हजारों युवाओं का रोजगार का सपना टूटा, दूसरी बार भी भर्ती रद्द

Vinod Singh Chouhan | Publish: Jun, 22 2019 11:24:19 AM (IST) | Updated: Jun, 22 2019 06:47:17 PM (IST) Sikar, Sikar, Rajasthan, India

Shekhawati University Sikar : पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय की भर्ती प्रकिया मजाक बन गई है।

रविन्द्र सिंह राठौड़, सीकर.

Shekhawati University Sikar : पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय ( Pt. Deendayal Upadhyaya Shekhawati University ) की भर्ती प्रकिया मजाक बन गई है। पिछले सात साल में विवि ने दो बार शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांग लिए। बेरोजगार युवा नौकरी की आस में तैयारी करते रहे। लेकिन विवि ने अब दूसरी भर्ती को भी रद्द करने की तैयारी कर ली है। दूसरी भर्ती के लिए वर्ष 2017 ( Shekhawati University recruitment 2017 ) में आवेदन मांगे गए थे। लेकिन अब तक कोई परीक्षा या साक्षात्कार नहीं हो सके हंै। अब आरक्षण का फॉर्मूला बदलने के कारण विवि प्रशासन ने आवेदन ही नए सिरे से लेने की तैयारी कर ली है। हालांकि विवि का तर्क है कि पहले की भर्ती में आवेदन करने वाले युवाओं से नई भर्ती में शामिल होने पर फीस का समायोजन कर लिया जाएगा। लगातार भर्तियों के अटकने से युवाओं की नौकरी की आस टूट रही है। वहीं विवि का काम स्टाफ की कमी के कारण पटरी पर नहीं आ रहा है। विवि ने 2014- 15 में शैक्षिक और वर्ष 2017 में गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की थी। आर्थिक आरक्षण के आधार पर 3600 ग्रेड पे तक के कार्मिकों की नियुक्ति राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से करने का फैसला हो गया। पुराने आरक्षणों में परिवर्तन होगा। पहले दिन से विवि ने एक विभागों को एक यूनिट माना है। अब पांचों विभागों को एक यूनिट माना गया है, इस कारण पदों की संख्या के आधार पर आरक्षण का गणितभी बदलेगा।

 

पंडित दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी विश्वविद्यालय की भर्ती प्रकिया मजाक बन गई है।

शैक्षिक स्वीकृत पदों की स्थिति
विश्वविद्यालय के पांच डिपार्टमेंटों में कुल 25 शैक्षिक पदों पर भर्ती होनी है। हर डिपार्टमेंट में 2 सह आचार्य और 3 सहायक आचार्यों की नियुक्ति होनी है।

स्पष्ट अधिसूचना जारी होने के बाद प्रक्रिया बढ़ेगी आगे
एचआरडी मिनिस्ट्री से स्पष्ट अधिसूचना आने के बाद ही नई कमेटी गठित कर नई सीटों को बोम से मंजूर कराना होगा। इसके बाद नए सिरे से भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी। अभी इस प्रक्रिया में कितना समय लगेगा इसका जिम्मेदारों के पास भी कोइ्र जवाब नहीं है।

shekhawati university recruitment 2017 on various post cancelled

भर्ती प्रक्रिया अटकने का कारण
भर्ती प्रक्रिया की विज्ञप्ति निकलने के बाद दो महीने का समय दिया गया। इस दौरान ही विवि परीक्षा और विधानसभा चुनाव की आचार संहिता आने के कारण भर्ती अटक गई। बाद में रोस्टर के मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश आ गए। इसके बाद मानव संसाधन मंत्रालय ने भी विवि को भर्ती नहीं करने के आदेश दिए थे।

अशैक्षिक प्रस्तावित और स्वीकृत पदों की स्थिति

पद प्रस्तावित पदों भरने के लिए स्वीकृत की संख्या पदों की संख्या
परीक्षा नियंत्रक 01 01
उपकुलसचिव 01 01
सहायक कुलसचिव 02 02
कनिष्ट विधि अधिकारी 01 01
स्टेनोग्राफर 03 02
कनिष्ट लिपिक 10 05
वाहन चालक 02 01
चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी 15 10
कुल 35 23

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned