scriptSeeing the greenery of the school on Facebook, the migrant sent amount | फेसबुक पर स्कूल की हरियाली देखी तो प्रवासी ने इटली से भेज दी राशि | Patrika News

फेसबुक पर स्कूल की हरियाली देखी तो प्रवासी ने इटली से भेज दी राशि

सीकर/कोलीड़ा. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोलीड़ा ने पढ़ाई के साथ पौधरोपण के जरिए क्षेत्र में विशेष पहचान बनाई है।

सीकर

Published: July 31, 2022 03:20:04 pm

सीकर/कोलीड़ा. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोलीड़ा ने पढ़ाई के साथ पौधरोपण के जरिए क्षेत्र में विशेष पहचान बनाई है। इसमें भामाशाहों का अतुलनीय सहयोग रहा है। कोलीड़ा ग्राम पंचायत के इस अग्रणी स्कूल में स्टाफ व बच्चों के साथ ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में पेड़ पौधे लगाए हैं। इनकी वजह से यहां सघन हरियाली छाई हुई है। इससे परिसर किसी बगीचे से कम नहीं नजर आता है।

फेसबुक पर स्कूल की हरियाली देखी तो प्रवासी ने इटली से भेज दी राशि
फेसबुक पर स्कूल की हरियाली देखी तो प्रवासी ने इटली से भेज दी राशि

स्कूल के एक कार्यक्रम के दौरान शारीरिक शिक्षक सुमेर सिंह ख्यालिया के फेसबुक लाइव को सीकर निवासी वर्तमान में इटली प्रवासी बाबूलाल ने भी देखा। विदेश में रह रहे बाबूलाल का आज भी माटी से जुड़ाव है। वे स्कूल परिसर की हरियाली को देख प्रभावित हुए। उन्होंने स्टाफ से संपर्क किया। स्कूल में पौधारोपण के लिए पौधों की खरीद करने के लिए तीस हजार रुपए भेज दिए। मनुस्मृति संस्थान की ओर से भी पौधे भेंट किए गए। वन महोत्सव के उपलक्ष में पौधारोपण अभियान का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर प्रधानाचार्य ओमप्रकाश बाटड़, शिक्षक ओमप्रकाश कानसूजिया, भंवरलाल निठारवाल, नाथूलाल जांगिड़, अरविंद मील, कमला मील, करणीराम, अनिता देवी, सुनिता माथुर व नेमीचंद वर्मा आदि ने पौधारोपण किया। इस मौके पर कई ग्रामीण, अभिभावक व छात्र- छात्राएं मौजूद थे।

फल-फूल रहे हैं सैकड़ों पौधे

स्कूल परिसर में बने फुटबॉल मैदान के चारों तरफ एवं स्कूल भवन के सामने अनगिनत पेड़-पौधे फल-फूल रहे हैं। इनमें खेजड़ी, नीम, पीपल, अशोक, अरडू आदि छायादार पेड़ व जामुन, पपड़ी, इमली, बील, मोर पंखी, फोनेक्स पॉम, राखी बेल, गुलाब जैसे फलदार व फूलदार पेड़ पौधे हैं। कतार में लगे वक्षों व फूलदार पौधों के अलावा कार्यालय व स्टाफ रूम के सामने के परिसर में मखमली दूब की हरियाली है, जो यहां आने वाले लोगों के मन को सुकून देती है।

कोरोना में विकसित किया फुटबॉल मैदान

स्कूल का फुटबॉल मैदान कई खिलाड़ियों की जननी है। दो साल पहले तक यहां पेड़ पौधे तो खूब थे, लेकिन मैदान में मिट्टी पसरी थी। कोरोना काल में शिक्षकों ने फुटबॉल मैदान में दूब लगाने की शुरूआत की। धीरे-धीरे दूब बढ़ी तो मैदान में भी हरियाली पसरने लगी। वर्तमान में पूरा मैदान हरा-भरा है। यहां फुटबॉल खिलाड़ी कौशल का प्रदर्शन करते हैं। विद्यालय स्टाफ सदस्य पेड़ पौधों की देखरेख व दूब में फव्वारों से पानी देने की व्यवस्था करते हैं।

एक दशक पहले शुरू हुई मुहिम

स्कूल के कायापलट के लिए एक दशक पहले स्कूल के फुटबॉल मैदान के दक्षिण में नए भवन का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। इसके साथ ही पेड़ पौधे लगाने की मुहिम भी शुरू हुई। स्कूल स्टाफ व बच्चों ने मिलकर निरंतर पेड़ पौधे लगाने की मुहिम को आगे बढ़ाया। इस मुहिम की वजह से आज स्कूल परिसर में हजारों पेड़ पौधे फल फूल रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.