scriptSevere heat in Shekhawati, Meteorological Department's forecast failed | शेखावाटी में प्रचंड गर्मी, मौसम विभाग के पूर्वानुमान फेल | Patrika News

शेखावाटी में प्रचंड गर्मी, मौसम विभाग के पूर्वानुमान फेल

एक सप्ताह से सामान्य से चार डिग्री तापमान ज्यादा

चार दिन तक तेज हवाओं संग हल्की बारिश का अलर्ट

सीकर

Published: June 11, 2022 05:52:04 pm

सीकर। प्रदेश में मौसम को लेकर विभाग की ओर से की जा रही भविष्यवाणी फेल हो साबित हो रही है। विभाग के अनुसार मानसून के आगे बढ़ने के लिए परििस्थतियां अनुकूल होने के बावजूद प्रचंड गर्मी का असर कम नहीं हो रहा है। अधिकांश जगह तापमान चालीस डिग्री से ज्यादा होने से लू का असर बना हुआ है। सुबह से शाम तक तेज गर्मी के कारण जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो चुका है। इधर मौसम विभाग के अनुसार आगामी चार दिन में प्रदेश में कहीं-कहीं मेघ गर्जना के साथ तेज हवाएं चलेगी। सीकर में शनिवार सुबह से तेज गर्मी का दौर शुरू हो गया। दोपहर में तपन ज्यादा होने से कूलर-पंखे फेल हो गए। दिन में करीब आठ किलोमीटर की रफ्तार से चली दक्षिणी हवाओं के कारण दुपहिया वाहन चलाना दुश्वार हो गया। देर शाम तक तपन का असर बना रहा। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया।
सीकर। प्रदेश में मौसम को लेकर विभाग की ओर से की जा रही भविष्यवाणी फेल हो साबित हो रही है।
सीकर। प्रदेश में मौसम को लेकर विभाग की ओर से की जा रही भविष्यवाणी फेल हो साबित हो रही है।
झुलस रही है सब्जियां

जिले में पिछले दो माह से दिन का पारा सामान्य से ज्यादा चल रहा है। जिससे खेतों में सब्जी झुलस रही है। तेज गर्मी के कारण एक ओर जहां मंडियों से सब्जी की आवक कम हुई है वहीं सब्जियों की गुणवत्ता भी प्रभावित हुई है। सब्जी विक्रेताओं के अनुसार आगामी दिनों में सब्जी के भाव में भी तेजी के आसार हैं।
नगर परिषद की तैयारी अधूरी

मानसून सीजन को देखते हुए नगर परिषद की आधी अधूरी तैयारी के कारण सीजन में लोगों को जलभराव के कारण होने वाली परेशानी से सामना करना पड़ सकता है। शहर में अधिकांश नाले व नालियां कचरे से अटी हुई है। वहीं जगह-जगह सड़कों पर खाेदे गए गडढों के कारण बारिश के दिनों में परेशानी बढ़ जाएगी।
उल्टी दस्त के मरीज बढ़े

जिले में गर्मी के रिकॉर्ड तोड़ पारे अस्पतालों में डी हाइड्रेशन, कंजेक्टीवाइटिस और सनबर्न के मरीज बढ़े हैं। अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। चिकित्सकों के अनुसार तेज गर्मी के कारण् शरीर में मौजूद प्रोटीन पकने लगता है। जिससे डिहाड्रेशन होने लगता है। कई बार उल्टी दस्त के अलावा मरीज को सांस लेने में परेशानी होने लगती हे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.