशु पालकों और संघ हित को ध्यान में रखते हुए दूध की खरीद दरों में बढ़ोतरी की गई है।

Saras Dairy: सरस डेयरी ने बढ़ाई दूध की खरीद दरें
Saras Dairy: सरस डेयरी ने बढ़ाई दूध की खरीद दरें

डेयरी एमडी कैसी मीणा ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से पशुपालकों को प्रति लीटर दूध पर पांच रुपए के रूप में प्रोत्साहन राशि दी जा रही है, लेकिन अभी इसका लाभ डेयरी से जुड़े 20 प्रतिशत पशु पालक भी नहीं उठा रहे हैं।

इसके पीछे पशुपालकों में जागरुकता का अभाव है। जो पशुपालक संघ को दूध दे रहे हैं वह अपनी समिति के माध्यम से अपनी बैंक डिटेल और अन्य जानकारी संघ मुख्यालय तक पहुंचाएं। इससे उनको इस योजना का लाभ मिल सकेगा। डेयरी एमडी ने बताया कि सरकार की मंशा है कि पशुपालकों को प्रोत्साहन राशि सीधे उनके खातों में भेजी जाए, लेकिन अभी 20 प्रतिशत पशुपालकों ने भी अपने बैंक डिटेल सहित अन्य जरूरी कागजात डेयरी को नहीं भेज हैं। ऐसे में उनको राशि नहीं भेजी जा रही है। पशुपालक शीघ्र ही अपने दस्तावेज डेयरी में जमा कराते हैं तो उनको भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

इफको उपलब्ध करवाएगा समिति को स्प्रे ड्रोन सिस्टम

पलसाना के ग्राम सेवा सहकारी समिति को इफको की ओर जल्द ही लिक्विड उर्वरकों के स्प्रे के लिए ड्रोन उपलब्ध करवाया जाएगा। इफको नई दिल्ली के प्रबंध निदेशक डॉ उदय शंकर अवस्थी ने इसको लेकर पत्रावली भेजे जाने की बात कही है। समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महादेव सिंह ऐचरा ने बताया कि प्रबंध निदेशक ने समिति के विजिट के दौरान नैनो यूरिया के छिड़काव को लेकर जानकारी ली थी। इस पर ट्रैक्टर पर लगी मशीन से खेतों में स्प्रे को लेकर जानकारी दी गई थी। इसके बाद उन्होंने इफको के क्षेत्रीय अधिकारियों को समिति को ड्रोन स्प्रे सिस्टम उपलब्ध करवाने के लिए पत्रावली तैयार कर भिजवाने की बात कही। ऐसे में इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है और जल्दी पत्रावली उच्च अधिकारियों तक भेजी जाएगी। ड्रोन सिस्टम की कीमत करीब 10 लाख रुपए बताई जा रही है।

पलसाना. राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के अंतर्गत राजीविका स्वयं सहायता समूह सदस्यों को सरस दूध संकलन केंद्र एवं सरस बूथ खुलवाने के लिए सरस डेयरी में गुरुवार को बैठक हुई।डेयरी एमडी केसी मीणा ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2022-23 में 1000 सरस बूथ राजीविका स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा खोले जाने की घोषणा की थी। इस दौरान सीकर व झुंझुनूं जिले में राजीविका स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित कर दोनों जिलों में कम से कम 34-34 सरस दूध संग्रहण केंद्र एवं 34-34 सरस बूथ खुलवाने का लक्ष्य दिया गया था। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में सीकर में चार एवं झुंझुनूं में दो दूध संकलन केंद्रों के आवेदन पत्रों को स्वीकृति जारी की जा चुकी है। साथ ही शेष बचे आवेदन पत्रों को 30 जून तक निस्तारित करने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके अलावा सरस बूथ खोलने को लेकर भी राजीविका के अधिकारियों को आवेदन प्रक्रिया, धरोहर राशि, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में विस्तार से बताया गया। उत्पादों की जानकारी के साथ ही उनकी कीमतों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में डीपीएम रश्मि मीणा, डेयरी के आरपी अरुण सिंह, शंभू दयाल आदि थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Maharashtra Cabinet Expansion: शिंदे सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार फिर टला, सामने आई ये बड़ी वजहथाईलैंडः नाइट क्लब में आग लगने से 13 की मौत, 35 झुलसेChina Taiwan Tension: चीन ने ताइवान के समुद्री तट के पास दागीं 11 मिसाइलें, पांच जापान के इलाके में गिरीPatra Chawl Scam: शिवसेना सांसद संजय राउत की 'डायरी' से खुलेंगे कई राज! ईडी का दावा- कोडवर्ड में लोगों के नामBihar News: जहरीली शराब पीने से 20 से ज्यादा हुए बीमार, 11 लोगों की आंखों की गई रौशनी, 2 की मौत26/11 मुंबई आतंकी हमले की गवाह देविका रोटावन ने इस मांग को लेकर हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जानें पूरा मामलाCWG 2022 Day 7 Updates: भारतीय हॉकी टीम ने वेल्स को 4-1 से हराया, बॉक्सिंग में अमित, जैस्मिन के बाद सागर ने भी सेमीफाइनल में बनाई जगहNational Herald Case: ED के सामने पेश हुए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, यंग इंडिया ऑफिस में फिर शुरू हुई छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.