scriptनहीं देखी होगी समाजसेवा की ऐसी मिशाल | Social service latest news | Patrika News
होशंगाबाद

नहीं देखी होगी समाजसेवा की ऐसी मिशाल

सिराली के एक ही परिवार के लोग करेंगे देहदान

होशंगाबादApr 10, 2018 / 03:39 pm

sandeep nayak

Social service latest news

Social service latest news

राजेश मेहता/खिरकिया। मानव जीवन में जीते जी किसी के कार्य आना धर्म का काम माना जाता है, लेकिन मरने के बाद मृत शरीर किसी अन्य के जीवन जीने के लिए उपयोगी बने तो उसे उससे से भी बड़ा पुण्य का काम माना गया है। इसके लिए देहदान और नेत्रदान सबसे पुनीत कार्य है। देहदान व नेत्रदान के लिए प्रेरित करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है, जिससे प्रेरित होकर विकासखंड के एक ही परिवार के 4 सदस्यों ने देहदान व नेत्रदान का संकल्प लिया है। जिसमें परिवार से पति, पत्नी, पुत्र एवं मां शामिल है। विकासखंड के ग्राम सिराली के किसान मोहल्ला निवासी राधाकिशन (6 2 वर्ष), उनकी पत्नी उर्मिलाबाई (6 0 वर्ष), मां गिरजाबाई हुकुमचंद (8 0 वर्ष) एवं पुत्र आनंद (42 वर्ष) ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर बीएमओ डॉ. आरके विश्वकर्मा के समक्ष नेत्रदान व देहदान का संकल्प पत्र भरते हुए सहमति जताई है। यह ग्रामीण क्षेत्र में देहदान का संकल्प लेने वाला पहला परिवार है। समूचे परिवार के साथ देहदान का संकल्प लेने का तो जिले सहित संभवत: प्रदेश का पहला मामला बताया जा रहा है। मृत्यु के पश्चात मानव शरीर का अंतिम संस्कार करना जीवन की अंतिम क्रिया माना जाता है। किंतु उक्त परिवार द्वारा लिया गया संकल्प अन्य लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बनेगा।

समाजसेविका बायवार से मिली प्रेरणा
पूर्व में देहदान का संकल्प ले चुकी समाजसेविका संध्या बायवार द्वारा नेत्रदान देहदान संकल्प मिशन चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत लोगों को देहदान व नेत्रदान के लिए प्रेेरित किया जा रहा है। जिससे प्रेरणा लेकर परिवार द्वारा देहदान व नेत्रदान करने का संकल्प लिया है। समूचे परिवार द्वारा देहदान का संकल्प लेने से इससे अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।
नेत्रदान करने के संकल्प पत्र भरे है
&सिराली के परिवार के 4 सदस्यों द्वारा देहदान व नेत्रदान के संकल्प पत्र भरे हंै। समूचे परिवार के साथ देहदान करने का संकल्प लेने वाला जिला सहित प्रदेश का संभवत: पहला परिवार होगा।
डॉ. आरके विश्वकर्मा, बीएमओ

Home / Hoshangabad / नहीं देखी होगी समाजसेवा की ऐसी मिशाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो