भगवान को नौतपे के असर बचाने के लिए किए ये जतन

भगवान को नौतपे के असर बचाने के लिए किए ये जतन

Vinod Singh Chouhan | Publish: May, 26 2019 04:55:26 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

शहर के पुराना दुजोद गेट स्थित फतेह बालाजी मंदिर में शनिवार को तरबूज का भोग लगाकर झांकी सजाई गई।

 

भट्टी की तरह तपा अंचल, गर्मी ने किया हलकान
सीकर.

अंचल में पश्चिमी विक्षोभ के असर के साथ ही शनिवार से शुरू हुए नौतपे का असर पूरे चरम पर रहा। इस दौरान गर्मी के चलते लोग हलकान रहे तथा घरों में दुबके रहे। जो निकले वे भी ढक कर और पूरा बचाव करके निकले। इस दौरान लोगों ने गर्मी से इस तरह बचाव किया। इधर गर्मी को देखते हुएशहर के पुराना दुजोद गेट स्थित फतेह बालाजी मंदिर में शनिवार को तरबूज का भोग लगाकर झांकी सजाई गई।
इधर पश्चिमी विक्षोभ के असर से शेखावाटी में मौसम दोहरे रंग दिखा रहा है। दो दिन से जिले में रोजाना दोपहर बाद बादल छा रहे हैं। कई जगह अंधड तो कहीं गर्जना के साथ छींटे गिर रहे हैं। बादल तो बन रहे हैं लेकिन अच्छी बरसात नहीं हो रही है। हवा में नमी की मात्रा बढऩे से तापमान में गिरावट आ रही है। इससे मौसम में व्यापक बदलाव आ गया है। इससे मई के दूसरे पखवाड़े में गर्मी का औसत तापमान बिगड़ रहा है। सीकर में शनिवार सुबह से सूरज के तल्ख तेवर रहे। दोपहर में तेज गर्मी रही। दोपहर बाद मध्यम स्तर के बादल छाए। जिससे तपन से कुछ राहत मिली। पिलानी में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री, न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री रहा। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केन्द्र पर अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री रहा।
साफ रहेगा मौसम, तापमान बढ़ेगा
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा और तापमान में बढ़ोतरी होगी। इससे एक बार गर्मी का असर ज्यादा रहेगा। आईएमडी के अनुसार 26 से 29 मई तक आकाश पूरी तरह साफ रहेगा। 30 और 31 मई से आकाश में आंशिक बादल छाए रहेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned