script

देशभक्ति का जज्बा : तिरंगा लेकर पहुंंचे श्याम शरण में

locationसीकरPublished: Mar 15, 2019 06:17:11 pm

देशभक्ति का जज्बा : तिरंगा लेकर पहुंंचे श्याम शरण में

sikar

देशभक्ति का जज्बा : तिरंगा लेकर पहुंंचे श्याम शरण में


श्रीमाधोपुर. पुलवामा आतंकी हमले के बाद शम भक्तों में भी देशभक्ति का जज्बा देखा जा सकता है। विकास चौधरी ने बताया कि देश की रक्षा की कामना के साथ श्रद्धालु तिरंगा निशान अर्पित कर रहे हैं। मानपुरिया रेलवे फाटक के पास श्री श्याम सेवा समिति के मयंक गोयल ने बताया कि भंडारे में सभी व्यवस्थाएं हैं। भैंरूबाबा की बणी के आगे लगे युवा सेवा संघ ने तिरंगा यात्रा के 30-40 युवक का सम्मान किया।
रींगस. मेले को लेकर श्रीश्याम मंदिर कमेटी रींगस व कस्बे के लोगों के द्वारा व्यवस्थाएं की जा रही हैं। रींगस दरबार में पैदल हाजिरी लगाने के लिए आने वाले भक्तों की सेवा के लिए गुरुवार को भामाशाह बजरंग टेंट हाउस के संचालक बजरंग लाल शर्मा, चन्द्र शेखर शर्मा द्वारा पवन गैस एजेंसी से श्याम मंदिर तक ७०० मीटर की कारपेट बिछाई गई। शर्मा ने बताया कि पैदल आने वाले श्याम भक्तों को सडक़ पर पत्थर चुभ रहे थे जिसको देखते हुए कारपेट बिछाई गई है। बाबा श्याम के दरबार में आने वाले श्याम भक्तों के लिए कस्बे में घूमने वाले आवरा मवेशी परेशानी का सबब बने हुए है।
चला. ग्राम भगोठ के रेलवे ट्रेक के पास कच्चे रास्ते से हर रोज हजारों श्याम भक्तों का रैला जा रहा है। इधर करीब दर्जनों से अधिक सेवा शिविर लगे हैं। यहां उनके भोजन, विश्राम, ठहरने सहित चिकित्सा व्यवस्था भी दी जा रही है। थोई. कल्याणपुरा में ए.एम. विकास सेवा समिति के तत्वावधान में १६ वीं विशाल पद यात्रा शनिवार प्रात: ९ बजे श्री नृसिंह मन्दिर से खाटूधाम के लिए रवाना होगी। समिति अध्यक्ष देशराज मीणा व देवी लाल ने बताया कि निशान यात्रा में झांकी भी रहेगी। श्याम मित्र मण्डल थोई के तत्वावधान में चौपड़ बाजार थोई से निशान पद यात्रा गुरुवार को मय बाबा श्याम की झांकी के साथ दोपहर में रवाना हुई।
हर राह श्याम की ओर…हर हाथ सेवा को तत्पर
खाटूश्यामजी. हर राह श्याम की ओर…हर जुबां पर श्याम के गुणगान और हर हाथ सेवा को तत्पर! श्रद्धा, भक्ति व आस्था का अद्भुत संगम बाबा श्याम के फाल्गुनी लक्खी मेले में नजर आ रहा है। खाटू में आस्था की बयार और चहूं ओर लग रहे जयकारों से पूरा महौल श्याम मय बना हुआ है। मेले में अब तक १६ लाख से ज्यादा श्रद्धालु दरबार में शीश नवा चुके हैं। गुरुवार अष्टमी पर एक लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में मत्था टेका। भक्तों का रैला थमने का नाम नहीं ले रहा है। तोरणद्वार से लेकर मंदिर तक दर्शनार्थियों की लम्बी कतारें लगी हैं। रंग गुलाल उड़ाते, चंग व ढ़ोल की थाप पर नाचते गाते भक्त बाबा श्याम की भक्ति में रंगे कतारबद्ध होकर बाबा की एक झलक पाने को बेताब हैं। मन में आस्था एवं विश्वास, जुबां पर बाबा श्याम का नाम, हाथों में रंग बिरंगे निशान थामे श्रद्धालुओं का रैला पिछले छह दिनों से खाटूधाम पहुंच रहा है। इन सबसे बढक़र श्याम भक्तों की सेवा में तत्पर भक्तों के भक्त। इन सेवादारों का कहना है कि श्याम भक्तों की सेवा कर वे अपने आराध्य की ही सेवा कर रहे हैं। उसे ही रिझा रहे हैं।
अष्ठमी को एक लाख ने किए दर्शन
बाबा श्याम के दस दिवसीय फाल्गुनी लक्खी मेले में गुरुवार को छठवें दिन बारिश की खलल के बावजूद भी श्रद्धालुओं का उत्साह कम नही हुआ है। रींगस खाटूश्यामजी सडक़ मार्ग सुबह से रात तक श्रद्धालुओं से अटा रहा। मेले में छठवें दिन अष्ठमी करीब एक लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में हाजिरी लगाई। नाचते गाते पहुंचे रहे है भक्तबाबा श्याम का मेला अब पूरे परवान पर है। भक्त नाचते गाते झूमते नजर आ रहे हंै। बच्चे हो या बड़े या फिर जवान हर कोई बाबा श्याम के रंग में रंगा नजर आ रहा है।
दान पुण्य भी कमा
रहे हैं श्रद्धालु
मेले में आए श्रद्धालु एक ओर बाबा को हर तरह से रिझाने का प्रयास कर रहे है और वो बाबा के दरबार में आकर सेवा का कोई भी मौका छोडऩा नहीं चाह रहे हैं। इस दौरान लोग दान पुण्य भी कर रहे हैं।
भंडारों में फाइव स्टार होटलों जैसा स्वाद
भंडारों में किसी बड़े रेस्टोरेन्ट से अधिक खाने की वस्तुएं है। मीठा, नमकीन, चाट, पकोड़ी, पाव भाजी, पुचका, चाऊमीन, इडली डोसा, शीतल पेय, बर्फ का गोला, पॉपकार्न आदि के साथ ही पद यात्रियों के लिए भंडारों में चिकित्सा की निशुल्क व्यवस्था है। वहीं सभी तरह के मोबाइल चार्ज किए जाने की व्यवस्था भी कर रखी है। सेवा भी ऐसी की कि किसी फाइव स्टार होटल में पैसे देकर भी नहीं मिले।

ट्रेंडिंग वीडियो