ज्ञान के साथ धूल परोस रहा स्कूल

नियम विरुद्ध खनन से परेशान ग्रामीण
सडक़ पर दौड़ते डम्परों के विरोध में ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन
विद्यालय प्रशासन ने जिला कलक्टर को भेजी शिकायत

By: Suresh

Published: 01 Mar 2020, 06:22 PM IST

नीमकाथाना. समीपवर्ती गांव भूदोली के पास खोरा में मालियों की ढाणी में नियम विरुद्ध खनन से हो रही परेशानी के कारण ग्रामीणों में आक्रोश है। शनिवार को छात्रसंघ अध्यक्ष विनोद कुमार सैनी के नेतृत्व में ग्रामीणों ने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के सामने प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में हो रहे नियम विरुद्ध खनन को लेकर पूर्व में कई बार विरोध प्रदर्शन कर संबंधित अधिकारियों को चेता दिया गया। बावजूद इसके अधिकारी समस्या का समाधान नहीं कर रहे है। ग्रामीणों का कहना था कि खोरा में स्थित खानों से चलने वाले डम्परों से उडऩे वाली धूल मिट्टी से राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मध्याहन के समय बच्चों के भोजन में धूल पहुंच जाती है।

भोजन दूषित होने से बच्चे खा नहीं पाते है। इसके अलावा कई बच्चों के मिट्टी धूल उडऩे से श्वास संबधित समस्या भी हो गई है। अगर ये समस्या लगातार जारी रही तो भविष्य में विद्यालय के सभी बच्चें धूल मिट्टी संबधित बीमारियों से ग्रसित हो जाएंगे। विद्यालय प्रशासन ने खान मालिकों को अगवत भी करवा दिया गया। लेकिन खान मालिकों द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। विरोध करने वालो में बनवारी लाल सैनी, मुकेश सैनी, रोहतास गुर्जर, धर्मपाल, रामनिवास, किशनलाल, रोहतास, रतनलाल सैनी, प्रभु सैनी, चका राम, सुपौल राम, पूरणमल सैनी सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।
दिन में दो बार सडक़ पर डलवाया जाए पानी
विद्यालय प्रशासन ने कलक्टर व सदर थाना में पत्र लिख कर दिन में दो बार सडक़ पर पानी डलवा कर समस्या का समाधान करने की मांग की है। ग्रामीणों ने प्रशासन से सडक़ चोड़ी करने की भी मांग की है। उनका ये भी कहना था कि प्रशासन अगर समस्या का जल्द समाधान नहीं किया तो ग्रामीण आंदोलन को उतारु होंगे।
नहीं जाने दिए डम्पर
ग्रामीणों ने सुबह विरोध प्रदर्शन कर मार्ग से डम्परों को जाने से रोक दिया। चालक डम्परों को सडक़ किनारे लगा कर खड़े हो गये। शाम तक सडक़ पर डम्परों की लंबी लाइनें लग गई।
फकीरपुरा स्कूल में आयोजन
सीकर. राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल फकीरपुरा में वार्षिकोत्सव, पूर्व छात्र मिलन एवं भामाशाह सम्मान समारोह मनाया गया। स्कूल प्रधानाध्यापक अनिल बाटड़ ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पीइइओ कासली बलदेव सिंह और अध्यक्षता पीइइओ कंवरपुरा भंवर ङ्क्षसह ने की। इस दौरान पालवास स्कूल प्रधानाध्यापिका हेमलता, मुकेश बिजारणियां व सुभाष ढ़ाका मौजूद रहे।

Suresh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned