scriptVIDEO.राजस्थान में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, ऑनलाइन होंगे प्रवेश, कोरोना ड्यूटी से मुक्त होंगे रोजेदार | Schools will open in rajasthan from first july | Patrika News

VIDEO.राजस्थान में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, ऑनलाइन होंगे प्रवेश, कोरोना ड्यूटी से मुक्त होंगे रोजेदार

locationसीकरPublished: May 07, 2020 08:48:34 pm

Submitted by:

Sachin

सीकर. प्रदेश में स्कूल एक जुलाई से ही खुलेंगे। (Schools will open in rajasthan from first july) वहीं, कोरोना (corona virus) ड्यूटी में रोजेदार शिक्षकों व गर्भवती महिलाओं को नहीं लगाया जाएगा। अन्य महिला शिक्षकों को भी जरूरत पडऩे पर ही इस काम में लगाया जाएगा।

प्रदेश में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, ऑनलाइन होंगे प्रवेश, कोरोना ड्यूटी से मुक्त होंगे रोजेदार

प्रदेश में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, ऑनलाइन होंगे प्रवेश, कोरोना ड्यूटी से मुक्त होंगे रोजेदार

सीकर. प्रदेश में स्कूल एक जुलाई से ही खुलेंगे। (Schools will open in rajasthan from first july) वहीं, कोरोना (corona virus) ड्यूटी में रोजेदार शिक्षकों व गर्भवती महिलाओं को नहीं लगाया जाएगा। अन्य महिला शिक्षकों को भी जरूरत पडऩे पर ही इस काम में लगाया जाएगा। यह बात प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (rajasthan education minister govind singh dotasara) ने आज शिक्षक संगठनों के साथ हुई वीसी के बाद प्रेसवार्ता में कही। उन्होंने कहा कि फिलहाल स्कूलों का एक जुलाई से ही खुलना तय है। जिसके लिए शिक्षकों को पहले ही 26 या 27 तारीख से स्कूल में उपस्थिति देनी होगी। हालांकि उन्होंने उस समय के हालातों के हिसाब से शिक्षा कलेंडर में फेरबदल भी संभव बताया। 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (rajasthan cm ashok gehlot) से चर्चा कर फैसला लेने की बात कही।

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में ऑनलाइन प्रवेश


प्रवेश के 167 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में जल्द ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। शिक्षक संगठनों ने सुझाव दिया कि इस साल कोरोना की वजह से नामांकन बढ़ाने की मुहिम अभी से शुरू करनी होगी। इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग ने अंगे्रजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। जल्द इसका कलैण्डर जारी होगा। हिंदी मीडियम स्कूलों में भी ऑनलाइन प्रवेश पर विचार चल रहा है।

शिक्षकों ने यह रखे सुझावा


1. इस सत्र से बंद हो दूध योजना
2.चयनित द्वितीय श्रेणी अध्यापकों को जल्द मिले नियुक्ति
3. शिक्षकों को ऑनलाइन पैर्टन पर पढ़ाई कराने के लिए मिले प्रशिक्षण
4. पति-पत्नी दोनों शिक्षक और दोनों की ड्यूटी तो एक को मिले बच्चों की देखभाल के लिए छुट्टी
5. ड्यूटी करने वाले शिक्षकों को मास्क व सेनेटाइजर ग्राम पंचायत स्तर पर दिलाने की व्यवस्था
6. ऐसे विद्यालय जिनमें नामांकन एक हजार से ज्यादा से वहां दो पारियों में स्कूल संचालन।
7.कक्षा दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा जरूर कराई जाए

संवाद रहेगा जारी: शिक्षा मंत्री

लॉकडाउन में संवाद के जरिए विभिन्न समस्याओं का लगातार समाधान किया जा रहा है। गुरुवार को शिक्षक संगठनों से ऑनलाइन वार्ता हुई। अगले चरण में निजी स्कूल संचालकों के प्रतिनिधियों और अभिभावकों से बातचीत की जाएगी। हमारा मकसद लॉकडाउन में भी शिक्षा के ढांचे को मजबूत बनाए रखना है।
गोविन्द सिंह डोटासरा, शिक्षा मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो